ताज़ा खबर
 

FIFA World Cup 2018 Winner : फ्रांस ने 4-2 से जीता वर्ल्‍ड कप, जानिए किसको मिला कितना इनाम

FIFA Football World Cup 2018 Winner, France vs Croatia Final: विजेता टीम को 3.8 करोड़ डॉलर, रनर-अप टीम को 2.8 करोड़ डॉलर और तीसरे स्थान पर रही बेल्जियम को 2.4 करोड़ डॉलर का पुरस्कार मिलेगा।

फीफा विश्‍व कप 2018 की ट्रॉफी। (Photo : PTI)

FIFA Football World Cup 2018 Winner:  फीफा विश्‍व कप 2018 का खिताब फ्रांस के सिर सजा। मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से मात देकर विश्‍व फुटबॉल का सिरमौर होने का गौरव हासिल किया। फ्रांस दूसरी बार विश्व कप जीतने में सफल रहा है। इससे पहले उसने 1998 में अपने घर में पहला विश्व कप जीता था। वहीं अपने पहले विश्व कप के फाइनल में क्रोएशिया को हार मिली।

खेल शुरू होने के बाद, 19वें मिनट में क्रोएशिया ने सेल्‍फ गोल कर फ्रांस को 1-0 से बढ़त दी। एंटनी ग्रीजमन ने फ्री-किक ली और मंडजुकिक के हेडर ने गेंद को अपने ही जाल में भेज दिया। 28वें मिनट में क्रोएशिया के लिए इवन पेरिसिक ने गोल कर टीम को बराबरी दिलाई। 38वें मिनट में फ्रांस को पेनाल्‍टी मिली और ग्रीजमन ने गोल कर फ्रांस को 2-1 से आगे कर दिया। हॉफ टाइम तक स्‍कोर 2-1 से फ्रांस के पक्ष में रहा।

हॉफ टाइम के बाद दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिली। 61वें मिनट में पॉल पोग्‍बा ने शानदार किक लगाकर फ्रांस की बढ़त 3-1 कर दी। छह मिनट बाद कीलियन एमबाप्पे ने फ्रांस को 4-1 से आगे कर दिया। क्रोएशिया के मांजुकिक ने फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस की गलती का फायदा उठाकर अपनी टीम के लिए दूसरा गोल किया। इसके बाद गोल नहीं हो सका और फ्रांस की टीम दूसरी बार विश्व विजेता बनने में सफल रही।

कितना इनाम मिलेगा: फीफा ने इस साल विजेता टीम को 3.8 करोड़ डॉलर देने का ऐलान किया है। रनर-अप टीम को 2.8 करोड़ डॉलर मिलेंगे जबकि तीसरे स्थान पर रही बेल्जियम को 2.4 करोड़ डॉलर का पुरस्कार मिलेगा। चौथे स्थान पर आने वाली टीम को 2.2 करोड़ डॉलर मिलेंगे। यही नहीं, क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाली टीमों को 1.6 करोड़ डॉलर तथा अंतिम-16 में पहुंचने वाली टीमों को भी 1.2 करोड़ डॉलर मिलेंगे।

इससे पहले फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण का समापन समारोह कई भव्य रंगारंग कार्यक्रमों का गवाह बना। समापन के दौरान हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ, निक जेम्स, इरा इस्त्रेफेली ने अपनी प्रस्तुति दी। सबसे पहले गायक रोबी विलियम्स ने दर्शकों का मनोरंजन किया। इसके बाद निक जेम्स ने अपनी धुन पर स्टेडियम को नचाया। कुछ देर बाद इरा उनके साथ आई और फिर स्मिथ ने तिगड़ी पूरी की। इन तीनों ने मिलकर इस विश्व कप का गाना ‘लिव इट अप’ गाया। इस दौरान स्टेडियम में नीले रंग की जमीन तैयार की गई जिस पर कई कलाकारों ने इस विश्व कप के पुराने पलों को दिखाया। अंत में इन कलाकारों ने फाइनल खेल रहीं फ्रांस और क्रोएशिया के झंडे तैयार किए।

क्रोएशिया की टीम:

गोलकीपर: डेनिजेल सुबासिक, लोवरो कालिनिक और डोमिनिक लिवाकोविक डिफेंडर: वेद्रन कोलुर्का, डोमागोज विदा, इवान स्ट्रिनीक, डेजान लोवरेन, सिमे वसाल्जको, जोसिप पीवारिक, टिन जेडवेज, डुजे सालेटा कार मिडफील्डर: लुका मोड्रिक, मटिओ कोवाचिक, इवान रेकिटिक, मिलान बाडेल्ज, मासेर्लो ब्राजोविक और फिलिप ब्राडेरिक फारवर्ड: मारियो मांजुकिक, इवान पेरीसिक, निकोला कालिनीक, एंद्रेज करामारिक, मार्को पीजासा और एंटे रेबिक

फ्रांस की टीम: गोलकीपर: लोरिस, स्टीव मन्दंदा, अल्फोन्स एरोओला। डिफेंडर: लुकास हर्नान्डेज, प्रेसनेल किम्पेम्बे, बेंजामिन मेन्डी, बेंजामिन पावर्ड, आदिल रामी, जिब्रिल सिदीबे, सैमुअल उम्तीती, राफेल वरान। मिडफील्डर: एनगोलो कान्ते, ब्लेस मातुइदी, स्टीवन एंजोंजी, पॉल पोग्बा, कोरेंटिन टोलिसो। फारवर्ड: ओउस्मान डेम्बेले, नाबिल फकीर, ओलिवियर जीरू, एंटोनी ग्रीजमैन, थॉमस लेमार, कीलियन एम्बाप्पे, फ्लोरियन थौविन।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App