scorecardresearch

फीफा वर्ल्ड कप: पहली बार खाड़ी देश में होने वाले टूर्नामेंट का दिलचस्प रहा ड्रॉ, अब फुटबॉल मैदान पर भिड़ेंगे अमेरिका और ईरान

फुटबॉल विश्व कप इस साल 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच कतर में खेला जाना है। यह पहला मौका है जब किसी खाड़ी देश में फीफा वर्ल्ड कप खेला जाएगा।

फीफा वर्ल्ड कप: पहली बार खाड़ी देश में होने वाले टूर्नामेंट का दिलचस्प रहा ड्रॉ, अब फुटबॉल मैदान पर भिड़ेंगे अमेरिका और ईरान
फुटबॉल विश्व कप 2022 के ड्रॉ के दौरान फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो (सोर्स: रॉयटर्स)

फुटबॉल विश्व कप 2022 के लिए ड्रॉ का शुक्रवार यानी एक अप्रैल की रात ऐलान हुआ। ड्रॉ काफी दिलचस्प रहा। इसमें ग्रुप बी में अमेरिका का सामना ईरान से होगा। अमेरिका और ईरान का अब फुटबॉल के मैदान पर भिड़ना इसलिए रोचक है, क्योंकि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध अब भी बहाल नहीं हुए हैं। बता दें कि विश्व कप इस साल 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच कतर में खेला जाना है। यह पहला मौका है जब किसी खाड़ी देश में फीफा विश्व कप खेला जाएगा।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में 32 टीमें हिस्सा लेंगी। अब तक 29 देशों ने अपना स्थान पक्का किया है। तीन टीमों का फैसला होना बाकी है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (FIFA) ने वर्ल्ड कप के लिए ड्रॉ जारी किया है। ईरान के क्रोएशियाई कोच ड्रैगन स्कोसिच ने कहा, ‘यह एक राजनीतिक ग्रुप है, लेकिन मैं राजनीति से प्रेरित नहीं हूं। मेरा ध्यान फुटबॉल पर है। मुझे लगता है कि यह खेल में सबसे अच्छा तरीका है। हमें लोगों को स्थितियां बेहतर करने के लिए मौका देना चाहिए।’

रूस के यूक्रेन पर हमले का असर दोहा कनवेनशन सेंटर में हुए ड्रॉ पर भी पड़ा, क्योंकि फुटबॉल गतिविधियां बंद होने से यूक्रेन की क्वालिफाई करने की संभावनाओं में विलंब पड़ा। हालांकि, अगर यूक्रेन जून में प्लेऑफ में स्कॉटलैंड के बाद वेल्स को हरा देता है तो उसे 2006 के बाद पहली बार विश्व कप खेलने को मिलेगा। रूस इस हमले के कारण विश्व कप में हिस्सा नहीं ले सकता।

कतर ने मेजबान होने के नाते मध्य पूर्व में होने वाले पहले विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया। टूर्नामेंट का पदार्पण 21 नवंबर को शुरुआती दिन एक्वाडोर से भिड़ंत से करेगा। टूर्नामेंट का शुरुआती मुकाबला अफ्रीकी चैंपियन सेनेगल और नीदरलैंड के बीच मुकाबले से होगा। नीदरलैंड के कोच लुई वान गाल ने पिछले हफ्ते विश्व कप कतर के सौंपने के फैसले को ‘हास्यास्पद’ कहा था।

फुटबॉल विश्व कप 2022 के ग्रुप ई में एक रोमांचक मैच 2010 चैंपियन स्पेन और 2014 के विजेता जर्मनी के बीच देखने को मिलेगा। ग्रुप सी में हाल में फीफा के सर्वश्रेष्ठ विजेताओं की भिड़ंत देखने को मिल सकती है। इसमें लियोनल मेसी की अर्जेंटीना को रोबर्ट लेवांडोवस्की की पोलैंड के खिलाफ खेलना है। वहीं, सऊदी अरब को पहले दौर के मैच में मेक्सिको से खेलना है।

पुर्तगाल के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो का लगातार पांचवां विश्व कप होगा। उनके ग्रुप एच में घाना, दक्षिण कोरिया और उरुग्वे शामिल हैं। ग्रुप जी में ब्राजील की टीम रिकॉर्ड छठा विश्व कप खिताब हासिल करने की कोशिश करेगी। ग्रुप चरण में उसे स्विट्जरलैंड, सर्बिया कोर कैमरून की बाधा पार करनी होगी। विश्व चैंपियन का फैसला 18 दिसंबर 2022 को होगा।

ग्रुप चरण के मैचों के लिए 8 ग्रुप इस प्रकार हैं।

  • ग्रुप ए: कतर, नीदरलैंड, सेनेगल, इक्वाडोर।
  • ग्रुप बी: इंग्लैंड, अमेरिका, ईरान, वेल्स/स्कॉटलैंड/यूक्रेन।
  • ग्रुप सी: अर्जेंटीना, मैक्सिको, पोलैंड, सऊदी अरब।
  • ग्रुप डी: फ्रांस, डेनमार्क, ट्यूनीशिया, पेरू/ऑस्ट्रेलिया/संयुक्त अरब अमीरात।
  • ग्रुप ई: स्पेन, जर्मनी, जापान, कोस्टारिका/न्यूजीलैंड।
  • ग्रुप एफ: बेल्जियम, क्रोएशिया, मोरक्को, कनाडा।
  • ग्रुप जी: ब्राजील, स्विट्जरलैंड, सर्बिया, कैमरून।
  • ग्रुप एच: पुर्तगाल, उरुग्वे, दक्षिण कोरिया, घाना।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-04-2022 at 05:25:49 pm
अपडेट