ताज़ा खबर
 

Senegal vs Colombia, FIFA World Cup 2018 Football : कोलंबिया और खराब किस्मत ने खत्म किया सेनेगल का सफर

Senegal vs Colombia, Sen vs Col, FIFA World Cup 2018 Football: समारा ऐरेना में सेनेगल और कोलम्बिया ने सधी हुई शुरुआत की और लंबे पास जरिए एक दूसरे के डिफेंस को भेदने का प्रयास किया। 12वें मिनट में कोलंबिया को विपक्षी टीम के बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली जिस पर जुआन क्विंतेरो ने बेहतरीन शॉट लिया लेकिन गोलकीपर खादिम नडियाये ने गेंद को गोल में जाने से बचा लिया।

कोलंबिया ने गुरुवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में सेनेगल को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

कोलंबिया ने गुरुवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में सेनेगल को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। ग्रुप-एच में कोलंबिया ने तीन मैचों में दो जीत दर्ज करते हुए कुल छह अंक अर्जित किए और अगले दौर में प्रवेश किया। दूसरी ओर, सेनेगल की किस्मत खराब रही। एक तरफ इसी ग्रुप से जापान को पोलैंड के हाथों हार के बावजूद अगले दौर का टिकट मिला वहीं सेनेगल को जापान के बराबर अंक होने के बावजूद घर वापसी करना होगा। जापान को फेयरप्ले अंकों के कारण आगे जाने का ईनाम मिला। इस मैच से पहले सेनेगल और जापान के चार-चार अंक थे। ड्रॉ भी दोनों टीमों को अगले दौर में पहुंचा सकता था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और दोनों टीम के नसीब में हार रही। इसी कारण दोनों टीमों के अंकों में बदलाव नहीं हुआ जबकि गोल अंतर में भी दोनों टीमें बराबरी पर थी। ऐसे में फेयर प्ले अंकों का उपयोग किया गया जहां जापान ने बाजी मारते हुए सेनेगल को अगले दौर में जाने से रोक दिया।

बहरहाल, समारा ऐरेना में सेनेगल और कोलम्बिया ने सधी हुई शुरुआत की और लंबे पास जरिए एक दूसरे के डिफेंस को भेदने का प्रयास किया। 12वें मिनट में कोलंबिया को विपक्षी टीम के बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली जिस पर जुआन क्विंतेरो ने बेहतरीन शॉट लिया लेकिन गोलकीपर खादिम नडियाये ने गेंद को गोल में जाने से बचा लिया। सेनेगल ने भी कोलंबिया के आक्रमण को जवाब दिया। 17वें मिनट में सादियो माने को कोलंबियाई डिफेंडर ने बॉक्स में गिरा दिया लेकिन वीएआर की मदद लेने के बाद रेफरी ने सेनेगल को पेनाल्टी नहीं दी।

दोनों टीमों के बीच बराबरी की टक्कर जारी रही। 25वें मिनट में कोलंबिया को बॉक्स के बाहर फ्रीक्रिक मिली और इस बार भी क्विंतेरो ने शानदार क्रॉस दिया लेकिन स्टार स्ट्राइकर रादमेल फाल्काओ हेडर से गेंद को गोल में नहीं डाल पाए। पहले हाफ के अंतिम क्षणों में सेनेगल का पलड़ा भारी रहा। हालांकि, वे बढ़त बनाने में कामयाब नहीं हो पाए। कोलंबिया ने दूसरे हाफ में बेहतर खेल दिखाया और गेंद पर अधिक समय तक नियंत्रण बनाने में विश्वास दिखाया जिसका लाभ उन्हें 74वें मिनट में मिला। क्विंतेरो ने कॉर्नर पर शानदार क्रॉस दिया जिस पर हेडर से गोल दागकर स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना से खेलने वाले डिफेंडर यैरी मीना ने अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

इसके तीन मिनट बाद सेनेगल को बराबरी का मौका मिला। सेनेगल को कॉर्नर मिला, लेकिन माने के हेडर पर शानदार बचाव करते हुए ओस्पिना ने कोलंबिया की बढ़त को बना रखा। सेनेगल के फारवर्ड इस्माइला सार को बॉक्स के भीतर 80वें मिनट में बराबरी का गोल दागने का मौका मिला। माने ने बॉक्स में सार को पास दिया लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर मार बैठे और सेनेगल के अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो गईं।

Live Blog

21:31 (IST) 28 Jun 2018
अंतिम 16 में पहुंची कोलंबिया

कोलंबिया ने सेनेगल को 1-0 से हराकर अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल रही। वहीं दूसरी ओर पोलैंड से मिली हार के बावजूद जापान की टीम ने भी आगे क्वालिफाइ कर लिया है। 

21:13 (IST) 28 Jun 2018
यैरी मीना ने दिखाया शानदार खेल, खिलाड़ियों ने मैदान पर मनाया जश्न

यैरी मीना ने गोल कर कोलंबिया को 1-0 की बढ़त दिला दी । यैरी मीना टीम के लिए हमेशा से ही अहम भूमिका निभाते रहे हैं।  इस मैच में भी कोलंबिया जीत की कगार पर उनके गोल की बदौलत ही है। 

21:06 (IST) 28 Jun 2018
कोलंबिया ने दागा पहला गोल

आखिरकार कोलंबिया ने पहला गोल करने में कामयाबी हासिल की। गोल करने के बाद कोलंबिया के खिलाड़ियों ने अपने ही अंदाज में मैदान पर सेलिब्रेशन भी किया। 

20:51 (IST) 28 Jun 2018
दूसरे हाफ में कोलंबिया के पास गोल का मौका

दूसरे हाफ में कोलंबिया अटैकिंग खेल खेल रही है। पहले हाफ में जिस तरह की गलतियां कोलंबिया के खिलाड़ी पहले हाफ में कर रहे थे, वो अब ऐसा करने से बच रहे हैं। 

20:15 (IST) 28 Jun 2018
गोल कर बढ़त लेने की कोशिश में सेनेगल

हाफ गोल में अब बस कुछ ही समय बचा रह गया। सेनेगल की कोशिश गोल कर बढ़त लेने की है। अगर यहां यह मैच ड्रॉ भी होता है तो सेगेनल की टीम आगे क्वॉलिफाई कर जाएगी।

20:05 (IST) 28 Jun 2018
सेगेनल ने गंवाया मौका

कोलंबिया इस मैच को कम से कम ड्रॉ करना चाहेगी। वहीं सेगेनल को इस मैच को हर हाल में जीत हासिल करना होगा। पोजीशन कोलंबिया के पास ज्यादा रही है, लेकिन वो अधिक शॉट लेने में कामयाब नहीं रहे। वहीं सेगेनल की टीम अब तक 3 शॉट ले चुके हैं।

19:49 (IST) 28 Jun 2018
कोलंबिया के डिफेंस से हुई गलती और पेनेल्टी, रिव्यू के बाद खारिज

इस मैच का पहला कॉर्नर। कोलंबिया के खिलाड़ी लगातार पोजीशन इंटरचेंज कर रहे हैं। कोलंबिया के डिफेंस से गलती हुई और पेनेल्टी। कोलंबिया की यह परेशानी शुरुआती मैचों से ही रही है। वह मैच की शुरुआत में ही पेनेल्टी दे देते हैं। कोलंबिया ने रिव्यू लिया और वह बाल-बाल बच गए। 

19:34 (IST) 28 Jun 2018
मैच शुरू, पहली गोल की तलाश

सेनेगल और कोलंबिया के बीच खेल शुरू हो चुका है। कोलंबिया अगर इस मैच को जीतना चाहती है तो उसे शुरू से ही सेगेनल पर दबाब बनाना पड़ेगा। सेगेनल की डिफेंस ने पिछले मैच में काफी खराब प्रर्दशन किया था। 

19:28 (IST) 28 Jun 2018
सेनेगल की टीम

गोलकीपर : डिएलो, नडियाये, गोमिस, डिफेंडर : सिस, काउलीबाली, कारा, साबाली, गासामा, एम. वागुए, मिडफील्डर : गाना, एस, साने, सी. काउयातेफॉरवर्ड : साउ, मामे डियाफे, सादियो माने, कोनाटे, साखो, इस्माइला, नियांग, केइटा ब्लाडे।

19:18 (IST) 28 Jun 2018
कोलंबिया की टीम

गोलकीपर : जोस क्वाड्राओ, डेविड ओस्पीना, कामिलो वार्गासडिफेंडर : सैंटियागो एरियास, फ्रैंक फाबरा, यैरी मीना, जोहान मोजीका, ऑस्कर मुरीलो, डेविनसन सांचेज, क्रिस्टियन जपाटामिडफील्डर : अबेल अग्वीलार, विल्मार बारियोस, जुआन कुआड्राओ, जेफरसन लेर्मा, जुआन क्विंतेरो, जेम्स रोड्रिगेज, कार्लोस सांचेज, मेटुएस उरिबेफारवर्ड : मिगुएल बोर्जा, रादमेल फाल्काओ, जोल इजक्विएडरे, लुइस मुरिएल

19:14 (IST) 28 Jun 2018
एक-दूसरे पर करना होगा अटैक

एक-दूसरे पर अटैक कर डिफेंस को तोड़ने की कोशिश करते हुए कोलंबिया और सेनेगल गोल कर जीत हासिल करने की कोशिश करेंगे।

19:05 (IST) 28 Jun 2018
रोमांचक होगा मुकाबला

दोनों ही टीमें एक ही स्थिति में हैं और ऐसे में दोनों के बीच का यह मैच बेहद रोमांचक होगा। इसके आसार साफ नजर आ रहे हैं। खिलाड़ियों की कोशिश इस मैच में हर हाल मे ंजीत हासिल करने की होगी। 

18:57 (IST) 28 Jun 2018
कोलंबिया के लिए जीत जरूरी

कोलंबिया ने पोलैंड पर 3-0 से जीत हासिल की थी और सेनेगल का जापान के खिलाफ मैच 2-2 से ड्रॉ हुआ था। अगर इस मैच में सेनेगल ने जीत हासिल की होती, तो उसे कोलंबिया के खिलाफ अंतिम ग्रुप मैच में नॉक आउट के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता।