Euro 2020: क्रिस्टियानो रोनाल्डो फेल, डिफेंडिंग चैंपियन पुर्तगाल को बेल्जियम ने किया बाहर; नीदरलैंड उलटफेर का शिकार

विश्व में नंबर एक रैंकिंग की टीम बेल्जिमय ने रोनाल्डो को गोल नहीं करने दिया जो पुर्तगाल को भारी पड़ा। अंतिम सीटी बजते ही रोनाल्डो की निराशा स्पष्ट दिख रही थी। उन्होंने कप्तान का ‘आर्म बैंड’ नीचे फेंक दिया था।

Cristiano Ronaldo Matthijs de Ligt
पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नीदरलैंड के मैथिस डी लिग्ट (ऑरेंज जर्सी में) क्लब फुटबॉल में युवेंटस के लिए खेलते हैं। (फोटो- Reuters)

यूईएफए (Uefa Euro 2020) में रविवार (27 जून) को सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला। खिताब जीतने की दावेदार माने जाने वाली नीदरलैंड की टीम प्री-क्वार्टरफाइनल में चेक गणराज्य से हार गई। दूसरी ओर, दुनिया के बेस्ट खिलाड़ियों में शामिल क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल टूर्नामेंट से बाहर हो गई। डिफेंडिंग चैंपियन पुर्तगाल को दुनिया की नंबर एक टीम बेल्जियम ने हरा दिया।

Belgium vs Portugal: बेल्जियम ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को एक छोर पर घेरे रखा और दूसरे छोर पर आक्रामक तेवर अपनाकर मौजूदा चैंपियन को 1-0 से पराजित करके यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप-यूरो 2020 के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। विश्व में नंबर एक रैंकिंग की टीम बेल्जिमय ने रोनाल्डो को गोल नहीं करने दिया जो पुर्तगाल को भारी पड़ा। अंतिम सीटी बजते ही रोनाल्डो की निराशा स्पष्ट दिख रही थी। उन्होंने कप्तान का ‘आर्म बैंड’ नीचे फेंक दिया था। रोनाल्डो को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल का रिकार्ड बनाने के लिए केवल एक गोल की जरूरत थी। वह ईरान के स्ट्राइकर अली देई के 109 गोल की बराबरी के साथ इस मैच में उतरे थे।

इससे पहले कभी फुटबॉल में कोई बड़ी ट्राफी नहीं जीत पाने वाले बेल्जियम का अगला मुकाबला शुक्रवार को म्यूनिख में इटली से होगा। बेल्जियम के अग्रिम पंक्ति के खिलाड़ियों केविन डि ब्रुईन, ईडेन हजार्ड और रोमेलु लुकाकु को भी संघर्ष करना पड़ा लेकिन थोर्गन हेजार्ड 42वें मिनट में गोल करने में सफल रहे जो निर्णायक साबित हुआ। बेल्जिमय को दूसरे हाफ में अधिकतर समय डि ब्रुईन के बिना खेलना पड़ा जिनके टखने में चोट लग गई थी।

Netherlands vs Czech Republic: थॉमस होल्स और पैट्रिक सीक के दूसरे हॉफ में किए गए गोल की मदद से चेक गणराज्य ने नीदरलैंड को 2-0 से हरा दिया। नीदरलैंड को दूसरे हाफ के 55वें मिनट में मैथिस डी लिग्ट को लाल कार्ड मिलने के कारण 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा और चेक गणराज्य ने इसका पूरा फायदा उठाया। सीक ने टूर्नामेंट में अपना चौथा गोल दागा। उनसे ज्यादा गोल सिर्फ रोनाल्डो (5) ने किए। सीक के पास क्वार्टरफाइनल में डेनमार्क के खिलाफ रोनाल्डो को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट