ताज़ा खबर
 

कोरोना: 4 महीने बाद लौटेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, इंग्लैंड-वेस्टइंडीज में 8 जुलाई से होगी टेस्ट सीरीज

कोरोनावायरस महामारी के कारण मार्च से सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच निलंबित कर दिए गए थे। उसके बाद से खेली जाने वाली यह पहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज होगी। आईसीसी ने पहले ही सुरक्षित रूप से क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

कोविड-19 महामारी के कारण मार्च के अंत से सभी क्रिकेट गतिविधियां स्थगित थीं। हालांकि, करीब 4 महीने बाद मैदान पर फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लौटने की उम्मीद जगी है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेले जाएगी। यह सीरीज बिना दर्शकों के होगी।

वेस्टइंडीज की टीम 9 जून को ब्रिटेन पहुंचेगी। उसके बाद टीम के सभी खिलाड़ी ट्रेनिंग और क्वारंटीन के लिए अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड जाएंगे। सीरीज का पहला टेस्ट एजेस बाउल में खेला जाना है। उसे पहले वेस्टइंडीज के खिलाड़ी तीन सप्ताह तक ओल्ड ट्रैफर्ड में ही ठहरेंगे।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम इस प्रकार है :

पहला टेस्ट : 8 से 12 जुलाई के बीच एजेस बाउल में खेला जाएगा।
दूसरा टेस्ट : 16 से 20 जुलाई के बीच अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा।
तीसरा टेस्ट : 24 से 28 जुलाई के बीच अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड पर खेला जाना है।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के डायरेक्टर (इवेंट्स) स्टीव एलवर्दी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘हम इस दौरे को वास्तविक रूप देने में सहयोग और वचनबद्धता के लिए क्रिकेट वेस्टइंडीज का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं। हम सभी आने वाले हफ्तों में क्रिकेट की संभावना देख रहे हैं।’

उन्होंने कहा, ‘हम सरकार और हमारी मेडिकल टीम के साथ नियमित संपर्क में हैं। वे इस अवधि के दौरान अविश्वसनीय रूप से मददगार रहे हैं। ये हमारी प्रस्तावित तारीखें हैं। इन पर अभी ब्रिटेन सरकार की मुहर लगना बाकी है।’

ईसीबी के स्वतंत्र मेजबान स्थल पैनल (एचवीपी) ने वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के लिए दो फुलडे ब्रॉडकॉस्ट वेन्यू स्थलों का इस्तेमाल करने की सिफारिश की है। इन गर्मियों में इंग्लैंड के पुरुषों और महिलाओं के लिए अन्य निर्धारित मैचों पर बाद में फैसला लिया जाएगा।

कोरोनावायरस महामारी के कारण मार्च से सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच निलंबित कर दिए गए थे। उसके बाद से खेली जाने वाली यह पहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज होगी। ICC (आईसीसी) ने पहले ही सुरक्षित रूप से क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

आईसीसी ने कहा है कि कुछ समय तक यात्रा के लिए चार्टर्ड फ्लाइट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उसने यह भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय टीमों को मेडिकल डॉक्टर के साथ यात्रा करने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘हम देर से समझे फिटनेस मंत्रा,’ जानिए क्यों विराट कोहली को देख बांग्लादेशी कप्तान तमीम इकबाल को आती थी शर्म
2 नस्लवाद: विश्व कप विजेता कप्तान ने ICC को धिक्कारा, कहा- आवाज उठाइए नहीं तो आप भी इसके दोषी होंगे
3 खेल रत्न की रेस में हॉकी प्लेयर रानी रामपाल भी शामिल, अपनी कप्तानी में भारत को बना चुकी हैं एशिया चैंपियन