ताज़ा खबर
 

इंग्लैंड ने दी आयरलैंड को 6 विकेट से मात, बरकरार रखा साउथैम्प्टन में 4 साल से जीत का सिलसिला

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 27.5 ओवर में 4 विकेट पर 174 रन बनाकर मैच जीत लिया। सैम बिलिंग्स इंग्लैंड के हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 54 गेंद में 11 चौके की मदद से 67 रन बनाए। मॉर्गन ने 40 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 40 रन की पारी खेली।

England vs Ireland 1st odiEngland vs Ireland Live Cricket Score : इंग्लैंड बनाम आयरलैंड लाइव क्रिकेट स्कोर

इंग्लैंड ने साउथैम्प्टन के रोज बाउल मैदान पर खेले गए पहले वनडे में आयरलैंड को 6 विकेट से हरा दिया। उसकी इस जीत के नायक रहे डेविड विले। उन्होंने 8.4 ओवर में 30 रन देकर 5 विकेट लिए। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने साउथैम्प्टन में 2016 से चला आ रहा अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा। इसके अलावा 3 मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली। सीरीज का दूसरा वनडे 1 अगस्त को इसी मैदान पर खेला जाना है।

इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने टॉस जीता और आयरलैंड को बल्लेबाजी का न्योता दिया। उनका यह फैसला सही साबित हुआ और आयरलैंड की पूरी टीम 44.4 ओवर में 172 रन पर पवेलियन लौट गई। टीम के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 27.5 ओवर में 4 विकेट पर 174 रन बनाकर मैच जीत लिया। सैम बिलिंग्स इंग्लैंड के हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 54 गेंद में 11 चौके की मदद से 67 रन बनाए। मॉर्गन ने 40 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 40 रन की पारी खेली।

मॉर्गन और बिलिंग्स ने 5वें विकेट के लिए 96 रन की नाबाद साझेदारी की। यह साउथैम्प्टन में वनडे में 5वें विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। पॉल कॉलिंगवुड और जेमी डेलरिम्पल ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 5वें विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की थी।

बता दें कि कोरोनावायरस के बीच 138 दिन बाद 30 जुलाई से इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच होने वाली सीरीज से वनडे क्रिकेट की वापसी हुई है। इस मैच से हैरी टेक्टर और कर्टिस कैमफर ने आयरलैंड के लिए डेब्यू किया।

हैरी टेक्टर डेब्यू मैच में शून्य पर पवेलियन लौटे, जबकि कर्टिस कैमफर 59 रन पर नाबाद रहे। उन्होंने 118 गेंद में 4 चौके लगाए। कर्टिस कैमफर डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले आयरलैंड के तीसरे बल्लेबाज हैं।

खास यह है कि डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले आयरलैंड के पहले बल्लेबाज इयॉन मॉर्गन इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान हैं। मॉर्गन ने 2006 में स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में 99 रन की पारी खेली थी। उसी साल इंग्लैंड के खिलाफ एंड्रे बोथा ने डेब्यू मैच में 52 रन बनाए थे।

इस मैच में आयरलैंड की शुरुआत खराब हुई। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि आयरलैंड की पूरी टीम 100 के भीतर ही पवेलियन पहुंच जाएगी। लेकिन डेब्यू स्टार कर्टिस कैमफर ने पारी को संभाला। उन्होंने केविन ओ’ब्रायन के साथ छठे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की।

कैमफर के अलावा एंड्रयू मैकब्राइन ने भी टीम को अहम योगदान दिया। हालांकि, एंड्रयू मैकब्राइन के बाद बैरी मैकार्थी और क्रैग यंग स्कोर को ज्यादा बड़ा नहीं कर पाए। मैकार्थी 3 और यंग 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे। यंग को विले और मैकार्थी को महमूद ने आउट किया।

एंड्रयू मैकब्राइन ने 3 चौके और एक छक्के की मदद से 48 गेंद पर 40 रन की पारी खेली। यही नहीं उन्होंने कर्टिस कैमफर के साथ 8वें विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की, जो वनडे में इस विकेट के लिए आयरलैंड की ओर से दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

वनडे में आयरलैंड के लिए 8वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड इयॉन मॉर्गन और के मैककैलन के नाम है। दोनों ने 2006 में स्कॉटलैंड के खिलाफ 8वें विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की थी।

England vs Ireland 2nd ODI Playing 11, LIVE Score Updates: यहां जानिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

जनसत्ता कमेंट्री

Ireland in England, 3 ODI Series, 2020The Rose Bowl, Southampton 10 August 2020

England 174/4 (27.5)

vs

Ireland 172 (44.4)

Match Ended ( Day - 1st ODI ) England beat Ireland by 6 wickets

Live Blog

Highlights

    01:33 (IST)31 Jul 2020
    टीम में तेज गेंदबाज रीस टॉपली की 4 साल बाद वापसी

    आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड की कमान इयॉन मॉर्गन को सौंपी गई है, जबकि मोइन अली को उप-कप्तान बनाया गया। टीम में तेज गेंदबाज रीस टॉपली की 4 साल बाद वापसी हुई है। पीठ में चोट लगने के कारण टॉपली टीम से बाहर थे। इनके अलावा सैम बिलिंग्स, लियाम डॉसन और डेविड विली की भी मौका मिला है।

    00:47 (IST)31 Jul 2020
    वनडे वर्ल्ड कप के क्वालिफायर टूर्नामेंट सुपर लीग की हुई शुरुआत

    वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई को हुए वनडे मैच से वनडे वर्ल्ड कप के क्वालिफायर टूर्नामेंट सुपर लीग की आधिकारिक तौर पर शुरुआत हो गई। इंग्लैंड की टीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया है।

    00:41 (IST)31 Jul 2020
    22 रन ही बना पाए केविन ओ'ब्रायन

    एंड्रयू मैकब्राइन को टॉम कुरन ने पवेलियन की राह दिखाई। कुरन ने मैकब्राइन को सैम बिलिंग्स के हाथों डीप स्क्वायर पर कैच कराया। मैकब्राइन सिमरन सिंह की जगह क्रीज पर आए थे। हालांकि, सिमरन सिंह बिना खाते खोले उसी ओवर में पवेलियन लौट गए। उन्हें बैंटन के थ्रो पर जॉनी बेयरस्टो ने रन आउट किया। उनसे पहले केविन ओ'ब्रायन 22वें ओवर की पहली गेंद पर आदिल रशीद का शिकार बने। उन्हें डेविड विले ने लॉन्ग ऑफ पर लपका। ब्रायन ने 36 गेंद पर 22 रन बनाए।

    22:06 (IST)30 Jul 2020
    30 रन के भीतर पवेलियन लौट गई थी आयरलैंड की आधी टीम

    आयरलैंड की आधी टीम 7 ओवर में 30 रन के भीतर पवेलियन लौट चुकी थी। लोरकन टकर को डेविड विले ने पवेलियन की राह दिखाई। वह 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके एक गेंद पहले ही गैरेथ डेलानी 22 के निजी स्कोर पर बैकवर्ड पॉइंट पर टॉम बैंटन के हाथों लपके गए। डेविड विले अब तक 4 विकेट ले चुके हैं। वहीं, हैरी टेक्टर डेब्यू मैच में शून्य पर आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से छठा ओवर साकिब महमूद लेकर आए थे। उन्होंने चौथी गेंद पर हेक्टर को बोल्ड कर दिया। हेक्टर ने 7 गेंदें खेलीं। आयरलैंड ने अपना पहला विकेट पारी के पहले ओवर में ही खो दिया था।

    20:51 (IST)30 Jul 2020
    पहले ओवर में ही आयरलैंड ने खो दिया था पहला विकेट

    आयरलैंड ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही ओपनर पॉल स्टर्लिंग का विकेट खो दिया था। स्टर्लिंग 2 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। डेविड विले की गेंद पर उन्हें मिड विकेट पर कप्तान इयॉन मॉर्गन ने लपका। स्टर्लिंग की जगह कप्तान एंड्रयू बालबर्नी क्रीज पर आए, लेकिन वह भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए। वह तीन रन बनाकर तीसरे ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए। उनका विकेट भी डेविड विले ने लिया। उन्हें विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो ने लपका। एंड्रयू बालबर्नी की जगह हैरी टेक्टर मैदान पर आए।

    19:23 (IST)30 Jul 2020
    3 वनडे की होनी है सीरीज, दूसरा वनडे 1 अगस्त को

    इस सीरीज में दोनों देशों के बीच 3 वनडे खेले जाने हैं। कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते 13 मार्च से कोई भी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है। 13 मार्च को ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच वनडे खेला गया था। उसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। इंग्लैंड-आयरलैंड के बीच तीनों मैच साउथैम्प्टन के रोज बाउल मैदान पर खेले जाने हैं। सीरीज का दूसरा वनडे एक अगस्त को खेला जाएगा। तीसरा वनडे 4 अगस्त को होना है।

    19:04 (IST)30 Jul 2020
    वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर टूर्नामेंट सुपर लीग की हुई आधिकारिक शुरुआत

    इंग्लैंड-आयरलैंड वनडे सीरीज भारत में 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के क्वालिफायर टूर्नामेंट सुपर लीग के तहत खेले जाने वाली पहली सीरीज है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को ही इस टूर्नामेंट को लॉन्च किया है। वर्ल्ड कप में 10 टीमें खेलेंगी।

    18:47 (IST)30 Jul 2020
    लीग में हैं 13 टीमें, हर टीम को खेलना है 3 मैचों की 8 सीरीज

    लीग में सभी 13 टीम को 3 वनडे की 8 सीरीज खेलनी है। 4 घर पर और 4 दूसरे देश में। इस सीरीज में इंग्लैंड की कमान इयॉन मॉर्गन के पास है, जबकि आयरलैंड की अगुआई एंड्रयू बालबर्नी कर रहे हैं। इंग्लैंड ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की है और अब वह आयरलैंड का इम्तिहान लेने मैदान पर उतर रही है।

    18:32 (IST)30 Jul 2020
    ऐसा होगा सुपर लीग का फॉर्मेट

    वनडे सुपर लीग में टॉप-12 टीम के अलावा 2015-17 की वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप की विनर टीम नीदरलैंड को जगह मिली है। 2023 वर्ल्ड कप की मेजबान टीम भारत के अलावा अन्य टॉप-7 टीम को वर्ल्ड कप का टिकट मिलेगा। बाकी बची 5 टीमें क्वालिफायर में उतरेंगी। यहां से दो टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी।

    18:15 (IST)30 Jul 2020
    आयरलैंड के दो खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

    आयरलैंड: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), पॉल स्टर्लिंग, गैरेथ डेलानी, हैरी टेक्टर, केविन ओ'ब्रायन, कर्टिस कैमफर, लोरकन टकर (विकेटकीपर), सिमरन सिंह, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, क्रैग यंग।

    18:15 (IST)30 Jul 2020
    इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

    इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जेम्स विंसे, मोइन अली, टॉम बैंटन, सैम बिलिंग्स, डेविड विले, टॉम कुरन, आदिल राशिद, साकिब महमूद।

    18:14 (IST)30 Jul 2020
    जानिए कैसे रहेगा पिच और मौसम का मिजाज

    साउथैम्प्टन में मैच के दौरान दिन भर हल्के बादल छाए रहेंगे। लेकिन बारिश की आशंका नहीं है। रोज बाउल स्टेडियम की पिच हमेशा से बल्लेबाजी के लिए बेहतर रही है। इस मैदान पर टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। क्योंकि यहां अब तक 28 वनडे हुए हैं, जिसमें 14 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम मैच जीती है, जबकि 12 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम ने जीत दर्ज की। दो मुकाबले बेनतीजा रहे।

    17:34 (IST)30 Jul 2020
    इंग्लैंड में नहीं जीता है आयरलैंड

    आयरलैंड ने इंग्लिश टीम के खिलाफ इंग्लैंड में अब तक दो मुकाबले खेले हैं। दोनों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड ने इन दोनों ही मैच में बड़ी जीत हासिल की है। ब्रिस्टल वनडे में 7 विकेट, जबकि लॉर्ड्स में इंग्लैंड ने 85 रन से हासिल की थी। 50 ओवर वाले इस मैच में आयरलैंड की टीम को इंग्लैंड में उसके खिलाफ अपनी पहली वनडे जीत का इंतजार है।

    17:00 (IST)30 Jul 2020
    आयरलैंड में किसी भी बड़ी टीम को हराने का दम है: मॉर्गन

    इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने कहा कि आयरलैंड शानदार टीम है। हाल के कुछ सालों में उसने यह साबित किया है कि वह किसी भी बड़ी टीम को हरा सकती है। वहीं, आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने कहा कि वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सामने खेलना हमारे लिए बड़ी चुनौती होगी। हमने अच्छी तैयारी की है।

    16:51 (IST)30 Jul 2020
    इयॉन मॉर्गन के नायब हैं मोइन अली

    आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड की कमान इयॉन मॉर्गन को सौंपी गई है, जबकि मोइन अली को उप-कप्तान बनाया गया। टीम में तेज गेंदबाज रीस टॉपली की 4 साल बाद वापसी हुई है। पीठ में चोट लगने के कारण टॉपली टीम से बाहर थे। इनके अलावा सैम बिलिंग्स, लियाम डॉसन और डेविड विली की भी मौका मिला है।

    Next Stories
    1 IPL 2020 पर कोरोना का असर: टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार होगी ‘घर’ से कमेंट्री, चीयरलीडर्स भी नहीं दिखेंगी जश्न मनातीं
    2 जो डेनली को नहीं मिला मौका, आयरलैंड के लिए हैरी टेक्टर और कर्टिस कैमफर ने किया डेब्यू; ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
    3 इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 269 रनों से हरा 2-1 से जीती सीरीज, क्रिस वोक्स ने चौथी बार लिए पारी में 5 विकेट
    ये पढ़ा क्या?
    X