ताज़ा खबर
 

अध्यक्ष पद की दौड़ से हट सकते हैं शेख सलमान

शुरुआती झटकों के बाद फीफा अध्यक्ष बनने की माइकल प्लातिनी की दावेदारी परवान चढ़ती नजर आ रही है।

Author पेरिस | October 30, 2015 11:15 AM

शुरुआती झटकों के बाद फीफा अध्यक्ष बनने की माइकल प्लातिनी की दावेदारी परवान चढ़ती नजर आ रही है। अब इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं कि अगर फ्रांस के इस पूर्व खिलाड़ी को चुनाव लड़ने की मंजूरी मिल जाती है तो उनका एक मुख्य प्रतिद्वंद्वी दौड़ से हट सकता है। यूरोप के फुटबाल प्रमुख प्लातिनी की एक समय उनके मित्र और फिर प्रतिद्वंद्वी रहे सेप ब्लाटर का उत्तराधिकारी बनने के अभियान पर फिलहाल 90 दिन के निलंबन के कारण रोक लगी हुई है।

प्लातिनी पर यह प्रतिबंध ब्लाटर द्वारा 2011 में फीफा की ओर से उन्हें गलत तरीके से 20 लाख डालर के भुगतान के कारण लगाया गया है। प्लातिनी को यह राशि उनके सलाहकार के काम के लिए दी गई थी।

यूएफा के प्रमुख प्लातिनी की अध्यक्ष बनने की संभावनाओं को गुरुवार को हालांकि बढ़ावा मिला जब खबरें सामने आईं कि अगर प्लातिनी जांच में पाक साफ साबित होते हैं तो एशियाई फुटबाल के प्रमुख शेख सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा फीफा अध्यक्ष पद की दावेदारी से हट सकते हैं। फीफा की कार्यकारी समिति के सदस्य शेख अहमद अल फहद अल सबाह ने ओलंपिक वाचडाग वेबसाइट ‘इनसाइडदगेम्स.बिज’ को दिए साक्षात्कार में दौड़ से हटने की इस रणनीति के बारे में संकेत दिए।

शेख सलमान के करीबी और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य शेख अहमद ने कहा- मैं माइकल (प्लातिनी) का समर्थक था, मैं अब भी उनका समर्थक हूं। मुझे अच्छी तरह पता है कि वह निर्दोष है लेकिन मुझे नहीं पता कि क्या (जांच और दावेदारी) प्रणाली होगी। शेख अहमद ने कहा कि अगर उसे उम्मीदवारी पेश करने का अधिकार मिलता है तो हम उसका समर्थन करेंगे। यह पूछने पर कि क्या शेख सलमान प्लातिनी के खिलाफ चुनौती पेश करने की जगह दौड़ से हट जाएंगे, शेख अहमद ने कहा कि मुझे ऐसा लगता है। कुछ और लोग भी हट सकते हैं।
उधर,प्लातिनी ने कहा कि फीफा की अध्यक्षता के लिए अनुभव और योग्यता के लिहाज से वे सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं। फ्रांस के महान फुटबालर प्लातिनी फीफा अध्यक्ष पद के सात दावेदारों में से एक हैं। उनका मानना है कि बतौर खिलाड़ी, कोच और प्रशासक उनका अनुभव उन्हें बाकी छह प्रतिद्वंद्वियों से मीलों आगे रखता है।

साठ बरस के प्लातिनी ने कहा कि मैं विश्व फुटबाल की अगुआई के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हूं। मैं ही अकेला ऐसा उम्मीदवार हूं जिसका फुटबाल के लिए व्यापक नजरिया है। मैं फ्रांस टीम का सदस्य और कोच रह चुका हूं जबकि नांतेस क्लब का अधिकारी रहा हूं और आज यूएफा का अध्यक्ष हूं। मैंने अपने काम को पूरी ईमानदारी से अंजाम दिया है।

फीफा चुनावों में प्लातिनी का सामना प्रिंस अली बिन अल हुसैन, मूसा बिलिटी, जेरोम शैंपेन, जियानी इंफांटिनो, शेख सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा और तोक्सा सेक्सवाले से होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App