ताज़ा खबर
 

FIFA Football World Cup 2018 : यहां पढ़िए फीफा-2018 ओपनिंग सेरेमनी के अपेडट्स

FIFA Football World Cup 2018 Opening Ceremony : रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। इनमें कुछ स्टेडियम को खासतौर पर फीफा विश्व कप के लिए तैयार किया गया है।

FIFA World Cup 2018 Opening Ceremony: एशिया से दक्षिण कोरिया, ईरान, जापान, साऊदी अरब समेत 5 टीमें एक बार फिर फीफा विश्व कप टूर्नामेंट में अपना भाग्य आजमाने उतरेंगी।

फुटबॉल के सबसे बड़े पर्व फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण की ओपनिंग सेरेमनी 14 जून से रूस के लुज्निकी स्टेडियम में संपन्न हुई। सबसे पहले स्पेन के पूर्व कप्तान और गोलकीपर इकर कासिलास और मॉडल नतालिया वोडियानोवा विश्व कप ट्रॉफी को लेकर मैदान पर आए। इसके कुछ देर बाद ब्राजील के पूर्व कप्तान रोनाल्डो ने मैदान पर एक बच्चे के साथ कदम रखा और उद्घाटन समारोह का आगाज किया। ब्रिटिश गायक रोबी विलियम्स ने ‘आय नो’ नामक गाना गाकर समारोह की शुरुआत की। उनके बाद रूस की गायिका एइडा गारिफुलिना ने अपनी प्रस्तुति। इसके बाद दोनों गायकों ने मिलकर मैदान पर मौजूद दर्शकों का मनोरंजन किया। इन दोनों की प्रस्तुति के दौरान 32 जोड़े विश्व कप में हिस्सा ले रहे सभी देशों की पोशक में उनके झंडे के मार्च करते दिखे।

दोनों गायकों की प्रस्तुति खत्म होने के बाद मैच की आधिकारिक गेंद को लेकर मॉडल विक्टोरिया लोपरेया उतरीं। रोनाल्डो ने इसके बाद समारोह के दौरान मौजूद बच्चों से मुलाकात की और फिर इस विश्व कप के शुभंकर जाबिवाका के साथ मिलकर कुछ देर फुटबाल खेली। गायकों की प्रस्तुति के दौरान फुटबाल जैसा दिखने वाला मंच सजाया गया था जिस पर रोबी विलियम्स और एइडा ने अपनी प्रस्तुति दी। उद्घाटन समारोह खत्म होने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भाषण किया और कहा, “हम विश्व कप की मेजबान कर बेहद खुश हैं। फुटबाल को यहां बहुत प्यार किया जाता है। हमारी जो भी संस्कृति हो, लेकिन फुटबाल हमें एक साथ लेकर आता है। मैं सभी टीम के शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि आपका अनुभव यादगार रहेगा।” पुतिन के बाद इन्फैनटिनो ने भी सभी टीमों को शुभकामाएं दीं और विश्व कप के सफल आयोजन की कामना की।

FIFA Football World Cup 2018 Match Streaming, Rus vs Sau:

Live Blog

20:25 (IST) 14 Jun 2018
व्लादीमीर पुतिन ने किया संबोधित

रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को फीफा विश्व कप-2018 के लिए बधाई दी। रूस और सऊदी अरब के बीच मुकाबला 6 मिनट में शुरू होने जा रहा है।

20:17 (IST) 14 Jun 2018
ओपनिंग सेरेमनी का एक नजारा
20:16 (IST) 14 Jun 2018
ओपनिंग सेरेमनी शुरू

फीफा विश्व कप-2018 की ओपनिंग सेरेमनी शुरू हो चुकी है। पहली प्रस्तुति रॉबिन विलियम दे रहे हैं। फैंस उनके गानों पर झूमते दिख रहे हैं। हालांकि स्टेडियम पूरी तरह से नहीं भरा है। दर्शक अभी धीरे-धीरे आ रहे हैं।

19:30 (IST) 14 Jun 2018
रूस बनाम सऊदी अरब: विश्लेषण
19:28 (IST) 14 Jun 2018
लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जूनियर पर सभी की निगाहें

इस विश्व कप में कई दिग्गजों की साख दांव पर है। विश्व फुटबॉल के तीन महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जूनियर पर सभी की नजरें हैं। मेसी, रोनाल्डो का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है। मेसी अर्जेटीना के कप्तान हैं और तीन बार विश्व कप में हिस्सा ले चुके हैं लेकिन एक भी बार खिताब नहीं जीत पाए। पिछले साल ब्राजील में खेले गए विश्व कप के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेटीना को ही मात देकर खिताब जीता था। रोनाल्डो का भी यही हाल है। उनकी कोशिश भी पुर्तगाल को विश्व विजेता बनाने की होगी। ब्राजील की नजरें नेमार पर हैं।

19:21 (IST) 14 Jun 2018
32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया

फीफा विश्व कप में शामिल होने वाली 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है। इन आठ ग्रुप की शीर्ष दो टीम अंतिम-16 में जगह बनाएंगी। अंतिम-16 दौर नॉकआउट दौर होगा। इसके बाद क्वार्टर फाइनल दौर की शुरुआत होगी। क्वार्टर फाइनल छह जुलाई से शुरू होंगे जो सात जुलाई तक चलेंगे।

18:48 (IST) 14 Jun 2018
ब्राजील ने जीते सबसे ज्यादा बार खिताब

ब्राजील ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। वह 1958, 1962, 1970, 1994 और 2002 में खिताब जीत चुका है। जर्मनी और इटली ने चार-चार बार विश्व कप अपने नाम किया है। उरुग्वे और अर्जेटीना की टीमें दो-दो बार खिताब जीत चुकी हैं। इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन के नाम एक-एक विश्व कप जीत है। स्पेन, ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस, अर्जेटीना के अलावा इंग्लैंड और बेल्जियम को भी मजबूत टीम माना जा रहा है।

18:14 (IST) 14 Jun 2018
जल्द शुरू होगी ओपनिंग सेरेमनी

विश्व कप के पहले मैच में से कुछ देर पहले होने वाले उद्घाटन समारोह में विश्व के कई दिग्गज कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इस सूची में ब्रिटिश के रॉबी विलियम, रूस के आइदा गारिफुलिना के नाम शामिल हैं। ब्राजील के स्टार पेले इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। अभिनेता-रैपर विल स्मिथ और गायक निकी जैम फीफा विश्व कप-2018 के आधिकारिक गाने 'लिव इट अप' से समारोह की शुरुआत करेंगे।