ताज़ा खबर
 

Eng vs WI: ‘नो-सलाइवा नियम’ को तोड़ने वाले पहले क्रिकेटर बने सिबली, मैच के दौरान सैनिटाइज हुआ गेंद

दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 469 रन बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित कर दी। उसके लिए डोमिनिक सिबली ने 120 और बेन स्टोक्स ने 176 रनों की पारी खेली थी। जोस बटलर ने 40 रन बनाए थे।

दो बार से ज्यादा गेंद पर सलाइवा लगाने पर पांच रन पेनल्टी में दिए जाएंगे। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट की सीरीज के दूसरे मुकाबले के दौरान इंग्लिश क्रिकेटर डॉमिनिक सिबली ने आईसीसी के नियम का उल्लंघन किया। सिबली ने मैच के चौथे दिन गलती से गेंद पर सलाइवा लगा दिया। इसके बाद अंपायरो ने गेंद को सैनिटाइज किया। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जा रहा है। सिबली ने गलती करने के बाद तुरंत इसकी जानकारी टीम के साथियों को दी।

कप्तान जो रूट ने अंपायर को इसके बारे में बताया। वेस्टइंडीज की पारी के 42वें ओवर की शुरुआत से पहले अंपायर माइकल गॉफ गेंद को टिश्यू से साफ करते दिखाई दिए थे। आईसीसी ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए नया नियम लागू किया है। इसके तहत पहले तो गलती करने वाली टीम को चेतावनी दी जाएगी। बार-बार इस हरकत को दोहराने के बाद सजा भी दी जाएगी। दो बार सलाइवा लगाने पर अंपायर चेतावनी देंगे। तीसरी बार या उसके बाद ऐसा करने पर सजा के तौर पर पांच रन पेनल्टी भी दी जाएगी।

इससे पहले जून में आईसीसी मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने अनिल कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की सिफारिशों की पुष्टि की थी। इसका उद्देश्य कोरोनोवायरस के जोखिम को कम करना था। सिफारिशों में से एक में गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा (लार) के उपयोग पर प्रतिबंध शामिल था। नियम के अनुसार, खिलाड़ियों को गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा (लार) का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई खिलाड़ी गेंद पर सलाइवा लगाता है, तो अंपायर दो बार चेतावनी देंगे। इसके बाद सजा के तौर पर पांच रन पेनल्टी भी दी जाएगी।

दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 469 रन बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित कर दी। उसके लिए डोमिनिक सिबली ने 120 और बेन स्टोक्स ने 176 रनों की पारी खेली थी। जोस बटलर ने 40 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के लिए स्पिनर रोस्टन चेज ने 5 विकेट लिए थे। विंडीज को टीम साउथैम्पटन टेस्ट को जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है। वह अगर इस मुकाबले को जीत लेती है तो 32 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना लेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच में स्टीव बकनर ने की थी ‘बेईमानी’, 12 साल बाद मांगी माफी
2 6 साल पहले भी UAE ने की थी आईपीएल की मेजबानी, मैच की टाइमिंग में हुआ था बदलाव
3 England vs West Indies: ओपनर बने बेन स्टोक्स, मुश्किल में वेस्टइंडीज की टीम
IPL 2020 LIVE
X