ताज़ा खबर
 

डेनमार्क टूर्नामेंट से बाहर हो जाए तो जिम्मेदार कौन

फुटबॉल टीम में नंबर 10 की जर्सी पहनने वाले खिलाड़ी की अहमियत किसी भी खेलप्रेमी से छुपी नहीं है।

सांकेतिक फोटो।

फुटबॉल टीम में नंबर 10 की जर्सी पहनने वाले खिलाड़ी की अहमियत किसी भी खेलप्रेमी से छुपी नहीं है। क्रिस्टियन एरिक्सन भी डेनमार्क के लिए इसी नंबर की जर्सी पहनकर उतरते हैं। वह किसी भी मुकाबले में टीम के लिए निर्णायक भूमिका निभाते हैं। फिनलैंड के खिलाफ यूरो-2020 के मैच में भी एरिक्सन टीम की जीत सुनिश्चत करने के लिए ही उतरे थे। लेकिन, ग्रुप बी के इस पहले मुकाबले के 43वें मिनट में वे सहसा अचेत होकर गिर पड़े। ऐसी स्थिति के लिए कोई तैयार नहीं था। चिकित्साकर्मियों ने तुरंत उन्हें कार्डियोपल्मोनेरी ट्रीटमेंट दिया और उन्हें नई जिंदगी मिली। हालांकि इस पूरी घटना के बाद भी मैच पूरा किया गया जिससे टूर्नामेंट का आयोजन कर रही नियामक संस्था को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

इस घटना के बाद खेले गए मुकाबले में फिनमैंड ने डेनमार्क को 1-0 से हरा दिया। यह बड़ा उलटफेर था। इससे कई सवाल भी उठने लगे हैं। इस मुकाबले के लिए जिस मानसिक तैयारी से टीम उतरी थी, क्या एरिक्सन के साथ हुई घटना के बाद खिलाड़ी उसी मजबूती से खेल पाए। 43वें मिनट की घटना से पहले क्या किसी ने कल्पना भी की होगी कि दुनिया की बेहतरीन टीम डेनमार्क ऐसे मैच गंवा देगी। इसके आगे अगर टीम इस एक मैच के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। इन सवालों के साथ एक सवाल यह भी कि क्या इस मुकाबले को उसी दिन करना इतना जरूरी था।

एरिक्सन यूरोप के सबसे रचनात्मक मिडफील्डरों में से एक हैं। वो मुकाबले में होते तो डेनमार्क के लिए जीत की उम्मीद 90 फीसद होती। जिस वक्त इस मैच को पूरा किया जा रहा था, एरिक्सन जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे थे। यह समझना मुश्किल है कि स्टेडियम में पहुंचे खेलप्रमी मुकाबले को देख रहे थे या उनकी ध्यान इस दिग्गज खिलाड़ी की ओर था। मैच को उसके हाल पर छोड़ कर पूरी दुनिया एरिक्सन के लिए प्रार्थना करने में लगी थी। हालांकि सब ठीक रहा और एरिक्सन अब खतरे से बाहर हैं।

एरिक्सन ने साथियों के प्रति आभार जताया

डेनमार्क फुटबॉल महासंघ ने कहा कि क्रिस्टियन एरिक्सन की हालत स्थिर है। उन्होंने अपनी टीम के साथी खिलाड़ियों के प्रति आभार व्यक्त करने का संदेश भेजा है। दानिश महासंघ ने ट्विटर पर लिखा, ‘सुबह हमने क्रिस्टियन एरिक्सन से बात की जिन्होंने टीम के साथियों को अपना आभार भेजा है। उनकी हालत स्थिर है और वह जांच के लिए अस्पताल में ही रहेंगे। राष्ट्रीय टीम और स्टाफ को संकट प्रबंधन सहायता मिली और इस घटना के बाद सभी एक दूसरे की मदद के लिए बने रहेंगे।’


फीफप्रो ने खिलाड़ियों की थकान को लेकर चेतावनी दी थी

फिनलैंड के खिलाफ यूरो 2020 के मैच के दौरान शनिवार को मैदान पर डेनमार्क के खिलाड़ी क्रिस्टियन एरिक्सन के बेहोश होने से पहले फीफप्रो (फीफा के खिलाड़ियों के संघ) ने खिलाड़ियों की थकान की अनदेखी करने को लेकर चेतावनी दी थी। एरिक्सन कोरोना महामारी से खेल के प्रभावित होने के बाद एक साल के अंदर अपना 66वां प्रतिस्पर्धी मुकाबला खेल रहे थे।

बयान के मुताबिक, ‘हम खिलाड़ियों से शारीरिक और मानसिक रूप से जिस तीव्रता की अपेक्षा की जाती है उससे पड़ने वाले दबाव से अच्छी तरह वाकिफ हैं।’ एरिक्सन ने पिछले एक साल (13 जून 2020 के बाद) के दौरान इटली के अपने क्लब इंटर मिलान के लिए 52 और राष्ट्रीय टीम के लिए 14 मैच खेले हैं। वह 17 साल की उम्र से ही शीर्ष स्तर पर लगतार फुटबॉल खेल रहे हैं। उन्होंने 12 साल के करिअर में बिना ब्रेक लिए एजेक्स, टोटेनहम और इंटर मिलान का प्रतिनिधित्व किया है।

फीफप्रो के महासचिव जोनास बेयर-हॉफमैन ने पिछले सप्ताह थकान और चोटों के जोखिम पर कहा था कि ईमानदारी से कहूं तो हम चिंतित हैं। पिछले कुछ वर्षों से सत्र काफी व्यस्त रहा है और कोरोना विषाणु ने इसे और व्यस्त बना दिया।

डेनमार्क की टीम के डॉक्टर मोर्टेन बोएसेन ने रविवार को कहा कि यूरोपीय चैंपियनशिप के दौरान शनिवार को क्रिस्टियन एरिक्सन के दिल ने धड़कना बंद कर दिया था। बाद में डेफिब्रिलेटर (एक उपकरण) की सहायता से उन्हें उबारा गया। टीम डॉक्टर बोएसेन ने कहा, ‘वह चला गया था। और हमने उसके दिल को दोबारा धड़काया। यह दिल का दौरा था।’ बोएसेन की अगुआई में ही मैदान पर एरिक्सन का उपचार किया गया।
उन्होंने कहा, ‘हम कितने करीब थे? मुझे नहीं पता। हम उसे वापस ले आए। यह काफी तेजी से किया गया।’

आप इस तरह की स्थिति में मैच नहीं खेल सकते हैं। हमने जो प्रयास किया वह अविश्वसनीय है। यह अविश्वसनीय है कि खिलाड़ी दूसरे हॉफ में खेलने के लिए उतरे और उन्होंने दबदबा बनाया।
-कास्पर जलमैंड, कोच डेनमार्क

Next Stories
1 केएल राहुल ने रविंद्र जडेजा को मारा छक्का; रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने साथ में की बैटिंग, WTC Final में करेंगे ओपनिंग?
2 युजवेंद्र चहल की पत्नी ने समझाया जिंदगी का मतलब, राजकुमार राव की एक्ट्रेस ने इस तरह लुटाया प्यार
3 इंग्लैंड में 22 साल बाद टेस्ट सीरीज जीता न्यूजीलैंड, घरेलू मैदान पर 14 सीरीज बाद हारे अंग्रेज; ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने बरपाया कहर
ये पढ़ा क्या?
X