ताज़ा खबर
 

Football: जिनेडिन जिडान ने वेलेंसिया को हराने के साथ ही छुआ नया कीर्तमान, करीम बेंजेमा ने भी बनाया रिकॉर्ड

करीम बेंजेमा के दो गोल की मदद से रीयाल मैड्रिड ने वेलेंसिया को 3-0 से हराकर स्पेनिश फुटबाल लीग ला लिगा में बार्सिलोना के साथ खिताबी जंग बरकरार रखी। रीयाल मैड्रिड अपने घरेलू मैदान पर दर्ज की गयी इस जीत से बार्सिलोना से अब केवल दो अंक पीछे रह गया है।

करीम बेंजेमा और जिनेडिन डिजान

कोरोना वायरस के चलते भारत में भले ही क्रिकेट, हॉकी और फुटबॉल के बड़े बड़े टूर्नामेंट्स पर रोक लगी हो, लेकिन कई देशों में कोविड-19 के बीच खेल गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। स्पेन के मैड्रिड में तीन महीने बाद फुटबॉल लीग ला लिगा के मुकाबले शुरू हुए। टूर्नामेंट में वेलेंसिया पर शानदार जीत के बाद, रीयाल मैड्रिड के मैनेजर जिनेडिन जिडान ने फिर नए मील का पत्थर छुआ। वह अब क्लब को सबसे ज्यादा मैच जिताने वाले दूसरे कोच बन गए हैं।

यही नहीं, उन्हीं की टीम के करीम बेंजेमा ने भी वेलेंसिया के खिलाफ मैच में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। करीम बेंजेमा रीयाल मैड्रिड क्लब के इतिहास में गोल करने वाले पांचवें सबसे बड़े स्कोरर बन गए। फ्रांसीसी फुटबॉलर की रीयाल मैड्रिड के लिए अब गोलों की संख्या 243 हो गई है। उन्होंने पुस्कास के 242 गोलों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। स्ट्राइकर बेंजेमा ने रीयाल मैड्रिड के लिए 503वां मैच खेलते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की।

करीम बेंजेमा के दो गोल की मदद से रीयाल मैड्रिड ने वेलेंसिया को 3-0 से हराकर स्पेनिश फुटबाल लीग ला लिगा में बार्सिलोना के साथ खिताबी जंग बरकरार रखी है। रीयाल मैड्रिड अपने घरेलू मैदान पर दर्ज की गई जीत से बार्सिलोना से अब केवल दो अंक पीछे है।

बार्सिलोना ने मंगलवार (18 जून) को लीगानेस को 2-0 से हराया था जो उसकी वापसी के बाद दूसरी जीत है। कोरोना वायरस महामारी के कारण लीग लगभग तीन महीने तक ठप्प रही थी। पहले हाफ में मैड्रिड की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी लेकिन दूसरे हाफ में उसने जल्द ही खेल पर नियंत्रण बना दिया और खुद को स्थापित किया। लीग के पहले हाफ में वेलेंसिया ने गोल कर दिया था लेकिन वीडियो समीक्षा के बाद यह गोल अमान्य करार दिया गया।

बेंजेमा ने 61वें मिनट में एडेन हेजार्ड के पास पर अपना पहला गोल किया। पिछले साल घुटने की चोट से जूझने के बाद पहली बार खेल रहे मार्को एसेन्सिया ने 74वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर कदम रखा और 30 सेकेंड के अंदर गोल भी दाग दिया। बेंजेमा ने 86वें मिनट में अपना दूसरा और टीम की तरफ से तीसरा गोल किया।

इस बीच रीयाल सोसिडैड को एल्वेस के हाथों को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा। इस कारण वह फिर से चौथा स्थान हासिल करने में नाकाम रहा। एल्वेस की तरफ से बोर्जा सेंज ने 56वें मिनट में जबकि मार्टिन आगुरगाबिरिया ने दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम में गोल किया।

https://www.instagram.com/p/CAsX9dTJq2A/

वहीं दूसरी ओर यह भी जानकारी मिली है कोरोना वायरस के कारण लगभग तीन महीने बाद शुरू होने वाली स्पेनिश फुटबाल लीग ला लिगा के अंतरराष्ट्रीय दर्शक लगभग 50 प्रतिशत बढ़े हैं। लीग की वापसी के बाद जो शुरुआती मैच खेले गये उन्हें मार्च के मध्य में निलंबन से पहले खेले गये 27 दौर के मैचों की औसत की तुलना में 48 प्रतिशत अधिक दर्शकों ने देखा। लीग ने बयान में कहा कि अफ्रीका महाद्वीप में यह बढोतरी 70 प्रतिशत से अधिक जबकि यूरोप में 56 प्रतिशत हुई है। केवल दक्षिण अफ्रीका में ही 210 प्रतिशत जबकि बेल्जियम में 130 प्रतिशत अधिक दर्शकों ने इन मैचों को देखा। भारत में इस लीग का प्रसारण फेसबुक पर किया जा रहा है जहां दर्शकों की संख्या में 72 प्रतिशत बढोतरी हुई है। ये आंकड़े नीलसन स्पोर्ट्स ने जुटाये हैं।

Next Stories
1 सचिन तेंदुलकर को थी नींद में चलने की बीमारी, देखकर डर गए थे सौरव गांगुली; देखें VIDEO
2 VIVO बना रहेगा IPL का प्रायोजक, 440 करोड़ के लिए BCCI खत्म नहीं करेगा करार; ट्रेजरार बोले- चीनी कंपनी से इंडियन इकॉनमी को ही फायदा
3 श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री ने लगाया वर्ल्ड कप बेचने का आरोप, कुमार संगकारा ने दिया ICC से जांच कराने का चैलेंज
ये पढ़ा क्या?
X