ताज़ा खबर
 

भारत बनाम श्रीलंका 1st Test Day 5: रोमांचक मोड़ पर आकर मैच हुआ ड्रॉ

Cricket Score Online, India vs Sri Lanka 1st Test (भारत बनाम श्रीलंका लाइव स्कोर): भारतीय क्रिकेट टीम और श्रीलंका के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को मैच खराब रौशनी की वजह से ड्रॉ हो गया।

Cricket Score Online, India vs Sri Lanka 1st Test: मैच के चौथे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया।

Cricket Score Online, India vs Sri Lanka 1st Test: भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को बेनतीजा समाप्त हुआ। मैच के पांचवें दिन भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 104) रनों की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट पर 352 रन (घोषित) बनाए और श्रीलंका को 231 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में मेहमान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 26.3 ओवरों का सामना करते हुए 75 रनों पर सा विकेट गंवा दिए थे। खराब रोशनी के कारण खेल समय से पहले समाप्त कर दिया गया, नहीं तो परिणाम भारत के पक्ष में जा सकता था। भारत के लिए इस पारी में भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी को दो और उमेश यादव को एक सफलता हासिल हुई।

इससे पहले पांचवे दिन भारतीय टीम को पहला झटका राहुल के रूप में लगा। उन्हें सुरंगा लकमल ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। राहुल के आउट होने के बाद पुजारा भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 213 के कुलयोग पर लकमल की ही गेंद पर परेरा के हाथों कैच आउट हो गए। इसी स्कोर पर लकमल ने रहाणे को भी पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रहाणे खाता भी नहीं खोल पाए। रहाणे के आउट होने के बाद टीम की पारी संभालने आए कोहली ने जड़ेजा के साथ 36 रनों की साझेदारी कर टीम को 249 के स्कोर तक पहुंचाया था, लेकिन परेरा ने थिरामने के हाथों जडेजा को कैच आउट कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया।

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन मैदान पर कोहली का साथ देने उतरे। पांचवें दिन पहले सत्र की समाप्ति तक भारतीय टीम ने 251 का स्कोर खड़ा किया। दूसरे सत्र में कोहली ने टीम की पारी को संभाला। दूसरे छोर पर उन्हें बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला, लेकिन वह अकेले ही पिच पर डटे रहे और अपना शतक पूरा करने के साथ ही टीम को 352 के स्कोर तक पहुंचाया। इस बीच, भारतीय टीम के तीन अन्य बल्लेबाज पवेलियन लौटे। अश्विन (7), रिद्धिमान साहा (5) और भुवनेश्वर कुमार (8) के रूप में तीन विकेट गिरे। कोहली के शतक के साथ ही भारतीय टीम की दूसरी पारी को 352 रनों पर घोषित कर दिया गया और श्रीलंका को जीत के लिए 230 रनों का लक्ष्य मिला। श्रीलंका ने महज 75 रन पर ही सात विकेट गवां गिए फिर खराब रौशनी की वजह से मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया।

Here’s India vs Sri Lanka 1st Test Day 5, Cricket Score Online Written Updates:

खराब रौशनी की वजह से समय से पहले खेल समाप्ति की घोषणा। भारत को जीत के लिए 3 विकेट चाहिए था लेकिन अंपायर ने मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया। 

-27 रन बनाकर डिकवेला हुए आउट। भारत की जीत की उम्मीदें बढ़ती हुई। यहां अगर खराब रौशनी की वजह से मैच रोका जाता है तो ये भारतीय टीम के लिए बेहद निराशाजनक निर्णय होगा।

-शमी की शानदार गेंद पर बोल्ड हुए चंडीमल। कप्तान ने बनाए 20 रन, भारत को मिली पांचवीं कामयाबी। भारत अब भी जीत से पांच विकेट दूर है।

-चंडीमल और डिकवेला ने संभाली श्रीलंकाई पारी। दोनों के बीच 40 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है। भारत के पास अब ज्यादा समय नहीं है। वहीं श्रीलंका पूरी कोशिश कर रही है कि यह पार्टनरशिप आगे यूं ही बना रहे।

-महज 12 ओवर में ही भारत ने श्रीलंका के चार बड़े बल्लेबाजों को आउट कर दिया है। श्रीलंका अब यहां से जीतने के लिए नहीं बल्कि मैच बचाने की कोशिश करेगी। वहीं भारतीय टीम श्रीलंकन टीम के बचे हुए खिलाड़ियों को जल्द से जल्द पवेलियन भेजना चाहेगी।

-उमेश यादव की गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज एलबीडब्लू आउट हुए।  मैथ्यूज ने 12 बनाए थे। भारत को जीत के लिए अब 6 विकेट की जरूरत।

-श्रीलंका को जीत के लिए 217 रनों की जरूरत है वहीं भारत को सात विकेट की । ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली चंदीमल और मैथ्यूज की जोड़ी को जल्द से जल्द तोड़ने का प्रयास करेंगे।

-टी ब्रेक के बाद एक बार फिर खेल शुरू। भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई भारत को तीसरी सफलता, लहिरू तिरिमाने 7 रन बनाकर आउट हुए ।

-पहाल विकेट जल्दी गिरने के बाद करुणारत्ने भी शमी की गेंद पर हुए बोल्ड। करुणारत्ने ने एक रन बनाया और इसके साथ ही भारत की उम्मीदें भी जीत को लेकर बढ़ गई है। कोहली टी ब्रेक से पहले एर विकेट और लेना चाहेंगे।

-श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब। भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज को वापस भेजा। भारतीय गेंदबाजों की कोशिश श्रीलंकाई बल्लेबाजों को जल्द से जल्द आउट करने की होगी।

-लकमल की बॉल पर छक्के के साथ कोहली ने अपना शतक पूरा किया। शतक पूरा करते ही भारत ने पारी घोषित कर दी है। श्रीलंका के सामने जीत के लिए 231 रन का टारगेट। 

-लगातार गिरते विकेटों के बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना शतक पूरा कर लिया है। कोहली ने 119 गेंदों में अपना 100 रन पूरा किया है। भारत का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 352 रन है और भारत की लीड अब 230 रन की हो चुकी है।

-भारत को लगा आठवां झटका भुवनेश्वर कुमार 8 रन बनाकर हुए आउट। साहा का विकेट गिरने के बाद कोहली और भुवनेश्वर के बीच 33 गेदों में बहुत तेज 40 रन की बेहद ही महत्वपूर्ण पार्टनरशिप हुई। कोहली जल्द से जल्द अपना शतक पूरा करे की कोशिश करेंगे।

-जहां एक तरफ लकमल के सामने दूसरे भारतीय बल्लेबाज ढेर हो रहे हैं वहीं कोहली लकमल की जमकर धुनाई करने में लगे हुए हैं। कोहली ने लकमल के एक ही ओवर में दो चौके जड़कर अपने इरादे साफ कर दिए हैं।  भारत का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 314 रन है और भारत की लीड अब 192 रन की हो चुकी है।

-श्रीलंका ने दूसरी नई गेंद लेकर एक बार फिर लकमल को आक्रमण पर लगाया। लकमल की गेंद कोहली के पैड पर लगी जिसको अंपायर ने आउट करार दे दिया। कोहली ने रिव्यू लिया और रिव्यू में साफ हो गया कि गेंद पैड से पहले कोहली के बाट से भी लगी है। इसके साथ ही वो नॉट आउट साबित हुए।

भारत को लगा छठा झटका। 5 रन बनाकर साहा भी हुए आउट। भारत बढ़त अब 150 रन की हो चुकी है। अगर श्रीलंका इस बढ़त को 200 रन के भीतर रोकने में कामयाब होता है तो वह इस मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर लेगा। 

-लंच के बाद 7 रन बनाकर शनाका के गेंद पर हुए बोल्ड। भारत के लिए मुसीबत बढ़ी।  भारत का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 269 रन है और भारत की लीड अब 147 रन की हो चुकी है।

-लंच के बाद शनाका के पहले ओवर में अश्विन ने बेहतरीन ड्राइव के साथ चौका जड़कर अपना खाता खोला। वहीं विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 15वां अर्धशतक पूरा किया। भारत का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 268 रन है और भारत की लीड अब 146 रन की हो चुकी है।

-पांचवे दिन लंच तक 29.3 ओवर में भारत ने बनाए 80 रन। जडेजा का विकेट गिरने के बाद एक बार फिर सुरंगा लकमल गेंदबाजी करने वापस आए। उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की।  लंच तक भारत का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 251 रन है और भारत की लीड अब 129 रन की हो चुकी है।

-श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने अब फिरकी गेंदबाज दिलरुवान परेरा को गेंदबाजी के मोर्चे पर लगाया है और उन्होंने आते ही रविंद्र जडेजा को आउट कर दिया। पहली पारी में भी जडेजा को परेरा ने ही आउट किया था।

-रवींद्र जडेजा को शायद तेज बल्लेबाजी करने के लिए ऊपर भेजा गया है। लेकिन जडेजा अभी तक 27 गेंदों में महज पांच रन बना सके है। ऐसे में साहा और अश्विन से उन्हें पहले भेजना कितना सही है ये तो वक्त ही बताएगा।

-चेतेश्वर पुजारा के बाद अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी करने आए। सुरंगा लकमल ने भारतीय टीम को टॉप से बैकफुट पर धकेल दिया है। भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 223 रन है और भारत की लीड अब 101 रन की हो चुकी है।

-चेतेश्वर पुजारा के बाद अजिंक्य रहाणे भी आउट। रहाणे खाता खोले के बिना ही हुए आउट। भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 213 रन है और भारत की लीड अब 91 रन की हो चुकी है।

-चेतेश्वर पुजारा 22 रन बनाकर आउट हुए। लकमल ने लिया विकेट। लकमल लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। इस सेशन में अब तक 12.3 ओवर खेला जा चुका है।  आज श्रीलंकन गेंदबाज काफी सुधार के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 213 रन है और भारत की लीड अब 91 रन की हो चुकी है।

-नए बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली क्रीज पर जमने के लिए थोड़ा समय ले रहे हैं, यही वजह है कि गमगे का 46वां ओवर मेडन रहा। भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 202 रन है और भारत की लीड अब 80 रन की हो चुकी है।

-सुरंगा लकमल ने के एल राहुल को 79 रन पर किया बोल्ड। राहुल 79 रन बनाकर लौटे पवेलियन। भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 192 रन है और भारत की लीड अब 70 रन की हो चुकी है।

-श्रीलंकाई गेंदबाज शनाका ने पांचवें दिन का पहला ओवर डाला। तेजी से रन बनाने की कोशिश में केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा। भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 184 रन है और भारत की लीड अब 62 रन की हो चुकी है।

-आज मौसम बिल्कुल साफ है और बारिश की उम्मीदें नहीं है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है आज पूरे दिन मैच होगा। आज जब पुजारा बल्लेबाजी करने उतरेंगे तो उनके नाम एक नया रिकॉर्ड भी बन जाएगा।

-कल भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए। वो 94 रन बनाकर आउट हुए। श्रीलंकाई गेंदबाज शनाका ने शिखर को कॉट बिहाइंड आउट किया। आज भारतीय टीम तेजी से रन बनाने की कोशिश करेगी। 

-खराब रौशनी के चलते चौथे दिन का खेल थोड़ा पहले खत्म कर दिया गया था। केएल राहुल 73 रन पर नाबाद है जबकि उनके साथ पुजारा दो रन बना कर खेल रहे हैं। भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 171 रन है और भारत की लीड अब 49 रन की हो चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App