FIFA 2018: 53 अरब रुपये है इस विश्व कप की इनामी राशि, इन 11 खिलाड़ियों की कीमत इससे भी कहीं ज्यादा - FIFA World Cup 2018: footballers most price Messi - Jansatta
ताज़ा खबर
 

FIFA 2018: 53 अरब रुपये है इस विश्व कप की इनामी राशि, इन 11 खिलाड़ियों की कीमत इससे भी कहीं ज्यादा

14 जून से 15 जुलाई तक चलने वाले इस वर्ल्ड कप में 32 टीमें 8 ग्रुप में बांटी गई हैं। सभी ग्रुप की शीर्ष दो टीमों के बीच नॉकआउट के लिए भिडंत होगी।

फीफा वर्ल्ड कप। (Photo Courtesy: FIFA)

फीफा विश्व कप-2018 की शुरुआत 14 जून से मॉस्को में होने जा रही है। इस वर्ल्ड कप में कुल इनामी राशि 53 अरब रुपये है, जो ब्राजील वर्ल्ड कप के मुकाबले 40 प्रतिशत ज्यादा है। इस बार खेल रहे 11 खिलाड़ियों की मार्केट वैल्यू इससे भी कहीं अधिक है। 15 जुलाई तक चलने वाले इस वर्ल्ड कप में 32 टीमें 8 ग्रुप में बांटी गई हैं। सभी ग्रुप की शीर्ष दो टीमों के बीच नॉकआउट के लिए भिडंत होगी। ग्रुप ए में जहां रूस, सउदी अरब, मिस्र और उरुग्वे को शामिल किया गया है वहीं ग्रुप बी में पुर्तगाल, स्पेन, मोरक्को और इरान हैं। बात अगर ग्रुप सी की करें, तो इसमें फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, पेरू और डेनमार्क को रखा गया है, जबकि ग्रुप डी में अर्जेंटीना, आईसलैंड, क्रोएशिया और नाइजीरिया मौजूद हैं।

इसी प्रकार ग्रुप ई में ब्राजील, स्विटजरलैंड, कोस्टारिका और सर्बिया, ग्रुप एफ में जर्मनी, मैक्सिको, स्वीडन और साउथ कोरिया, ग्रुप जी में बेल्जियम, पनामा, ट्यूनीशिया और इंग्लैंड, जबकि ग्रुप एच में जापान, कोलंबिया, सेनेगल और पोलैंड को रखा गया है।

फीफा 2018 में खेल रहे सबसे महंगे खिलाड़ी:

180 मिलियन यूरो- लियोनल मेसी (अर्जेंटीना)

180 मिलियन यूरो- नेमार (ब्राजील)

150 मिलियन यूरो- हैरी केन (इंग्लैंड)

150 मिलियन यूरो- केविन डी ब्रूने (बेल्जियम)

90 मिलियन यूरो- पॉल पोग्बा (फ्रांस)

80 मिलियन यूरो- टोनी क्रॉस (जर्मनी)

70 मिलियन यूरो- राफेल वराने (फ्रांस)

70 मिलियन यूरो- डेविड (स्पेन)

60 मिलियन यूरो- मार्सेलो विएरा (ब्राजील)

60 मिलियन यूरो- मैट हमल्स (जर्मनी)

60 मिलियन यूरो- डेनी कारवाजल (स्पेन)

अर्जेंटीना के स्टार फॉरवर्ड लियोनल मेसी का मानना है कि उनकी रूस में 14 जून से शुरू होने वाले फीफा विश्व कप का खिताब जीने की प्रबल दावेदार नहीं है लेकिन उनके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो “किसी से भी लड़ सकते हैं।” मेसी ने एक इंटरव्यू में ये बात कही कि, “हम विश्व कप जीतने के प्रबल दोवेदार नहीं है लेकिन हमारी टीम अच्छी है और खिलाड़ी किसी का भी सामना करने के लिए तैयार हैं। खिलाड़ी लंबे समय समय से एकसाथ हैं और हम खितबा जीतना चाहते हैं। हम पूरे उत्साह के साथ रूस जा रहे हैं। हम मैदान पर अपना 100 प्रतिशत देंगे। हम विश्व कप जीतने के सपने का पूरा करना चाहते हैं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App