ताज़ा खबर
 

ISL 2017, नॉर्थ ईस्ट युनाइटेड FC vs जमशेदपुर FC: सीजन का दूसरा मुकाबला भी गोल रहित समाप्त

ISL 2017: पिछले तीन सीजन में नॉर्थईस्ट युनाइटेड ने एक भी बार प्लेऑफ में कदम नहीं रखा है लेकिन पुर्तगाल से आए डेउस को भरोसा है कि उनकी टीम इस बार घर में सीजन की शुरुआत करते हुए कहानी बदल देगी।

मुकाबला दोनों टीमों के लिए कांटे की टक्कर का रहना वाला है।

पहली बार हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में खेल रही जमशेदपुर एफसी टीम ने शनिवार को इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए लीग के अपने पहले मैच में मेजबान नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी को गोलरहित बराबरी पर रोक दिया। यह मैच चार सीजन से लीग में खेल रही मेजबान टीम की बदकिस्मती और मेहमानों की खुशकिस्मती का गवाह बना। साथ ही यह गंवाए गए मौकों का भी गवाह बना, नहीं तो नार्थईस्ट ने इस मैच में जितने मौके बनाए, उन्हें देखते हुए उसकी जीत 4-0 से तय थी। साथ ही साथ यह मैच जमशेदपुर के अनुभवी गोलकीपर सुब्रत पॉल की बहादुरी का भी परिचायक बना, जिन्होंने कम से कम चार मौकों पर अपनी टीम को पिछड़ने से बचाया।

अपने घर में खेल रहे होने के कारण और आईएसएल के लिहाज से अच्छा खासा अनुभव होने के कारण नार्थईस्ट के लिए अंक बांटना काफी महंगा और निराशाजनक रहा जबकि पहली बार आईएसएल में खेल रहे होने के कारण जमशेदपुर की टीम ड्रॉ के साथ आगाज पर खुश होगी लेकिन आगे के मैचों में उसे अपने खेल में सुधार लाना होगा। मैच की शुरुआत सावधान रही लेकिन नार्थईस्ट ने जल्दी ही गियर बदला और कई हमले किए। मेजबान टीम ने चौथे ही मिनट में बढ़त हासिल करने के इरादे से एक जोरदार हमला किया था। जोस गोंकाल्वेस ने कार्नर किक पर गेंद को जमशेदपुर के बॉक्स में पहुंचा दिया, जहां मार्सिन्हो लगभग अकेले खड़े थे। उन्होंने गेंद पर सिर से प्रहार तो किया लेकिन वह ऊंचाई पकड़ती हुई गोलकीपर पॉल के ऊपर से निकल गई।

मेहमानों के लिए जहां यह निराशा का क्षण था वहीं जमशेदपुर के लिए राहत का पल था। आठवें मिनट में भी मार्सिन्हो और गोंकाल्वेस ने कुछ इसी तरह का मूव बनाया लेकिन इस बार पॉल ने उनकी एक न चलने दी। मेजबान टीम बिना समय गंवाए हमले के लगातार मौके बनाने में जुटी थी लेकिन इस दौरान जमशेदपुर एफसी की टीम गेंद अपने पास रखने और हमले करने के मामले में थोड़ी पिछड़ती नजर आई।

इस हाफ के अंतिम क्षणों में हालांकि जमशेदपुर की टीम लय हासिल करती दिखी और नार्थईस्ट के गोलपोस्ट पर एक जोरदार हमला किया लेकिन इजु आजुका के किक को टीपी राहेनेश ने रोक दिया। इस किक में शक्ति की कमी थी। इससे पहले, 28वें मिनट में आजुका ने एक फ्री-किक भी खराब किया था। जमशेदपुर ने इसी लय को जारी रखते हुए दूसरे हाफ की सकारात्मक शुरुआत की। 51वें मिनट में समीघ दोउती ने राइट फ्लैंक से जेरी माहमिंगथानगा को नार्थईस्ट के बॉक्स में एक सटीक पास दिया, जिस पर उन्होंने फ्लिक किया लेकिन वह दूर से निकल गई।

इसके पांच मिनट बाद नार्थईस्ट ने जवाबी कार्रवाई की। मार्सिन्हो ने बाईं ओर से एक जोरदार शॉट लगाया लेकिन सुब्रत पॉल ने उसे रोककर जमशेदपुर पर आया एक और संकट टाल दिया। अब तक सुब्रत तीन मौकों पर अपनी टीम को पिछड़ने से बचा चुके थे। ऐसा नहीं था कि सुब्रत के लिए मुश्किल के पल खत्म हो चुके थे। 60 से 67वें मिनट के बीच नार्थईस्ट ने तीन जोरदार हमले किए लेकिन गोल उसकी किस्मत में नहीं था। दो मौकों पर मार्सिन्हो की किस्मत दगा दे गई जबकि एक मौके पर सेजारियो सुब्रत को नहीं छका सके। यह नार्थईस्ट के लिए बहुत निराशाजनक पल थे।

76वें मिनट में जमशेदपुर को एक गोल तोहफे में मिलने से रह गया। अपनी टीम पर हुए हमले को रोकने के लिए अब्दुल हाकू ने गेंद को दूर धकेलने के लिए हेडर फ्लिक लिया लेकिन गेंद गलत दिशा में चली गई। यह तो किस्मत अच्छी थी कि वह बार से टकराकर रह गई, वर्ना जमशेदपुर को तोहफा मिल जाता। इसके दो मिनट बाद ही हालांकि जमशेदपुर को नुकसान हुआ क्योंकि स्टीफेन बिके को लाल कार्ड और स्टार फारवर्ड समीघ दोउते को पीला कार्ड दिखाया गया। अब जमशेदपुर की टीम 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी और उस पर खतरा बढ़ गया था। दोउते ने 85वें मिनट में एक जोरदार प्रयास किया लेकिन उनकी किक गोलपोस्ट के करीब से निकल गई। इंजुरी टाइम में नार्थईस्ट के लिए होलीचरण नारजारे ने भी एक जोरदार प्रयास किया लेकिन उनका शॉट टॉप लेफ्ट कार्नर के ऊपर से निकल गया। यह काफी जोरदार प्रहार था।

आईएसएल सीजन-4 का पहला रेड कार्ड बीके को दिया गया।

-सुब्रतो पॉल बेहतरीन पोजिशन पर। गोल दागा मगर गोलकीपर सतर्क। टीम ने फिर से मौका खोया।

दीदिका गोल से बाल-बाल चूके। हाफ से गोल मारने की कोशिश। कुछ देर बाद फिर से नॉर्थ ईस्ट ने टारगेट मिस किया। बॉल गोल पोस्ट के टकराकर वापस। मुकाबले में तेजी आ चुकी है।

-मुकाबले में फिलहाल नीरसता बनी हुई है। जमशेदपुर के लिए मैच की शुरुआत में चांस बने थे मगर टीम उसे भुना नहीं सकी। खिलाड़ियों के बीच पासिंग में काफी गलती हुईं, जिसका खामियाजा टीम उठा रही है। INEU 0, JAM 0

-मैच के 45वें मिनट तक कोई भी टीम गोल नहीं दाग सकी है। पहले हाफ तक मुकाबला गोलरहित रहा है। दोनों ही टीमें दूसरे हाफ में आक्रामक रुख अपनाएगी। INEU 0, JAM 0 (मिनट-45)

-दोनों टीमें लगातार गोल की कोशिश में है। अभी तक जमशेदपुर के पास 34% और नॉर्थ ईस्ट के पास 64% फुटबॉल रही है। नॉर्थ ईस्ट पूरी तरह से विपक्षी टीम पर हावी दिख रही है। INEU 0, JAM 0 (मिनट-20)

-मैच के शुरू में जमशेदरपुर गोल खाने से बाल-बाल बचा। मैच के पहले 4 मिनट तक कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी है। जमशेदरपुर का यह पहला मैच है। टीम शुरू में ही गोल करने की फिराक में दिख रही है।

राष्ट्रगान के बाद टॉस के साथ मुकाबले की शुरुआत हो चुकी है। फैंस इस मैच को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। सीजन के पहले मैच में कोई गोल नहीं हुआ था। ऐसे में इस मैच से फैंस गोल का खाता खुलने की उम्मीद कर रहे हैं।

-हालांकि रोवलिन को अभ्यास में चोट लग गई थी जो टीम के लिए चिंता का विषय बन सकती है। इस मामले पर कोच का कहना है कि, “पहले, देखते हैं कि वह कल मैदान पर उतरेंगे या नहीं। अगर वह कल के मैच के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं तो हम जाहिर सी बात है कि 10 खिलाड़ियों के साथ नहीं खेलने वाले हैं।”

-जमशेदपुर के पास एक ऐसी टीम है जो मेजबान टीम को अच्छी खासी प्रतिस्पर्धा देगी। मिडफील्ड में उनके पास भारत के स्टार खिलाड़ी हालीचरण नार्जारे और रोवलिन बोर्जस जैसे मजबूत खिलाड़ी होंगे।

-जमशेदपुर बेशक नई टीम है, लेकिन उनके पास अच्छा खासा अनुभव है। उनके पास जो कोच हैं वह आईएसएल की मजबूत टीम केरला ब्लास्टर्स को पिछले सीजन में फाइनल तक ले गए थे। वहीं मैदान पर उसके पास डिफेंस में जोस लुइस इस्पिनसो अरोयो, दक्षिण अफ्रीका के समीघ दाउती मिडफील्ड में, सेनेगल के स्ट्राइकर टाला नडिये जैसे खिलाड़ी हैं।

-जमशेदपुर एफसी के लिए यह उसका आईएसएल में पहला मैच है।  टीम के कोच स्टीव कोपेल ने कहा, “मैं पहले मैच को लेकर उत्साहित हूं। मेरी टीम पिछले छह-सात महीनों से तैयारी कर रही है। हम पूरी तरह से मैच के लिए तैयार हैं। हम नई फ्रेंचाइजी हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इससे काफी फर्क पड़ेगा।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App