ताज़ा खबर
 

पहले दिन बारिश ने डाला खलल, सिर्फ 17.4 ओवर का ही हो पाया खेल

इस मैच का प्रसारण सोनी सिक्स के चैनलों पर हो रहा है। भारतीय समयानुसार पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा। दूसरा टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड के मैनचेस्टर में 16 जुलाई और तीसरा टेस्ट मैच भी इसी मैदान पर 24 जुलाई से होगा।

Ben Stokes Jason HolderENG vs WI Test Series 2020 Schedule Time Table Squad Players List Fixtures Date इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज 2020 शेड्यूल टाइम टेबल टीम प्लेयर्स लिस्ट फिक्स्चर दिनांक

साउथैम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम पर 8 जुलाई 2020 से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो गई। कोरोनावायरस के कारण 13 मार्च से इंटरनेशनल क्रिकेट पर ब्रेक लग हुआ था। करीब 4 महीने बाद वेस्टइंडीज के इंग्लैंड दौरे के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो हुई है।

हालांकि, टेस्ट मैच के पहले दिन बारिश ने कहर बरपाया। बारिश के कारण कई बार मैच रोकना पड़ा। टॉस भी लंच के बाद हो पाया। बारिश के कारण पहले दिन सिर्फ 17.4 ओवर का ही खेल हो पाया। इंग्लैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। उसका पहला विकेट शून्य पर गिर गया। डोमनिक सिबले दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर गैब्रिएल की गेंद पर बोल्ड हो गए।

पहले दिन का खेल खत्म होने तक ओपनर रोरी बर्न्स 20 और जो डेनले 14 रन बनाकर नाबाद थे। दूसरे दिन की शुरुआत अल्जारी जोसेफ के ओवर से होगी। वह पहले दिन अपना ओवर पूरा नहीं कर पाए थे।

England vs West Indies 1st Test Live Cricket Score Online Updates: पिच से हटाया गया कवर, थोड़ी देर में होगा टॉस

इस मैच का प्रसारण सोनी सिक्स के चैनलों पर लाइव हो रहा है। भारतीय समयानुसार पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा। दूसरा टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड के मैनचेस्टर में 16 जुलाई और तीसरा टेस्ट मैच भी इसी मैदान पर 24 जुलाई से होगा। 

जनसत्ता कमेंट्री

The Wisden Trophy, 2020The Rose Bowl, Southampton 18 January 2021

England  204 (67.3) & 313 (111.2)

vs

West Indies  318 (102.0) & 200/6 (64.2)

Match Ended ( Day 5 - 1st Test ) West Indies beat England by 4 wickets

Live Blog

Highlights

    23:07 (IST)08 Jul 2020
    92 साल पहले हुई थी फर्स्ट टेस्ट सीरीज

    इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 23 जून 1928 को लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था। दोनों टीमें टेस्ट क्रिकेट में अब तक 157 बार आमने-सामने हो चुकी हैं। इनमें से वेस्टइंडीज ने 57 और इंग्लैंड ने 49 मैचों में जीत हासिल की है। 51 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। दोनों के बीच अब तक कुल 37 सीरीज खेली गई हैं। इनमें से वेस्टइंडीज ने 17 और इंग्लैंड ने 14 सीरीज जीती हैं।

    15:30 (IST)08 Jul 2020
    खाली स्टेडियम

    क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब मुकाबला खाली मैदान में खेला जाएगा। इससे पहले कभी भी आधिकारिक तौर पर बिना दर्शकों के मैच नहीं हुआ है। इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज के बाद पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी।

    14:41 (IST)08 Jul 2020
    तेंदुलकर ने प्लाज्मा थेरेपी यूनिट का उदघाटन किया

    कोविड-19 के कहर के बीच दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बुधवार को अंधेरी के उपनगरीय इलाके में स्थित सेवन हिल्स अस्पताल में कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिये प्लाज्मा थेरेपी यूनिट का उदघाटन किया और इस घातक संक्रमण से उबरने वाले लोगों से रक्त प्लाज्मा दान करके गंभीर रूप से बीमार रोगियों की ंिजदगी बचाने में मदद करने की अपील की। 

    14:05 (IST)08 Jul 2020
    कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखकर होगा दो देशों का मुकाबला

    इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच खेली जाने वाली यह पहली सीरीज होगी जो कोरोना संक्रमण की वजह से नए नियमों के अनुसार खेली जाएगी। अब देखना यह होगा कि कोरोना के बीच खेले जाने वाले इस मैच को क्रिकेट प्रेमी कितना पंसद करते हैं। 

    13:10 (IST)08 Jul 2020
    कुछ ही देर में शुरू होगा क्रिकेट का मुकाबला

    इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 2 घंटे के बाद शुरू होगा। इसी के साथ कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 116 दिनों के ब्रेक के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की भी बहाली होगी। दोनों टीमें इस मैच को जीतकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में अपनी बढ़त बनाने के लिए मैदान में नजर आएंगी। कोविड-19 के बीच होने वाले इस मैच से क्रिकेट फैंस की थोड़ी निराशा दूर होगी। 

    09:18 (IST)08 Jul 2020
    स्टोक्स बोले- यह बड़ी जिम्मेदारी

    खाली स्टेडियम मे मुकाबला होने पर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। स्टोक्स ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि हमारे कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी है। क्रिकेट के चाहने वालों के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करना है। हम मैदान में दर्शक नहीं होने का बहाना नहीं बना सकते हैं। करोड़ो फैंस हमें घर पर टीवी के जरिए देखेंगे। हमें उनके लिए बेहतरीन प्रदर्शन करना है।’’

    22:40 (IST)07 Jul 2020
    जेसन होल्डर की अगुआई में उतरेगी कैरेबियाई टीम

    वेस्टइंडीज की टीम: जेसन होल्डर (कप्तान), शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जर्मेन ब्लैकवुड, नकरमाह बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेस, राहीकेन कॉर्नवाल, केमर होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रीफर और केमार रोच।

    22:04 (IST)07 Jul 2020
    बेन स्टोक्स करेंगे इंग्लैंड की अगुआई

    इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान जो रूट पिता बनने वाले हैं, इसलिए पहले टेस्ट मैच से वह खुद ही हट गए हैं। उनकी जगह इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कमान बेन स्टोक्स को सौंपी गई है। इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है: बेन स्टोक्स (कप्तान), मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, डॉमनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉवल, जो डेनली, ओली पोप, डॉम सिबले, क्रिस वोक्स।

    21:15 (IST)07 Jul 2020
    रिचर्ड्स की कप्तानी में 4-0 से जीता वेस्टइंडीज

    इंग्लैंड के मैदान पर वेस्टइंडीज ने आखिरी बार 1988 में टेस्ट सीरीज जीती थी। उस समय कैरेबियाई टीम की कमान सर विवियन रिचर्ड्स के हाथों में थी। तब वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 4-0 से मात दी थी। उसके बाद से दोनों के बीच इंग्लैंड में 32 टेस्ट मैच खेले गए। इसमें वेस्टइंडीज को सिर्फ 6 में जीत मिली, जबकि इंग्लैंड की टीम 20 टेस्ट मैच जीतने में सफल रही। 6 मैच ड्रॉ पर छूटे।

    20:31 (IST)07 Jul 2020
    लारा ने जताई चिंता

    इस बीच, महान बल्लेबाज ब्रायन लारा का मानना है कि वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में पूर्व नियोजित योजना के अनुसार चलने की जरूरत है। इन मैचों को चार दिवसीय मैचों की तरह समझना होगा, क्योंकि मेहमान टीम के पास पांच दिनों तक टिके रहने की क्षमता नहीं है। 51 साल के वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान लारा ने कहा कि वेस्टइंडीज के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है लेकिन उनका बल्लेबाजी विभाग चिंता की बात है।

    18:57 (IST)07 Jul 2020
    बिना दर्शकों के होगी सीरीज

    बता दें कि इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज दर्शकों के बिना बंद स्टेडियम में खेली जानी वाली है। सीरीज के सभी टेस्ट मैच आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) की गाइडलाइंस के तहत होने हैं। कोरोनावायरस का संक्रमण होने के खतरे के चलते गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर बैन लगाया गया है। गेंदबाज और फील्डर गेंद चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा स्‍टेडियम में खिलाड़ियों का दर्शकों का शोर-शराबा नहीं सुनाई देगा। विकेट लेने पर खिलाड़ी एक-दूसरे को गले नहीं लगाएंगे।

    17:32 (IST)07 Jul 2020
    दोनों टीमें हैं सहमत

    इंग्लैंड-वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान स्टेडियम में दर्शकों का शोर नहीं सुनाई देगा, क्योंकि इसे बिना दर्शकों के खेले जाने का आदेश हुआ है। हालांकि, आयोजकों ने ऐसी व्यवस्था की है कि खिलाड़ियों को दर्शकों का शोर सुनाई देता रहे। मैच के दौरान फेक क्राउड नॉइज के लिए स्पीकर लगाए जाएंगे। ओवरों के बीच और कुछ अहम मौकों पर म्यूजिक बजेगा। इसमें क्राउड की आवाज सुनाई देगी।

    16:56 (IST)07 Jul 2020
    पहला दिन होगा अहम

    बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज लारा ने कहा कि वेस्टइंडीज अगर सीरीज जीतता है तो यह उसके लिए बड़ी उपलब्धि होगी, क्योंकि वह 1988 से इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रहा है। टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक जड़ने वाले लारा ने कहा, ‘यह ऐसी सीरीज है, जो पूरी दुनिया में देखी जाएगी। सभी को प्रतिस्पर्धी सीरीज की उम्मीद है।’ उन्होंने कहा, ‘अगर वेस्टइंडीज जीतता है तो यह उन सभी के लिए काफी मायने रखता है। अगर वे टेस्ट सीरीज के पहले दिन अच्छा क्रिकेट खेलते हैं, दिखाते हैं कि उनमें इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन करने की क्षमता है तो यह महत्वपूर्ण होगा।’

    16:24 (IST)07 Jul 2020
    अभी वेस्टइंडीज के पास है विजडन ट्रॉफी

    बीबीसी स्पोर्ट ने लारा के हवाले से कहा, ‘उन्हें (वेस्टइंडीज को) तुरंत दबदबा बनाना होगा। इंग्लैंड को स्वदेश में आसानी से नहीं हराया जा सकता और वे प्रबल दावेदार हैं।’ उन्होंने कहा, ‘उन्हें इंग्लैंड पर दबदबा बनाना होगा, मुझे नहीं लगता कि वे पांच दिन तक टिक पाएंगे इसलिए उन्हें इन मैचों को चार दिवसीय मैचों की तरह लेना होगा। उन्हें बढ़त लेनी होगी और इसे बरकरार रखना होगा।’ वेस्टइंडीज की ओर से 131 टेस्ट में 11953 रन बनाने वाले लारा ने कहा कि मेहमान टीम के लिए इंग्लैंड के हालात से सामंजस्य बैठाना महत्वपूर्ण होगा। विजडन ट्रॉफी अभी वेस्टइंडीज के पास है। वेस्टइंडीज ने पिछले साल कैरेबिया में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर इसे जीता था।

    15:39 (IST)07 Jul 2020
    कैरेबियाई टीम ने पूरा किया था क्वारंटीन काल

    क्रिकेट की वापसी तो हो रही है, लेकिन इस सीरीज पर कोरोना का असर साफतौर पर दिखेगा। दोनों टीमों के अभ्‍यास पर भी कोरोना का असर दिखा। एक दूसरे के खिलाफ अभ्‍यास मैच की बजाय दोनों टीमों ने अपने ही खिलाड़ियों को दो टीमों में बांटकर वार्मअप मैच खेला। यही नहीं, इंग्‍लैंड पहुंचने पर वेस्‍टइंडीज की टीम 14 दिन क्वारंटीन रही थी।

    15:31 (IST)07 Jul 2020
    यह है वेस्टइंडीज की टीम

    जेसन होल्डर (कप्तान), शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जर्मेन ब्लैकवुड, नकरमाह बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेस, राहीकेन कॉर्नवाल, केमर होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रीफर और केमार रोच।

    15:10 (IST)07 Jul 2020
    ये चीजें रहेंगी बैन

    कोरोना के कारण यह सीरीज बिना दर्शकों के तो खेली ही जा रही है। इसके अलावा खिलाड़ियों को भी कई नियमों का पालन करना होगा। खिलाड़ी हाथ मिलाकर, गले लगकर और हाई फाइव से विकेट लेने का जश्न नहीं मनाएंगे।  खिलाड़ी अपना चश्मा, कैप, तौलिया या अन्य चीजें अंपायर को नहीं देंगे। गेंद के संपर्क में आने पर नियमित रूप से हाथ साफ करना होगा। तब तक आंख, नाक और मुंह को हाथ नहीं लगाएंगे। गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं करेंगे। दो बार की चेतावनी देने के बाद भी लार के जरिए गेंद को चमकाने की कोशिश करते हैं तो 5 रन की पेनल्टी लगेगी।अंपायर को गेंद को संभालते समय दस्ताने पहनने होंगे।मैच के दौरान खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उसकी जगह सब्सिट्यूट (दूसरा खिलाड़ी) खेलेगा।स्थानीय अंपायरों को अंपायरिंग करने की अनुमति है। टेस्ट मैच में दो की जगह तीन डीआरएस मिलेंगे।

    14:55 (IST)07 Jul 2020
    4 महीने बाद हो रही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी

    दुनिया का पहला आधिकारिक टेस्ट मैच 15 मार्च 1877 को शुरू हुआ था। उसके बाद से अब तक 143 साल के इतिहास में यह पहली बार होगा जब कोई टेस्ट मुकाबला बिना दर्शकों के खेला जाएगा। खास यह है कि इस नए रिकॉर्ड का गवाह भी क्रिकेट का जनक इंग्लैंड ही बनेगा।

    14:43 (IST)07 Jul 2020
    यह है इंग्लैंड की टीम

    इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान जो रूट पिता बनने वाले हैं, इसलिए पहले टेस्ट मैच से वह खुद ही हट गए हैं। उनकी जगह इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कमान बेन स्टोक्स को सौंपी गई है। इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है: बेन स्टोक्स (कप्तान), मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, डॉमनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉवल, जो डेनली, ओली पोप, डॉम सिबले, क्रिस वोक्स।

    14:17 (IST)07 Jul 2020
    यह है सीरीज का शेड्यूल

    पहला टेस्ट: 08 से 12 जुलाई 2020 तक साउथैम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाना है।दूसरा टेस्ट: 16 से 20 जुलाई 2020 तक मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट: 24 से 28 जुलाई 2020 तक मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा।सभी मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से शुरू होंगे।

    14:10 (IST)07 Jul 2020
    यहां ले सकेंगे मैच का लाइव मजा

    इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को भारतीय फैंस टेलीविजन में सोनी सिक्स, सोनी सिक्स एचडी चैनलों पर लाइव देख सकेंगे। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग का मजा Sony Liv ऐप और Jio sim/dongle पर लिया जा सकता है। भारतीय समयानुसार मैच का लाइव टेलिकॉस्ट दोपहर 3:30 बजे से होगा।

    Next Stories
    1 ‘कैप्टन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल मैच में अंपायर को दिखाई थी अंगुली, IPL में भी कई मौकों पर खो चुके हैं आपा
    2 शाहरुख खान ने दीपिका पादुकोण को लेकर की थी MS Dhoni और युवराज सिंह की खिंचाई, माही को बना दिया था ‘डॉन’
    3 मोहाली में फर्जी टी20 लीग चलाने वाले सरगना को पुलिस ने दबोचा, श्रीलंका के नाम पर कराया था टूर्नामेंट
    ये पढ़ा क्या?
    X