X

Belgium vs England, FIFA World Cup 2018 3rd Place Playoff: बेल्जियम का वर्ल्‍ड कप में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन, तीसरे नंबर पर रही टीम

Belgium vs England Football, FIFA World Cup 2018 3rd Place: बेल्जियम की ओर से चौथे ही मिनट में थॉमस म्‍यूनिएर ने गोल कर दिया। हॉफ टाइम तक बेल्जियम 1-0 से आगे रही। दूसरे हॉफ के 83वें मिनट में इडेन हाजार्ड ने गोलकर बेल्जियम को 2-0 से बढ़त दिला दी जो अंत तक कायम रही।

फीफा विश्व कप 2018 का खिताब जीतने का सपना टूटने के बाद बेल्जियम की टीम टूर्नामेंट में तीसरे पायदान पर रही। शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ मुकाबले में बेल्जियम ने 2-0 से जीत दर्ज की। बेल्जियम की ओर से चौथे ही मिनट में थॉमस म्‍यूनिएर ने गोल कर दिया। हॉफ टाइम तक बेल्जियम 1-0 से आगे रही। दूसरे हॉफ के 83वें मिनट में इडेन हाजार्ड ने गोलकर बेल्जियम को 2-0 से बढ़त दिला दी जो अंत तक कायम रही।

फाइनल में न पहुंचना दोनों टीमों को लंबे समय तक सालता रहेगा मगर दोनों टीमों के पास विश्‍व की तीसरी सर्वश्रेष्‍ठ टीम बनने का मौका है। इंग्लैंड के मैनेजर गेरेथ साउथगेट ने स्वीकार किया कि कोई भी टीम विश्व कप में तीसरे स्थान का मैच नहीं खेलना चाहती लेकिन बेल्जियम को हराकर वे विश्व कप से जीत के साथ विदा लेना चाहेंगे । क्रोएशिया से अतिरिक्त समय में 2-1 से हारने के बाद इंग्लैंड विश्व कप फाइनल में जगह नहीं बना सका । वहीं बेल्जियम को दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने एक गोल से मात दी।

दोनों टीमें सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। फ्रांस ने बेल्जियम को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में जाने नहीं दिया। इंग्लैंड की टीम एक गोल से आगे होने के बाद भी क्रोएशिया से 1-2 से हार गई और दूसरी बार फाइनल में जाने से महरूम रही। अब इन दोनों के पास अगर कुछ पाने के लिए है तो वो है तीसरा स्थान। माना जा रहा है कि प्रतिष्ठा के इस मुकाबले में बेल्जियम और इंग्लैंड के बीच काफी कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। बेल्जियम के लिए अच्छी बात यह है कि पहले सेमीफाइनल में बाहर बैठने वाले थॉमस म्यूनिएर इस मैच में वापसी कर रहे हैं और यह इंग्लैंड के लिए सिरदर्द वाली खबर साबित हो सकती है।

Live Blog

21:24 (IST)14 Jul 2018
बेल्जियम का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन

फीफा वर्ल्‍ड कप 2018 में बेल्जियम ने इंग्‍लैंड को दूसरी बार हराते हुए टूर्नामेंट में तीसरे पायदान पर अपना अभियान समाप्त किया। तीसरे स्‍थान के लिए सेंट पीटसबर्ग में हुए मुकाबले में बेल्जियम ने इंग्‍लैंड को 2-0 से हराया। बेल्जियम की ओर से, थॉमस म्‍यूनिएर ने चौथे मैच में पहला गोल किया। इसके बाद 83वें मिनट में इडेन हाजार्ड ने गोल कर टीम की जीत तय कर दी।

21:21 (IST)14 Jul 2018
वर्ल्‍ड कप में तीसरे स्‍थान पर रही बेल्जियम
21:14 (IST)14 Jul 2018
इंग्‍लैंड के पास आखिरी मौका

90 मिनट पूरे होने में अब सिर्फ 4 मिनट का वक्‍त बचा है। अगर इंग्‍लैंड को वर्ल्‍ड कप 2018 में तीसरा स्‍थान हासिल करना है तो उसे लगातार तीन गोल करने होंगे। बेल्जियम को अब सिर्फ गोल होने से बचाना है।

21:11 (IST)14 Jul 2018
बेल्जियम ने दूसरा गोल किया

बेल्जियम के खेल में एकाग्रता की कमी नजर आने लगी है जो कि इंग्‍लैंड के लिए मौका बन सकता है। इंग्‍लैंड के जॉर्डन पिकफोर्ड ने बहुत बेहतरीन ढंग से शॉट बचाया। कमेंटेटर के अनुसार, 'यह वर्ल्‍ड कप का सबसे शानदार गोल होता।' हालांकि कुछ मिनट बाद ही, 83वें मिनट में इडेन हाजार्ड ने गोल कर टीम को 2-0 से बढ़त दिला दी है।

21:06 (IST)14 Jul 2018
लुकाकू मैदान से बाहर
21:01 (IST)14 Jul 2018
गेंद रखने में इंग्‍लैंड आगे, मगर अब तक गोल नहीं

इंग्‍लैंड ने अब तक 61 फीसदी समय तक गेंद अपने कब्‍जे में रखी है, मगर एक भी गोल नहीं कर सकी।

20:53 (IST)14 Jul 2018
इंग्‍लैंड अब तक पहले गोल की तलाश में

63 मिनट का खेल हो चुका है और इंग्‍लैंड अभी भी पहले गोल की तलाश में है। अगर इंग्‍लैंड तेजी से काउंटर-अटैक नहीं करता तो मैच उसकी पकड़ से दूर जाता दिख रहा है। बेल्जियम बॉक्‍स में आकर फिनिश नहीं कर पा रहा, जबकि इंग्‍लैंड का कोई शॉट निशाने पर नहीं लग रहा।

20:45 (IST)14 Jul 2018
बेल्जियम ने बना डाला रिकॉर्ड

थॉमस म्‍यूनिएर इस वर्ल्‍ड कप में बेल्जियम के लिए गोल करने वाले दसवें खिलाड़ी हैं। एक वर्ल्‍ड कप में एक टीम के अलग-अलग खिलाड़‍ियों के गोल करने का रिकॉर्ड 10 है जो फ्रांस ने 1982 और इटली ने 2006 में बनाया था।

20:36 (IST)14 Jul 2018
हॉफ टाइम के बाद खेल शुरू, इंग्‍लैंड के पास वापसी का मौका

दूसरा हॉफ शुरू हो गया है। दोनों टीमें वर्ल्‍ड कप 2018 में तीसरा स्‍थान हासिल करने के लिए जद्दोजहद कर रही हैं। अभी तक बेल्जियम ने शानदार खेल दिखाया है, जिसका जवाब इंग्‍लैंड के खिलाड़‍ियों के पास नहीं है।

20:18 (IST)14 Jul 2018
हॉफ टाइम तक बेल्जियम - 1, इंग्‍लैंड - 0

हॉफ टाइम तक का खेल पूरा हो चुका है और बेल्जियम ने इंग्‍लैंड पर 1-0 से बढ़त बना रखी है। बेल्जियम ने शुरू से ही आक्रामक खेल दिखाया और थॉमस म्‍यूनिएर ने चौथे मिनट में गोल करके टीम को बढ़त दिला दी। इंग्लैंड की टीम को ढेरों मौके मिले मगर उन्‍हें गोल में परिवर्तित नहीं किया जा सका।

20:17 (IST)14 Jul 2018
रिस्‍क लेने से घबरा रही इंग्‍लैंड की टीम?

रहीम स्‍टर्लिंग गेंद पर नियंत्रण रखने में कामयाब नहीं हो पा रहे। मौका मिलते ही बेल्जियम बहुत तेजी से ब्रेक करती है। इंग्‍लैंड की टीम ब्रेक करने के बाद मिडफील्‍ड पर रुकती है और गेंद खो देती है। अटैक करते समय इंग्‍लैंड के खिलाड़ी रिस्‍क नहीं ले पा रहे।

20:12 (IST)14 Jul 2018
बेल्जियम के लुकाकू को नहीं मिल रहे पास

34वें मिनट में हाजार्ड बॉक्‍स के करीब पहुंचे और शॉट लगाया मगर स्‍टोन्‍स ने उसे लपककर बचा लिया। दूसरी तरफ, बेल्जियम के लुकाकू को ठीक से पास नहीं मिल रहे। सोशल मीडिया पर बहुत से यूजर्स इसपर हैरानी जता रहे हैं।

20:07 (IST)14 Jul 2018
काउंटर-अटैकिंग से भारी पड़ रहा बेल्जियम

32 मिनट से ज्‍यादा का खेल पूरा हो चुका है मगर इंग्‍लैंड अभी तक जवाबी गोल नहीं कर सकी है। बेल्जियम ने अपनी काउंटर-अटैकिंग से इंग्लिश फुटबॉलर्स को छका रखा है। इंग्‍लैंड के हैरी केन को शानदार चांस मिला था, मगर वह उसे गोल में तब्‍दील नहीं कर सके।

20:00 (IST)14 Jul 2018
इंग्‍लैंड अभी तक गोल करने में नाकाम

इंग्‍लैंड जिस तरह से मैच में मौके गंवा रही हैं, फैंस को उससे बेहद निराशा हो रही है। कमेंटेटर्स भी कह रहे हैं, 'हमें पता है कि बेल्जियम काउंटर अटैक में कितना खतरनाक हो सकता है, ब्राजील से पूछ लो।' डैनी रोज को एक अच्‍छा मौका मिला था, मगर वह गोल नहीं कर सके।

19:56 (IST)14 Jul 2018
25 मिनट का खेल पूरा, बेल्जियम 1-0 से आगे

अभी तक का खेल एकतरफा रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे बेल्जियम के खिलाड़ी इंग्‍लैंड का फुटबॉल खेलना सिखा रहे हैं। हैरी केन ने कई मौके गंवाए हैं। डायर ने एक बेहतरीन पास दिया था जिसे स्‍टर्लिंग ने लपका और केन को बढ़ाया मगर केन निशाना चूक गए।

19:49 (IST)14 Jul 2018
बेल्जियम का अटैक नहीं रोक पा रहा इंग्‍लैंड

करीब 18 मिनट के खेल में अभी तक इंग्लिश डिफेंडर बेल्जियम की चपल पासिंग और काउंटर-अटैक को रोक नहीं पा रहे हैं। चौथे मिनट में म्‍यूनिएर की स्ट्राइक से गोल करने में कामयाब हुए बेल्‍जियम ने अब तक बेहतरीन खेल दिखाया है।

19:43 (IST)14 Jul 2018
इंग्‍लैंड का खेल फीका

10 मिनट का खेल पूरा हो चुका है। अभी तक इंग्‍लैंड के खिलाड़ी बेहद रक्षात्‍मक ढंग से खेलते आ गए हैं। मिडफील्‍ड में इंग्‍ल‍िश खिलाड़ी परेशानी का सामना कर रहे हैं। फ्री किक का फायदा भी इंग्‍लैंड नहीं उठा सका और गोल मिस कर दिया।

19:35 (IST)14 Jul 2018
खेल शुरू, म्‍यूनिएर ने पहला गोल दागा

बेल्जियम के म्‍यूनिएर ने चौथे मिनट में ही शानदार ढंग से विरोधियों को छकाते हुए गोल कर दिया। फिलहाल बेल्जियम ने चौथे मिनट में ही 1-0 से बढ़त बना ली है।

19:32 (IST)14 Jul 2018
अलीरजा फगानी होंगे मैच के रेफरी

ईरान के रेफरी अलीरजा फगानी फीफा विश्व कप में तीसरे स्थान के लिए इंग्लैंड और बेल्जियम के बीच होने वाले मैच के रेफरी होंगे। वह ईरान के लाइंसमैन रजा सोखनदन तथा मोहम्मद मंसूरी के साथ मैच का संचालन संभालेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मेहर समाचार एजेंसी ने बताया है कि फगानी ने जर्मनी-मेक्सिको और सर्बिया-ब्राजील के ग्रुप स्तर मैचों में रेफरी की भूमिका निभाई थी। इसके अलावा, अर्जेटीना और फ्रांस के क्वार्टर फाइनल मैच में भी फगानी रेफरी थे। इन तीनों मैचों के दौरान फगानी ने वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) का इस्तेमाल नहीं किया। 

19:17 (IST)14 Jul 2018
ये है इंग्‍लैंड की टीम

गोलकीपर : जॉर्डन पिकफोर्ड, जैक बुटलैंड, निक पोप। डिफेंडर : केल वॉकर, डेनी रोस, जॉन स्टोन्स, हैरी मेग्वीर, कीरान ट्रिपिर, गैरी काहिल, फिल जोन्स, फाबिया डेल्फ, एश्ले यंग, ट्रेंट एलेक्जेंडर आरनोल्ड। मिडफील्डर : एरिक डिएर, जेसे लिंगार्ड, जॉर्डन हेंडरसन, डेले अली, रुबेन लोफ्टस चीक। फॉरवर्ड : हैरी केन, रहीम स्टर्लिग, जैमी वार्डी, डैनी वेलबैक, मार्कस रैशफोर्ड।

19:11 (IST)14 Jul 2018
बेल्जियम की टीम इस प्रकार है

गोलकीपर : तिबाउत कोटरेइस, सिमोन मिग्नोलेट, कोएन कास्टील्स।

डिफेंडर : टोबी एल्डरवीरेल्ड, थोमस वीरमाएलेन, विंसेट कोम्पानी, जान वटरेनघेन, थोमस म्यूनिएर, डेड्रिक बोयाटा, लिएंडर डेनडोनकेर।

मिडफील्डर : एक्सेल विस्टल, केविन डे ब्रूने, मारुआने फेलेनी, यानिक करास्को, थोर्गन हेजार्ड, योउरी तिएलमेंस, मोउसा डेम्ब्ले, नासेर चाडली।

फारवर्ड : रोमेलु लुकाकु, ईडन हेजार्ड, ड्राइस मर्टेस, एडनान जानुजाई, मिची बात्शुयाई।

19:09 (IST)14 Jul 2018
इंग्‍लैंड के ये तीन खिलाड़ी हैं खतरनाक

बेल्जियम के डिफेंस के सामने इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन, जेसे लिंगार्ड और रहीम स्टíलंग को रोकने की चुनौती होगी। यह तीनों दूसरे सेमीफाइनल में बेअसर साबित हुए थे और इसी वजह से इस मैच में अपनी गलतियों को सुधारने के इरादे से उतरेंगे तो और खतरनाक होंगे। इन तीनों ने क्रोएशिया के खिलाफ गोल करने के कई मौके गंवाए थे। अगर वो मौके गोल में तब्दील हो जाते तो इस विश्व कप का स्वरूप कुछ और ही होता।

19:06 (IST)14 Jul 2018
दबाव में बिखर गई थी फ्रांस की टीम

फ्रांस खिलाफ बेल्जियम ने शानदार खेल दिखाया था। पहले हाफ में उसने फ्रांस से ज्यादा आक्रमण किए थे और उसके डिफेंस ने भी शानदार काम किया था। लेकिन, दूसरे हाफ में गोल खाने के बाद टीम बड़े मैच के दबाव में बिखर गई थी। इस मैच में बेल्जियम को अपनी इस गलती को दोहराने से बचना होगा। साथ ही लोमेलु लुकाकु को आगे आकर ईडन हेजार्ड का साथ देना होगा।

Outbrain
Show comments