ताज़ा खबर
 

इंडिया पर फुटबॉल फीवर: फीफा वर्ल्ड कप का टिकट खरीदने में भारतीयों ने खर्च कर दिये 75 करोड़ रुपये

World Cup 2018, FIFA Football World Cup 2018 Live Score, विश्व कप 2018, फीफा वर्ल्ड कप २०१८: ट्रेवल विशेषज्ञों के मुताबिक रूस में हो रहे फीफा वर्ल्ड कप के लिए भारतीयों द्वारा इतनी ज्यादा मात्रा में टिकट खरीदने का सबसे मुख्य कारण वीजा की जरूरत न होना है।

FIFA World Cup 2018: ज़कोला स्क्वायर में मैक्सिको के फैन्स जश्न मनाते हुए

भारत में लोग क्रिकेट को लेकर तो दीवाने हैं ही, लेकिन अब फुटबॉल के लिए भी भारतीयों की दीवानगी बढ़ती हुई दिख रही है। दरअसल, रूस में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2018 में मैचों की प्रीमियम टिकट खरीदने में भारतीयों ने अब तक 75 करोड़ ($11 मिलियन) रुपए खर्च कर दिए हैं। इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक चार साल पहले ब्राजील में हुए फीफा वर्ल्ड कप में भारतीयों ने 61 करोड़ ($9 मिलियन) रुपए खर्च किए थे। आपको बता दें कि मैच की प्रीमियम टिकट की कीमत 47 हजार रुपए है, जिसमें खाना भी शामिल है। वहीं मैच की जनरल टिकट की कीमत 7 हजार से 10 हजार तक है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में 2015 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान भारतीयों ने प्रीमियम टिकट पर 13 से 14 करोड़ रुपए खर्च किए थे।

ट्रेवल विशेषज्ञों के मुताबिक रूस में हो रहे फीफा वर्ल्ड कप के लिए भारतीयों द्वारा इतनी ज्यादा मात्रा में टिकट खरीदने का सबसे मुख्य कारण वीजा की जरूरत न होना है। दरअसल, टिकट होल्डर्स को रूस जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है, यही कारण है कि बहुत से लोग इस सुविधा का फायदा उठा रहे हैं और अपनी गर्मी की छुट्टियों का आनंद लेने के लिए रूस जा रहे हैं।

2018 विश्वकप के लिए भारत में फीफा की आधिकारिक बिक्री एजेंसी कटिंग एज इवेंट की मार्केटिंग और सेल्स हेड आचल खंडेलवाल का कहना है, ‘टिकट धारकों के लिए वीजा फ्री एंट्री ने रूस की यात्रा को आकर्षक बना दिया है। इसके अलावा यह वर्ल्ड कप लियोनल मेस्सी का अंतिम विश्वकप भी माना जा रहा है। कॉर्पोरेट्स और परिवारों के अलावा महिलाओं द्वारा भी काफी ज्यादा मात्रा में प्रीमियम टिकट खरीदी जा रही है।’ इसके साथ खंडेलवाल ने यह भी जानकारी दी कि टिकट खरीदने के मामले में भारत शीर्ष 10 देशों में शामिल हो गया है। उन्होंने बताया कि भारत के अलावा सबसे ज्यादा टिकटें यूएस, अर्जेंटीना, जर्मनी, मैक्सिको, ब्राजील और चीन में खरीदी जा रही हैं। आपको बता दें कि टिकट धारकों को वीजा फ्री एंट्री की सुविधा मिलने के अलावा रूस में मुफ्त में इंटरसिटी ट्रेनों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने की सुविधा भी दी जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App