ताज़ा खबर
 

विश्व कप 2018, Belgium vs Panama: बेल्जियम ने पहली बार वर्ल्ड कप खेल रही पनामा को 3-0 से हराया

विश्व कप 2018, Belgium vs Panama: खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही बेल्जियम ने सोमवार को फिश्ट स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-सी के मैच में पदार्पण कर रही पनामा को फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में 3-0 के अंतर से हरा दिया।

Author Updated: Jun 19, 2018 6:54:14 am
विश्व कप 2018, Belgium vs Panama: बेल्जियम ने पहली बार वर्ल्ड कप खेल रही पनामा को 3-0 से हराया

विश्व कप 2018, Belgium vs Panama:  खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही बेल्जियम ने सोमवार को फिश्ट स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-सी के मैच में पदार्पण कर रही पनामा को फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में 3-0 के अंतर से हरा दिया। बेल्जियम ने सभी गोल दूसरे हाफ (47वें, 69वें, 75वें मिनट) में किए। पनामा बेशक इस मैच को गंवा बैठी, लेकिन पहली बार इतने बड़े टूर्नामेंट खेलने उतरी इस टीम ने पहले हाफ में जो प्रदर्शन किया वो काबिलेतारीफ था। पहला हाफ एक तरीके से पनामा की जीत साबित हुआ जिसने बेल्जियम को गोल करने के तमाम मौकों को भुनाने से रोक दिया। इसमें टीम के डिफेंस, कप्तान रोमान टोरेस और गोलकीपर जेइमे पेनेडो का अहम योगदान रहा। हालांकि वह अपने इस शानदार खेल दूसरे हाफ में जारी नहीं रख पाई और बेल्जियम ने उसे बैकफुट पर धकेल दिया।

शुरुआत में पहले ही मिनट में केविन डे ब्रूयन ने रोमेलू लुकाकु के पास गेंद डाल बेल्जियम के लिए मूव बनाया था जो विफल रहा। इसके बाद भी बेल्जियम ने कई मौके बनाए। छठे मिनट में मेयूनियर के प्रयास को पेनेडो ने रोक कर बेल्जियम को बढ़त नहीं लेने दी। ईडन हेजार्ड 26वें और 38वें मिनट में दो और मौकों पर गोल करने से चूक गए। पानामा ने भी 42वें मिनट में एक मूव बनाया, लेकिन अर्माडो कूपर का शॉट बार के ऊपर से चला गया। बेल्जियम ने दूसरे हाफ में पहले हाफ की असफलता से अपने आप को बाहर निकाला जिसका सकारात्मक परिणाम उसे महज दो मिनट बाद 47वें मिनट में मिल गया। बाएं तरफ से लुकाकु की तरफ गेंद आई जिसे पनामा के डिफेंडर ने हेडर के जरिए क्लियर कर दी, लेकिन गेंद ज्यादा दूर नहीं जा पाई और ड्राइस मर्टेस ने शानदार वॉली से गेंद को गोलपोस्ट में डाल बेल्जियम को 1-0 से आगे कर दिया।

54वें मिनट में एक ऐसा मूव बना जिससे लगा कि मुरिलो पनामा को बराबरी पर ला देंगे, लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर थिवुट कोर्टुआ ने ऐसा होने नहीं दिया। पनामा पहले गोल से उबरने की कोशिश में लगी थी। इसी बीच लुकाकु ने बेल्जियम के लिए दूसरा गोल कर उसकी बढ़त को दोगुना कर दिया। लुकाकु ने यह गोल 67वें मिनट में ब्रयून से मिले पास पर हेडर के जरिए किया। लुकाकु यहीं नहीं रुके। उन्होंने 75वें मिनट में बेहद आसानी से पनामा के गोलकीपर के सिर के ऊपर गेंद को नेट में डाल अपनी टीम को 3-0 से आगे कर जीत को लगभग पक्की कर दी। पनामा इस अंतर को पाट नहीं पाई और न ही विश्व कप में गोल का खाता खोल पाई।

Live Blog

Highlights

    21:32 (IST)18 Jun 2018
    बगैर गोल का ही खत्म हुआ फर्स्ट हाफ

    पहले हाफ में बेल्जियम के पास गोल करने के कई मौके आए लेकिन टीम गोल करने में नाकाम रही। पनामा के खिलाड़ी बेल्जियम के खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर देने का काम कर रहे हैं। माइकल मुरिलो और एरिक डेविस रक्षण में लगातार बेहतर खेल रहे हैं।

    20:15 (IST)18 Jun 2018
    आज के मैच में बेल्जियम की टीम में होंगे ये खिलाड़ी

    गोलकीपर :- तिबाउत कोटरेइस, सिमोन मिग्नोलेट, कोएन कास्टील्स। डिफेंडर :- टोबी एल्डरवीरेल्ड, थोमस वीरमाएलेन, विंसेट कोम्पानी, जान वटरेनघेन, थोमस म्यूनिएर, डेड्रिक बोयाटा, लिएंडर डेनडोनकेर। मिडफील्डर :- एक्सेल विस्टल, केविन डे ब्रूने, मारुआने फेलेनी, यानिक करास्को, थोर्गन हेजार्ड, योउरी तिएलमेंस, मोउसा डेम्ब्ले, नासेर चाडली। फारवर्ड :- रोमेलु लुकाकु, ईडन हेजार्ड, ड्राइस मर्टेस, एडनान जानुजाई, मिची बात्शुयाई।

    20:05 (IST)18 Jun 2018
    इन खिलाड़ियों के दम पर मैदान पर उतरेगी पनामा की टीम

    गोलकीपर :- जेमी पेनेडो, जोस केल्रेडोन, एलेक्स रोड्रिगेज डिफेंडर :- मिशेल मुरिलो, हेरोल्ड कमिंग्स, फिडेल एस्कोबार, रोमान टोरेस, एडोल्फो मचाडो, एरिक डेविस, लुइस ओवाले, फेलिपे बेलोयमिडफील्डर :- गेब्रिएल गोमेज, एडगर बाकेर्नास, अमार्डो कूपर, वालेंटिन पीमेंटल, रिकाडरे एविला, एनिबल गोडॉय, जोस रोड्रिगेजफारवर्ड :- ब्लास पेरेज, गेब्रिएल टोरेस, इस्माइल डियाज, एबिडिल एरोयो, लुइस तेजाडा

    19:55 (IST)18 Jun 2018
    बेल्जियम को हराना नहीं होगा आसान

    पिछले मैचों पर नजर डाली जाए, तो बेल्जियम ने कोनकाकेफ नेशन्स में खेले गए अपने पिछले 11 मैचों में अविजित रही है। उसने नौ मैचों में जीत हासिल की है और दो मैच ड्रॉ रहे हैं। 

    19:45 (IST)18 Jun 2018
    पनामा के लिए फुटबॉल इतिहास का सबसे अहम मैच

    पनामा के लिए यह मैच उसके फुटबाल इतिहास का सबसे अहम मैच होगा। ऐसे में टीम के अहम खिलाड़ी लोस केनालेरोस इस अवसर को जाया नहीं जाने देंगे।

    Next Stories
    ये पढ़ा क्‍या!
    X