ताज़ा खबर
 

गुफा में लापता हुई इस देश की फुटबॉल टीम, 4 दिन से नहीं मिली कोई खबर

पेतिसेन का मानना है कि इस गुफा के अंदर जाने वाला रास्ता बारिश के कारण बंद हो गया है और पानी के जमा होने से वे बाहर नहीं आ पाए। थाईलैंड़ की गुफा में फंसे हुए माने जा रहे 12 किशोर फुटबाल खिलाड़ियों और उनके कोच की खोज के लिए तलाशी अभियान जारी है।

थाईलैंड के चियांग राय प्रांत में स्थित थाम लुआंह नांग नोन गुफा में लापता हुई थाईलैंड की किशोर फुटबॉल टीम की तलाश जारी है। थाईलैंड के अधिकारियों ने बुधवार को भी किशोर फुटबाल टीम और उनके कोच के लिए बचाव कार्यों को जारी रखा है। हालांकि भारी बारिश की वजह से 12 किशोर खिलाड़ी और कोच को खोजने के लिए चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन में काफी परेशानी आ रही है। आपको बता दें कि उत्तरी थाईलैंड की गुफा में 12 किशोर फुटबाल खिलाड़ी और उनके कोच शनिवार से फंसे हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को चियांग राई में थाम लुआंग गुफा के प्रवेश द्वार के पास खिलाड़ियों की साइकिल, जूते और अन्य चीजें पाईं गई।

बचाव कार्य टीम के प्रवक्ता रुएतेवान पेतिसेन ने कहा कि उन्हें विश्वास हैं कि लापता लोग अब भी जिंदा हैं। हालांकि, 72 घंटों की खोज के बावजूद भी उनकी स्थिति का पता नहीं लग पाया है। थाईलैंड सेना की उच्च स्तरीय टीम बेहतरीन उपकरणों से लैस होकर खिलाड़ियों और कोच की तलाश कर रही है। इस टीम में 12 खिलाड़ियों की उम्र 11 से 16 वर्ष के बीच है। वे सभी युवा फुटबाल टीम के सदस्य हैं और अपने 25 वर्षीय कोच के साथ इस गुफा में गए थे।

पेतिसेन का मानना है कि इस गुफा के अंदर जाने वाला रास्ता बारिश के कारण बंद हो गया है और पानी के जमा होने से वे बाहर नहीं आ पाए। थाईलैंड़ की गुफा में फंसे हुए माने जा रहे 12 किशोर फुटबाल खिलाड़ियों और उनके कोच की खोज के लिए तलाशी अभियान जारी है। जांचकर्ताओं का मानना है कि चियांग राई के 13 लोगों ने थाम लुआंह नांग नोन गुफा में एक 15 मीटर लंबी संकीर्ण के जरिए पहुंचे थे। बढ़ते हुए पानी के कारण रास्ता बंद हो गया और इस कारण सभी 13 लोग उस गुफा में फंस गए हैं। थाईलैंड के नेशनल पार्क प्रशासन के एक अधिकारी कामोलचाई कोट्चा ने सीएनएन को इसकी जानकारी दी।

कोट्चा ने कहा, “हम करीब पिछले 24 घंटों से काम कर रहे हैं, लेकिन इसमें काफी परेशानी आ रही है। गुफाएं अंधेरी हैं और कुछ इलाकों में ऑक्सिजन की मात्रा कम है और बारिश के कारण हमारा काम और भी मुश्किल हो गया है।” फुटबॉल खिलाड़ियों और कोच का यह दल शनिवार दोपहर से ही गायब है। पार्क के एक अधिकारी ने खिलाड़ियों की साइकिलों को गुफा के प्रवेश द्वार पर देखा। उत्तरी आयरलैंड अपनी गुफाओं के लिए लोकप्रिय है, जिन्हें देखने के लिए पर्यटक विश्व भर से यहां पहुंचते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App