ताज़ा खबर
 

England vs Pakistan 2nd Test: लगातार 154 टेस्ट मैच खेल एलिस्टर कुक ने रच दिया इतिहास

ENG vs PAK: कुक ने भारत के खिलाफ नागपुर में एक से पांच मार्च 2006 के बीच खेले गए मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उस मैच में शतक भी जड़ा था लेकिन बीमार होने के बाद वह श्रृंखला के आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे।

एलिस्टर कुक। (Photo Courtesy: ICC)

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 1 जून से लीड्स मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जिसमें इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। कुक ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर को पछाड़ 154 टेस्ट खेलने का नया विश्व रिकार्ड बनाया। बॉर्डर ने 1979 से 1994 तक अपने देश की तरफ से लगातार 153 टेस्ट मैच खेले थे।

कुक ने भारत के खिलाफ नागपुर में एक से पांच मार्च 2006 के बीच खेले गए मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उस मैच में शतक भी जड़ा था लेकिन बीमार होने के बाद वह श्रृंखला के आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे।

Fitness Challenge, Anushka Sharma Fitness, Anushka Sharma, Virat Kohli, Virat and Anushka, Rajyavardhan Singh Rathore, Virat Anushka Fitness, bollywood news

कुक ने इसके बाद हालांकि इंग्लैंड की तरफ से प्रत्येक टेस्ट मैच खेला। उनके नाम पर हैंडिग्ले टेस्ट शुरू होने से पहले तक 155 मैचों में 12,099 रन दर्ज थे, जिसमें 32 शतक भी शामिल हैं। बॉर्डर ने जब अपना 153वां टेस्ट मैच खेला था तब वह 38 साल के थे जबकि कुक अभी 33 साल के हैं। लॉर्ड्स टेस्ट मैच में कुक ने पहली पारी में 70 रन बनाए लेकिन दूसरी पारी में वह केवल एक रन बनाकर आउट हो गये थे। पाकिस्तान ने यह टेस्ट नौ विकेट से जीतकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Ice Blue)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback

लगातार टेस्ट मैच खेलने के रिकार्ड के मामले में कुक और बोर्डर के बाद ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ (107), भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर (106) और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (101) का नंबर आता है। मैकुलम अपने करियर में पदार्पण के बाद संन्यास लेने तक कभी किसी टेस्ट मैच से बाहर नहीं रहे। इसी तरह से एडम गिलक्रिस्ट ने भी अपने पदार्पण के बाद लगातार 96 टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट के इस प्रारूप को अलविदा कहा। हाल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एबी डिविलियर्स ने पदार्पण के बाद लगातार 98 टेस्ट मैच खेले लेकिन बेटे के जन्म के कारण इसके बाद वह एक टेस्ट मैच में नहीं खेल पाये थे। उन्होंने कुल 114 टेस्ट मैच खेले।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App