ताज़ा खबर
 

वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी से लेकर मेडल्‍स तक, सबकुछ बेच रहे हैं दिग्‍गज फुटबॉलर पेले

ब्राजील के दिग्‍गज फुटबॉलर पेले अपने कॅरियर के दौरान मिली सैकड़ों चीजों की नीलामी कर रहे हैं। इनमें मशहूर जूल्‍स रिमेट ट्रॉफी का रे‍प्लिका भी शामिल है।

Author नई दिल्‍ली | June 1, 2016 3:48 PM
पेले के पूरे कलेक्‍शन की कीमत करीब 5.1 म‍िलियन डॉलर आंकी गई है। (TWITTER)

प्रोफेशनल फुटबॉलर के तौर पर पहला मैच खेलने के 60 साल बाद, पेले ने हर एक चीज को बेचने का फैसला किया है। वर्ल्‍ड कप विनर के मेडल्‍स से लेकर Escape to Victory फिल्‍म में पहने गए जूूतों तक को नीलामी के लिए रखा गया है। फिल्‍म में पेले के अलावा सिलवेस्‍टर स्‍टैलोन ओर अंग्रेजी फुटबॉलर सर बॉबी मूर ने भी काम किया था।

पेले ने कहा, “मेरे लिए यह फैसला बहुत मुश्किल था मगर इन सभी चीजों को संभालकर रखने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। मुझे लगा कि मैं दुनिया के साथ इन चीजों को बांटकर ज्‍यादा बेहतर काम करूंगा, साथ ही साथ उन सभी दायित्‍वों को निभा पाऊंगा जो मेरे लिए मायने रखते हैं।”

Read more: सर्वानंद सोनोवाल: बचपन में फुटबॉल खरीदने के नहीं थे पैसे, अब बने असम के सीएम

पेले द्वारा नीलामी के लिए रखी गई चीजों में जूल्‍स रिमेट ट्रॉफी का रेप्लिका सबसे महंगी है, जो उन्‍हें 1970 में ब्राजील के तीसरी बार वर्ल्‍ड कप जीतने पर दी गई थी। लंदन के जूलियंस ऑक्‍शन हाउस को तीन दिनों के भीतर सभी चीजों की नीलामी का जिम्‍मा सौंपा गया है। ट्राफी की कीमत 6 लाख डॉलर लगाई गई है जबकि पेले के प्रत्‍येक विजेता मेडल्‍स के 2 लाख डॉलर में बिकने की उम्‍मीद है।

नीलामी में 2,000 से ज्‍यादा चीजों की बिक्री होनी है। पेले के पूरे कलेक्‍शन की कीमत करीब 5.1 म‍िलियन डॉलर आंकी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App