ताज़ा खबर
 

FIFA World Cup 2018: स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से शिकस्त दी

निजनी नोवगोरोड स्टेडियम में सोमवार को खेले गए मैच में स्वीडन ने मिडफील्ड में कमजोर रही दक्षिण कोरिया को 1-0 से मात दी। एशियाई देशों में विश्व कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली एकमात्र टीम दक्षिण कोरिया को छठे मिनट में फ्री किक से गोल करने का मौका मिला था।

स्वीडन के खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के डिफेंस को भेदने की कोशिश में लगे हुए थे। (फोटो सोर्स- ap)

दूसरे हाफ में पेनाल्टी पर कप्तान आंद्रेयास ग्रैंक्विस्ट की ओर से किए गए गोल के दम पर स्वीडन ने फीफा विश्व कप में जीत के साथ आगाज किया। निजनी नोवगोरोड स्टेडियम में सोमवार को खेले गए मैच में स्वीडन ने मिडफील्ड में कमजोर रही दक्षिण कोरिया को 1-0 से मात दी। एशियाई देशों में विश्व कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली एकमात्र टीम दक्षिण कोरिया को छठे मिनट में फ्री किक से गोल करने का मौका मिला था। सोन के शॉट को किम शिन वुक ने हेडर से गोल पोस्ट तक पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन वह नेट से बहुत दूर चली गई और दक्षिण कोरिया की टीम खाता खोलने का मौका चूक गई। स्वीडन के खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के डिफेंस को भेदने की कोशिश में लगे हुए थे, लेकिन असफल रहते हुए वह टीम के गोल पोस्ट तक नहीं पहुंच पा रहे थे।

मार्कस बर्ग ने आखिरकार 20वें मिनट में दक्षिण कोरिया के गोल पोस्ट तक पहुंचकर करीब से सीधा शॉट मारा, लेकिन प्रतिद्वंद्वी टीम के गोल कीपर चो ह्यून वू ने इसे शानदार तरीके से सेव करते हुए स्वीडन की कोशिशों पर पानी फेर दिया।इसके अगले ही मिनट में स्वीडन को कॉर्नर से शॉट का अवसर मिला, लेकिन स्वीडन की ये कोशिश भी असफल हो गई। दोनों टीमों ने पहले हाफ के पहले 30 मिनट के खेल में एक-दूसरे को धक्का मुक्की में 19 फाउल किए हैं।

पहले हाफ में स्वीडन को अच्छे अवसर मिले थे, लेकिन दक्षिण कोरिया के डिफेंस ने स्वीडन के खिलाड़ियों को उनके मकसद में कामियाब नहीं होने दिया। स्वीडन ने दक्षिण कोरिया की तुलना में अधिक समय तक फुटबाल को अपने पास रखा हुआ था, लेकिन फिर भी इतने अवसरों के बाद गोल करने में असफल रही और पहले हाफ का समापन गोलरहित रहा।

यहां देखें स्वीडन और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले मैच का लाइव अपडेट्स

Live Blog

Highlights

    19:27 (IST)18 Jun 2018
    स्वीडन ने जीता मैच

    वर्ल्ड कप में 12 साल बाद वापसी करने वाली स्वीडन की टीम ने अपने कप्तान एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट की बदौलत दक्षिण कोरिया को हरा दिया है। इस मैच को स्वीडन ने 1-0 से अपने नाम किया। पहले हाफ में स्वीडन को अच्छे अवसर मिले थे, लेकिन दक्षिण कोरिया के डिफेंस ने स्वीडन के खिलाड़ियों को उनके मकसद में कामियाब नहीं होने दिया।  स्वीडन ने दक्षिण कोरिया की तुलना में अधिक समय तक फुटबाल को अपने पास रखा हुआ था, लेकिन फिर भी इतने अवसरों के बाद गोल करने में असफल रही और पहले हाफ का समापन गोलरहित रहा।

    19:14 (IST)18 Jun 2018
    मैच बराबरी करने के लिए दक्षिण कोरिया को करना होगा गोल

    दक्षिण कोरिया के पास गोल करने के लिए अब बेहद कम समय बचा है। मैच में अगर अतिरिक्त समय ना जोड़ा जाए तो करीब 5 मिनट का खेल बचा है। स्वीडन के फैन्स का उत्साह बढ़ता हुआ, वहीं दक्षिण कोरिया अगर ये मैच हारती है तो वह टीम के लिए शर्मनाक होगा।

    19:00 (IST)18 Jun 2018
    स्वीडन को मिली पेनल्टी, दागा पहला गोल

    दक्षिण कोरिया ने अपने डी में फाउल किया जिस पर स्वीडन को पेनल्टी दिया गया। इस पेनल्टी का फायदा स्वीडन के कप्तान एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट ने भरपूर उठाया। एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट ने स्वीडन के लिए 66वें मिनट में गोल कर मैच पर 1-0 से बढ़त बना ली है। 

    18:38 (IST)18 Jun 2018
    स्वीडन के डिफेंडर ने शानदार मौका गंवाया

    पहले हाफ के बाद एक बार फिर खेल शुरू। स्वीडन के डिफेंडर ने शानदार तरीके से खेल का आगज किया। कोरिया का डिफेंस पहले से ही आलोचनाएं झेल रहा है। ऐसे में टीम ने एक अनुभवी खिलाड़ी को टीम से बाहर रखा है जो टीम के लिए महंगा पड़ सकता है। 

    18:21 (IST)18 Jun 2018
    बराबरी पर खत्म हुआ पहले हाफ का खेल

    पहले हाफ तक दोनों ही टीम गोल करने में नाकाम रही। स्वीडन के पास मौके जरूर आए, लेकिन खिलाड़ी उसे भुना नहीं पाए। दोनों ही टीमों की कोशिश अगले हाफ में शुरुआती गोल करने की होगी। 

    18:11 (IST)18 Jun 2018
    दक्षिण कोरिया को मिल रहा है किस्मत का साथ

    निजनी नोवगोरोड स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में अभी तक दक्षिण कोरिया टीम को किस्मत का साथ मिला है। स्वीडन के पास पहले आधे घंटे के दौरान दो गोल करने के मौके आए, लेकिन कोरिया के गोलकीपर की वजह से वह ऐसा करने में कामयाब नहीं रहे। दक्षिण कोरिया भी इस मैच में अपने कप्तान की सुंग युइंग और सोन हीयुंग मिन के दम पर ही स्वीडन को टक्कर देने उतरी है।

    17:53 (IST)18 Jun 2018
    दक्षिण कोरिया के गोलकीपर चो हयून वू ने किया शानदार बचाव

    दक्षिण कोरिया के गोलकीपर चो हयून वू ने शानदार डिफेंड कर टीम के लिए गोल बचाया। स्वीडन के पास गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन वह ऐसा करने से चूक गए। चो हयून वू ने शानदार गोलकीपिंग की। चो हयून वू को किम सीयुंग ग्यू और किम जिन ह्योन जैसे अनुभवी गोलकीपर के बावजूद टीम में जगह दी गई है।

    17:39 (IST)18 Jun 2018
    गोल की तलाश में दोनों ही टीमें

    दक्षिण कोरिया के गोलकीपर चो हयून वू के ऊपर स्वीडन के खिलाड़ियों के पास दबाब बनाने का मौका था, लेकिन उन्होंने इस मौके को गंवा दिया। पहले पांच मिनट के खेल में स्वीडन पर दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी हावी रहे हैं।

    17:31 (IST)18 Jun 2018
    दक्षिण कोरिया की टीम

    गोलकीपर- किम सीयुंग ग्यू, किम जिन ह्योन, चो हयून वू । डिफेंडर- किम युंग ग्वोन, जांग हयून सू, जुंग सीयुंग हयून, युन योंग सुन, ओह बेन सुक, किम मिन वू, पार्क जू-हो, होंग चुल, गो योन हेन, ली योंग। मिडफील्डर- की सुंग यूइंग, जुंग वू युंग, जु से जोंग, कु जा-चिओल, ली जाए- सुंग, ली सीयुंग वू, मून सिओन मिन।फारवर्ड- किम शिन वूक, सोन हीयुंग मिन, ह्वांग ही-चेन

    17:18 (IST)18 Jun 2018
    स्वीडन की टीम में होंगे ये खिलाड़ी

    गोलकीपर : कार्ल जोहान जोनसन, क्रिस्टोफर नोर्डफेल्ड, रोबिन ओल्सेनडिफेंडर : मिकाएल लस्टिंग, विक्टर लिंडेलोफ, आंद्रेस ग्रैक्विस्ट (कप्तान), मार्टिन ओल्सन, लुडविग ऑगस्टिनसन, फिलिप हेलांडेर, एमिल क्राफ्त, पोंटस जोनसनमिडफील्डर : सेबेस्टियन लार्सन, विक्टर क्लासेन, गुस्तव सेवेनसन, एमिल फोरबर्ग, ऑस्कर हिल्जेमार्क और मार्कस रोहडेन, जिमी डुरमाज, एल्बिन एकडलफारवर्ड : मार्कस बर्ग, ओला टोइवोनेन, जॉन ग्विडेट और इसाक केइसे थेलिन

    17:10 (IST)18 Jun 2018
    दक्षिण कोरिया के अहम खिलाड़ी सोन ने मैच से पहले दिया यह बयान

    दक्षिण कोरिया के अहम खिलाड़ी सोन ने एक बयान में कहा, "लोग जब मेरे बारे में अच्छी बातें कहते हैं, तो मुझे बहुत अच्छा महसूस होता है। हालांकि, मैं पिच पर कैसा प्रदर्शन करता हूं यह मेरे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। मैं जानता हूं कि कई लोगों की उम्मींदे मुझसे जुड़ी हुई हैं और इसीलिए, मैं खुद पर अधिक जिम्मेदारी महसूस करता हूं।

    16:45 (IST)18 Jun 2018
    दर्शकों के लिए रोमांचक होगा मुकाबला

    दक्षिण कोरिया के खिलाफ ऐसे में स्वीडन को जीत की आशा जरूर है, लेकिन यह उसके लिए आसान नहीं होगा। प्रतिद्वंद्वी टीम भी अपने पहले मैच के लिए पूरी तरह से तैयार है। दोनों टीमें जीत के साथ विश्व कप का आगाज करने की पूरी तैयारी में हैं और इसीलिए, यह मैच नोवगोरोड स्टेडियम आने वाले दर्शकों के लिए रोमांचक रहेगा।

    16:35 (IST)18 Jun 2018
    विक्टर क्लासेन से होगी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

    स्वीडन के पास भले ही उसका स्टार खिलाड़ी इब्राहिमोविक न हो, लेकिन उसकी सबसे बड़ी मजबूती उसकी एकता है। ऐसे में वह अधिक प्रतिस्पर्धी है। टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी और कप्तान आंद्रेस ग्रैक्विस्ट नेतृत्व के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। विक्टर क्लासेन भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने की कोशिश करेंगे।