X

India vs England 5th Test: ब्रायन लारा के क्‍लब में पहुंचे विराट कोहली, 17 साल पहले वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज ने बनाया था अनचाहा रिकॉर्ड

भारत अगर ये मैच हारता है तो सीरीज में हार-जीत का अंतर 1-4 होगा। हालांकि सीरीज के दौरान कुछ अनचाहे रिकार्ड भी बने। इसमें कुछ रिकॉर्ड भारत के पक्ष में रहे तो कुछ इंग्लैंड के पक्ष में।

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में अपना आखिरी मैच खेल रहे भारत की दूसरी पारी में शुरुआत काफी बेकार रही है। महज दो रनों के अंदर टीम के तीन विकेट गिर गए। इसमें शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली का विकेट शामिल है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 58 रन बनाए हैं। अभी लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर जमे हुए हैं। मैच जीतने के लिए भारत को 406 रन और बनाते हैं। यहां बता दें कि भारत अगर ये मैच हारता है तो सीरीज में हार-जीत का अंतर 1-4 होगा। हालांकि सीरीज के दौरान कुछ अनचाहे रिकार्ड भी बने। इसमें कुछ रिकॉर्ड भारत के पक्ष में रहे तो कुछ इंग्लैंड के पक्ष में।

खास बात यह है कि सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा के क्लब में शामिल हो गए। दरअसल पांच मैचों की सीरीज में कप्तान विराट कोहली ने 593 रन बनाए, जोकि टीम इंडिया के किसी खिलाड़ी का सबसे अधिक है। वहीं विपक्षी टीम इंग्लैंड की तरफ से सबसे अधिक बटलर 349 रन बनाए। इस तरह विपक्षी टीम के किसी खिलाड़ी के सबसे अधिक रनों से कोहली ने 244 रन ज्यादा बनाए। ऐसा कारनामा 17 साल पहले 2001-2 में श्रीलंका के खिलाफ ब्रायन लारा ने किया था। उन्होंने सीरीज में 688 रन बनाए, जो वेस्टइंडीज के खिलाड़ी का सबसे अधिक था। जबकि श्रीलंकाई बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान ने 403 रन बनाए। इस तरह सीरीज में लारा ने दिलशान से 285 रन ज्यादा बनाए।

वहीं जिस मैदान पर क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज डान ब्रैडमैन 1948 अपनी अंतिम टेस्ट पारी में खाता खोले बिना ईरिक होलीज की गुगली के शिकार हो गये थे, ओवल के उसी मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने वाले एलिस्टेयर कुक ने अपनी अंतिम टेस्ट पारी को शतक लगाकर यादगार बना दिया। भारत के खिलाफ 2006 में नागपुर में अपने पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले कुक ने सोमवार को इस टीम के खिलाफ टेस्ट करियर का 33वां और अंतिम शतक लगाया।

कुक से पहले आस्ट्रेलिया के रेगी डफ, बिल पोन्सफोर्ड और ग्रेग चैपल तथा भारत के मोहम्मद अजहरूद्दीन ही अपने पहले और आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर पाए थे। इस तरह से कुक इस विशिष्ट क्लब में शामिल होने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। (एजेंसी इनपुट सहित)

  • Tags: Ind Vs Eng,
  • Outbrain
    Show comments