scorecardresearch

FIFA World Cup: मैच के लिए उतरते ही इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन पर हो सकता है केस, ये आर्मबैंड है कारण

Harry Kane can be booked: फीफा ने इंग्लैंड पर वन लव आर्मबैंड पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अगर कप्तान हैरी केन फीफा के नियमों को तोड़ते हैं और इसे पहनने का फैसला करते हैं, तो उनके खिलाफ मुकदमा हो सकता है।

FIFA World Cup: मैच के लिए उतरते ही इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन पर हो सकता है केस, ये आर्मबैंड है कारण
Qatar World Cup: वन लव आर्मबैंड को नीदरलैंड ने लॉन्च किया है। (@AnthonyC_Eri/Twitter)

One Love armband: कतर (Qatar) में हो रहा फीफा वर्ल्ड कप 2022 ( FIFA World Cup 2022)विवादों के कारण चर्चा में बना हुआ है। ताजा विवाद वन लव आर्मबैंड (One Love armband) के कारण पैदा हुई है। यह आर्मबैंड समावेशन (Inclusion) को बढ़ावा देना और किसी भी प्रकार के भेदभाव (Discrimination) के खिलाफ संदेश भेजना के लिए बनाया गया। यह नीदरलैंड (Netherlands) ने इस लॉन्च किया है और इंग्लैंड (England), फ्रांस (France), डेनमार्क (Denmark), बेल्जियम (Belgiuma),जर्मनी (Germany), स्वीडन (Sweden), नॉर्वे (Norway), स्विटजरलैंड (Switzerland) और वेल्स (Wales) से इसे समर्थन प्राप्त है। इन टीमों के कप्तानों को इस आर्मबैंड का इस्तेमाल करना है।

वन लव आर्मबैंड सीधे एलीबीटीडब्ल्यू (LGBTW) विरोधी कानूनों से जुड़ा नहीं है, बल्कि कतर में समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए है। कतर एक ऐसा देश है, जहां समलैंगिक संबंधों के खिलाफ कानून हैं। इंग्लैंड सोमवार को ईरान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा। इस दौरान मैदान पर वन लव आर्मबैंड पहली बार दिख सकता है। इंग्लिश कप्तान हैरी केन (Harry Kane) ने कहा है कि वह इसे पहनेंगे। तो नीदरलैंड के कप्तान वर्जिल वैन डिज्क (Virgil van Dijk) ने भी ऐसा ही कहा है।

फीफा ने इंग्लैंड पर लगाया बैन

इस बीच फीफा (FIFA) ने इंग्लैंड पर आर्मबैंड पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अगर कप्तान हैरी केन फीफा के नियमों को तोड़ते हैं और इसे पहनने का फैसला करते हैं, तो उनके खिलाफ मुकदमा हो सकता है। मैच शुरू होते ही ऐसा हो सकता है। द टेलीग्राफ के अनुसार ‘फीफा ने निजी तौर पर कहा है कि उसे ग्राउंड पर खिलाड़ियों के पहने जाने वाले उपकरणों में किसी भी तरह के बदलाव को मंजूरी देनी होगी।

अलग-अलग राउंड में अलग-अलग स्लोगन

फीफा ने शनिवार को एकजुटता के संदेश के रूप में वैकल्पिक आर्मबैंड लॉन्च की। अलग-अलग राउंड में फीफा आर्मबैंड पर अलग-अलग स्लोगन होंगे। इसके डिजाइन में “वनलोव” आर्मबैंड के दिल को शामिल किया गया है, लेकिन रेनबो नहीं है जो आमतौर पर एलजीबीटी समुदाय का प्रतीक है।

वर्जिल वैन डिज्क ने क्या कहा

नीदरलैंड के कप्तान वर्जिल वैन डिज्क ने कहा, “मैं कल वन लव आर्मबैंड पहनूंगी। हमारे दृष्टिकोण से कुछ भी नहीं बदला। अगर मुझे इसे पहनने के लिए योलो कार्ड मिलेगा तो हमें इस पर चर्चा करनी होगी क्योंकि मुझे येलो कार्ड पर रहते हुए खेलना पसंद नहीं है।”

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-11-2022 at 09:48:18 am
अपडेट