ताज़ा खबर
 

IND vs NZ 1st T20: भारत ने रचा इतिहास, टी20 में न्यूजीलैंड को पहली बार दी मात

भारत ने पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड के सामने 203 रनों की विशाल चुनौती रखी। रोहित और धवन ने पहले विकेट के लिए 158 रनों की साझेदारी की।
India vs New Zealand 1st T20: रोहित और धवन ने भारतीय टीम को अच्छी शुरूआत दी।

भारतीय टीम ने अपने वरिष्ठ तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच में उन्हें जीत के साथ विदाई देते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में अपनी पहली जीत दर्ज की है। भारत ने बुधवार को नेहरा के घरेलू स्टेडियम फिरोजशाह कोटला में खेले गए मैच में किवी टीम को 53 रनों से हराया। मेहमान टीम ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया जो उसके लिए उलटा साबित हुआ। रोहित शर्मा (80) और शिखर धवन (80) ने पहले विकेट के लिए 158 रनों की रिकार्ड साझेदारी करते हुए भारत को 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 202 रनों का विशाल स्कोर प्रदान किया।

किवी टीम इस विशाल लक्ष्य के सामने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 148 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ भारत ने तीन-टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। अपने आखिरी मैच में नेहरा एक भी विकेट नहीं ले सके। उन्होंने चार ओवरों में 29 रन दिए। नेहरा ने इस मैच में पहला और आखिरी ओवर डाला।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम की शरुआत खराब रही। कप्तान कोहली ने दूसरे ओवर में ही गेंद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को थमाई। माार्टिन गुप्टिल (4) ने समाने लंबा शॉट खेला, लेकिन हार्दिक पांड्या ने लोंग ऑफ की तरफ से दौड़ते हुए गेंद को नीचे गिरने से पहले डाइव लगाकर अपने हाथों में ले लिया। गुप्टिल छह रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए।

चौथा ओवर डालने आए भुवनेश्वर कुमार ने बेहतरीन यॉर्कर से कोलिन मुनरो (7) की पारी का अंत किया। इससे पहले नेहरा की गेंद पर पांड्या ने मुनरो का मुश्किल कैच नेहरा की गेंद पर छोड़ा था। कोहली ने भी नेहरा के तीसरे ओवर में केन विलियमसन का मुश्किल कैच छोड़ा। इस समय विलियमसन का निजी स्कोर 21 रन था जबकि टीम का कुल स्कोर 40। हालांकि विलियमसन इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और पांड्या की गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धौनी के हाथों लपके गए। पांड्या ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर विकेट हासिल किया।

यहां से किवी टीम लगातार विकेट खोती रही। टॉम ब्रूस (10), कोलिन ग्रांडहोमे (0), हेनरी निकोलस (6), टिम साउदी (8) जल्दी-जल्दी आउट हो गए। मिशेल सैंटनर 27 और ईश सोढ़ी 11 रनों पर नाबाद रहे। भारत की तरफ से अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया। नेहरा आखिरी मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाए।

इससे पहले, रोहित और धवन ने टीम को अच्छी शुरूआत दी। हालांकि दोनों को जीवनदान भी मिले। दूसरे ओवर में मिशेल सेंटनर ने प्वाइंट पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर धवन का कैच छोड़ा। टिम साउदी ने 47 के कुल स्कोर पर रोहित को लॉन्ग ऑफ पर कोलिन डी ग्रांडहोमे की गेंद पर जीवनदान दिया।

इन दोनों की जोड़ी ने सातवें ओवर में ही टीम को 50 के आंकड़े तक पहुंचा दिया था। किवी गेंदबाज अपनी गेंदबाजी पर नियंत्रण नहीं रख पाए और भारतीय बल्लेबाजों को आसानी से रन देते रहे। पारी का पहला ओवर डालने वाले मिशेल सैंटनर ही इन दोनों पर कुछ लगाम लगा पाए। बाकी के गेंदबाजों को इस जोड़ी ने जमकर धोया।

धवन ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने पचास रन पूरे किए जिसके लिए उन्होंने 37 गेंदों का सामना किया। रोहित ने 15वें ओवर की दूसरे गेंद पर सैंटनर पर शानदार छक्का मारते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 42 गेंदें लीं। यह भारत की टी-20 में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले रोहित ने कोहली के साथ 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए धर्मशाला में 139 रन जोड़े थे।

इस साझेदारी को ईश सोढ़ी ने तोड़ा। धवन ने सोढ़ी की गेंद पर निकल कर मारने की कोशिश की लेकिन चूक गए और लाथम ने उनकी गिल्लियां बिखेरीं। धवन ने 52 गेंदों की पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए। एक गेंद बाद ही सोढ़ी ने हार्दिक पांड्या को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया।

रोहित को बोल्ट ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट किया। मैदानी अंपायरों ने फैसला तीसरे अंपायर पर छोड़ा जिन्होंने रोहित को नॉट आउट करार दिया। लेकिन, किवी टीम ने फिर रिव्यू लिया जिसमें तीसरे अंपयार ने अपना फैसला बदलते हुए रोहित को आउट दिया।

रोहित ने 55 गेंदों में चार छक्के और छह चौके लगाए। कोहली 11 गेंदों में तीन छक्के लगाकर 23 रन बनाकर नाबाद लौटे। धौनी एक छक्के की मदद से सात रनों पर नाबाद रहे। किवी टीम की तरफ से सोढ़ी ने दो जबकि बोल्ट ने एक विकेट लिया।

मैच का 20वां ओवर आशीष नेहरा के हाथों में। ये उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी ओवर है। पहली दो गेंदें डॉट। तीसरी बॉल पर सोढ़ी ने चौका लगाया। मैच का अंत टीम इंडिया की 53 रन से जीत के साथ और भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टी20 मैच जीता।

-बुमराह ने 16.4 ओवर में टिम साउदी को धोनी के हाथों कैच आउट करवाया। भारत को आठवीं सफलता। इसके सात ही यहां से न्यूजीलैंड का मैच जीतना नामुमकिन लगता हुआ। आखिरी गेंद पर चौका। न्यूजीलैंड – 115/8 (17)

चहल के जिम्मे भारत का 16वां ओवर। पहली गेंद पर चौका। लेथम को तीसरी बॉल पर धोनी ने स्टंप आउट किया। न्यूजलैंड का सातवां विकेट गिरा। आखिरी गेंद पर सैंटनर ने चौका लगाया। न्यूजीलैंड को 24 गेंदों में 98 रन की दरकार।

-पारी का 15वां ओवर बुमराह डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। दूसरी बॉल पर चौका। चौथी गेंद पर हेनरी निकल्स को कोहली ने रन आउट किया। न्यूजीलैंड का छठा विकेट गिरा। 32 गेंदों में 109 रन की दरकार।

12.4 ओवर में अक्षर पटले ने टॉम ब्रूस को आउट किया। इसी के साथ न्यूजीलैंड को चौथा झटका लगा। आखिरी गेंद पर डिग्रैंडहोम भी कैच आउट। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 120 रन की दरकार है। ऐसे में मैच भारत के पक्ष में जाता दिख रहा है। न्यूजीलैंड – 84/5 (13)

-12वां ओवर की शुरुआत लेथम ने फ्लैट छक्के के साथ की। न्यूजीलैंड की ओर से अभी तक 5 चौके और 2 छक्के लग चुके हैं। इस ओवर से मेहमान टीम ने अपने खाते में 9 रन जुटाए। टीम को जीत के लिए 48 गेंदों में 123 रन की दरकार।

हार्दिक पांड्या ने अपनी पहली ही गेंद पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को धोनी के हाथों कैच आउट करवाया। भारत को तीसरी सफलता। विलियमसन 28 रन बनाकर आउट। नए बल्लेबाज के रूप में टॉम ब्रूस मैदान पर आए।

-अक्षर पटेल के दूसरे ओवर की पहली बॉल पर कोई रन नहीं। अगली दो गेंदों पर एक रन के लिए दौड़। इस ओवर से 6 रन बने। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 66 गेंदों में 149 रन की दरकार है। भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई बॉलिंग।

नेहरा पारी का 8वां ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। तीसरी बॉल पर विलियमसन ने चौका लगाया। चौथी गेंद पर कोहली के हाथों से कैच फिसली। नेहरा पहले विकेट की तलाश में। न्यूजीलैंड ने 8 ओवर में 2 विकेट खोकर 48 रन बनाए।

-अक्षर पटेल को गेंद सौंपी गई। पहली बॉल पर कोई रन नहीं। अगली पांच बॉल पर सिंगल। भारतीय बल्लेबाजों के बाद अब गेंदबाजों ने भी मैच में दबाव बना रखा है। न्यूजीलैंड को यहां से तेज खेल दिखाने की सख्त जरूरत है।

-भुवनेश्वर कुमार के दूसरे ओवर की दूसरी बॉल पर विलियमसन ने छक्का जड़ा। भारत कसी हुई गेंदबाजी करता हुआ। अगली तीन गेंदों पर सिंगल। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 84 गेंदों में 170 रन की दरकार। न्यूजीलैंड – 33/2 (6)

-बुमराह की पहली गेंद पर सिंगल। अगली बॉल पर लेथम का कैच छिटका। तीसरी गेंद पर फिर से यही और चौका। इस ओवर से न्यूजीलैंड के खाते में 6 रन आए। मैच भारत की पकड़ में अभी भी बना हुआ है। न्यूजीलैंड ने पहले 5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 24 रन बनाए।

भुवनेश्वर कुमार अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदें डॉट। अगली पर तीन रन के लिए दौड़ और चौथी गेंद पर मुनरो क्लीन बोल्ड। भारत को दूसरी सफलता। मुनरो ने 8 बॉल पर 7 रन बनाए। भारत की पकड़ में मैच।

-नेहरा अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर विलियमसन का कैच धोनी के दस्तानों से फिसला। युजवेंद्र चहल ने टीम के लिए चौथी बॉल पर 2 रन बचाए। पांचवीं गेंद पर पांड्या ने मुनरो का कैच टपकाया। न्यूजीलैंड – 15/1 (3)

दूसरा ओवर चहल के हाथों में। पहली बॉल पर सिंगल। अगली गेंद पर कोई रन नहीं। तीसरी गेंद पर पांड्या ने जबदस्त कैच लिया। मार्टिन गप्टिल 8 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट। न्यूजीलैंड को पहला झटका लगा।

-न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो मैदान पर। अपने आखिरी मैच में आशीष नेहरा पारी का पहला ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली डिलीवरी डॉट। चौथी बॉल पर गप्टिल ने चौका जड़ा। न्यूजीलैंड – 5/0 (1)

-भारत ने आज तक कभी भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मुकाबला नहीं जीता है। इस मुकाबले में टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका है। कोटला का ग्राउंड छोटा है ऐसे में ये टारगेट जीत के लिए काफी ना हो, ये भी हो सकता है।

विराट कोहली ने आखिरी ओवर की शुरुआत छक्के के साथ की। तीसरी गेंद पर धोनी ने छक्का जड़कर अपना खाता खोला। टीम इंडिया ने 19.5 ओवर में 200 रन पूरे किए। भारत ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 203 रन का टारगेट दिया।

-बोल्ट के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर कोहली ने छक्का लगाया। अगली बॉल पर सिंगल। पांचवीं गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका लगाया। भारत 200 रन के करीब पहुंचता हुआ। आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा कैच आउट। भारत ने 19 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए हैं।

-18वां ओवर डिग्रैंडहोम के हाथों में। पहली बॉल पर चौका। तीसरी बॉल पर विराट कोहली ने लंबा छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर गप्टिल ने कोहली का कैच टपकाया। इस ओवर से 14 रन बने। भारत- 174/2 (18)

-ईश सोढ़ी अपने आखिरी ओवर के साथ। दूसरी बॉल पर धवन स्टंप आउट। भारत को पहला झटका। मैदान पर हार्दिक पांड्या आए और पहली ही गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट। भारत को लगातार दो गेंदों पर झटके लगे। भारत- 160/2 (17)

-बोल्ट के तीसरे ओवर की शुरुआत रोहित ने छक्के के साथ की। तीसरी और चौथी बॉल पर चौका। भारत 16 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 158 रन बना चुका है। मैच में टीम इंडिया पूरी तरह से हावी नजर आ रही है।

सैंटनर अपने आखिरी ओवर के साथ। ये गेंदबाज न्यूजीलैंड के लिए काफी किफायती साबित हुआ है। दूसरी गेंद पर रोहित ने छक्के के साथ अर्धशतक पूरा किया। अगली दो गेंदों पर चौका। भारत- 140/0 (15)

-टिम साउदी पारी का 14वां ओवर डालते हुए। पहली चार गेंदों पर सिंगल। भारत 8.63 रन प्रति ओवर की गति से बल्लेबाजी करता हुआ। आखिरी गेंद पर शिखर धवन ने जबरदस्त छक्का लगाया। भारत- 125/0 (14)

-ईश सोढ़ी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर शिखर धवन ने छक्का लगाया और अगली ही बॉल पर चौका। इस ओवर से टीम इंडिया के खाते में 14 रन आए। टीम इंडिया की शुरुआत बेहद जबरदस्त रही है। भारत- 114/0 (13)

शिखर धवन ने 11.2 ओवर में अपना अर्धशतक पूरी किया। फिलहाल उन्होंने सिर्फ 37 ही गेंदों का सामना किया है। भारत ने 12 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 100 रन पूरे कर लिए हैं। न्यूजीलैंड के गेंदबाज विकेट को तरसते हुए।

-मुनरो की दूसरी बॉल पर रोहित शर्मा ने जबरदस्त छक्का लगाया। टीम इंडिया की ओर से अभी तक 8 चौके और 2 छक्के लग चुके हैं। टीम 8.34 के रनरेट से बल्लेबाजी करती हुई। इसी बीच रोहित शर्मा ने पांचवी बॉल पर डाउन द ग्राउंड चौका लगाया। भारत- 94/0 (11)

-ईश सोढ़ी के दूसरे ओवर में सभी गेंदों पर सिंगल। भारत ने पहले 10 ओवर में बगैर विकेट गंवाए 80 रन बना लिए हैं। शिखर धवन 47 रन बनाकर खेल रहे हैं। यहां से टीम इंडिया मैच में तेजी दिखा सकती है।

डिग्रैंडहोम को मैच का नौवां ओवर सौंपा गया। पहली बॉल पर दो रन के लिए दौड़। अगली तीन गेंदों पर सिंगल। अगली डिलीवरी नो बॉल करार। ये गेंद सीधी बाउंड्री पार, जिसपर डबल। अगली गेंद फिर से नो बॉल। इस बार फ्री हिट पर धवन ने चौका लगाया। इस ओवर से 18 रन बने। 

-ईश सोढ़ी मैच में पहला ओवर कराते हुए। पहली गेंद पर धवन ने सिंगल लिया। अगली दो बॉल पर कोई रन नहीं। इस ओवर से टीम इंडिया के खाते में महज तीन सिंगल आए। भारत 8 ओवर में बगैर विकेट गंवाए 56 रन बना चुका है।

कोलिन डिग्रैंडहोम टी20 क्रिकेट में अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। तीसरी बॉल पर टिम साउदी ने रोहित का कैच टपकाया। चौथी गेंद पर धवन ने स्वीप के जरिए चौका लगाया। भारत- 53/0 (7)

-सैंटनर अपने दूसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर कोई रन नहीं। तीसरी गेंद पर दो रन के लिए दौड़। आखिरी गेंद पर चौके के साथ ओवर की समाप्ति। शिखर धवन 28, जबकि रोहित शर्मा ने 16 रन बना लिए हैं।

-टिम साउदी पारी का पांचवां ओवर डालते हुए। भारत फिलहाल 7.68 के रनरेट से बल्लेबाजी करता हुआ। दूसरी गेंद पर धवन ने चौका जड़ा। इस ओवर में एक वाइड डिलीवरी सहित भारत ने 8 रन बनाए। भारत पांच ओवर में 38 रन बना चुका है।

ट्रेंट बोल्ट अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगल बॉल पर एक रन के लिए दौड़। तीसरी और पांचवीं गेंद पर शिखर धवन ने शानदार चौके लगाए। भारत की शुरुआत बेहद शानदार रही है। भारत- 30/0 (4)

-टिम साउदी की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने शानदार छक्का लगाया। ये भारत की ओर से पहला चौका रहा। पांचवीं गेंद स्लोअर वन, जिसपर कोई रन नहीं। इस ओवर से 8 रन बने। भारत- 21/0 (3)

-दूसरा ओवर ट्रेंट बोल्ट डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। दूसरी और तीसरी गेंद पर शिखर धवन ने शानदार चौका लगाया। पांचवीं गेंद पर धवन का सैंटनर ने कैच छोड़ा। इस ओवर से 11 रन। भारत- 13/0 (2)

भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान पर उतरे। पहला ओवर सैंटनर के हाथों में । तीसरी गेंद पर सिंगल के साथ भारत ने खाता खोला। पहले ओवर से महज 2 रन।

-पर्यावरण प्रदूषण निवारण और नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने बुधवार की शाम फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले टी-20 मैच में फ्लड लाइट्स के लिए डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। आशीष नेहरा और श्रेयस अय्यर को कप्तान कोहली ने अंतिम एकादश में मौका दिया है। मैच 20 मिनट में शुरू होने जा रहा है।

-स्पिन विभाग में कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को देखा जा सकता है। वहीं बल्लेबाजी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा, शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या दिनेश कार्तिक के कंधों पर होगी।

मैच अब से 1 घंटे में शुरू होने जा रहा है। फैंस इस मुकाबले को लेकर काफी उत्साह में नजर आ रहे हैं। भारत आज तक कभी भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में जीत दर्ज नहीं कर सका है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को इस मैच से काफी आशा है।

-वहीं दूसरी तरफ भारत पूरी तरह से तैयार तो लग रही है। नेहरा का यह आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच होगा। पूरी संभावना है कि इस वरिष्ठ गेंदबाज को अंतिम एकदश में जगह मिलेगी। देखना यह होगा कि नेहरा के स्थान पर किसे बाहर बैठाया जाएगा। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार दोनों में से कोई एक गेंदबाज अंतिम एकादश से बाहर जा सकते हैं।

-फिरोज शाह कोटला की विकेट कुछ हद तक गेंदबाजों की मददगार रहती है। अगर विकेट में ज्यादा कुछ बदलाव नहीं किए तो बड़े स्कोर का मैच मुमकिन होना मुश्किल होगा। किवी टीम के कई खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलते हैं। इसका फायदा भी उन्हें मिल सकता है।

-ट्रेंट बोल्ट के रूप में उसके पास ऐसा गेंदबाज है जो भारतीय सरजमीं पर मेजबानों पर हावी रहा है। हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज इसका उदहारण है। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी के आने से उसे और मजबूती मिली है। भारत की मेजबानी में पिछले साल खेले गए टी-20 विश्व कप में सोढी ने भारत को एकतरफा मात दी थी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोलस, कोलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और ईश सोढ़ी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule