ताज़ा खबर
 

Ind vs Eng 3rd Test: भारत ने इंग्लैंड को दिया 520 रनों का लक्ष्य

Ind vs Eng 3rd Test: श्रृंखला में इंग्लैंड 2-0 से लीड में है। तीसरे मैच में अगर इंग्लैंड की टीम जीतती है, तो सीरीज उसके नाम होगी। भारत 2007 के बाद से इंग्लैंड में सीरीज नहीं जीत सका है।

ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का 23 वां अर्धशतक जड़ा।

Ind vs Eng 3rd Test: भारत ने यहां ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर दी। भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को 161 रनों पर ढेर कर दिया। इस लिहाज से भारत ने इंग्लैंड के सामने 520 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। भारत के लिए दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 103 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 197 गेंदें खेलीं और 10 चौके लगाए। कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 208 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 72 रन बनाए जबकि हार्दिक पांड्या 52 गेंदों में सात चौके और एक छक्का मार 52 रनों पर नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद ने तीन विकेट लिए। बेन स्टोक्स को दो सफलताएं मिलीं जबकि जेम्स एंडरसन और क्रिस वोक्स के हिस्से एक-एक विकेट आया।

चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 56) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 54) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने यहां ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को इंग्लैंड पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। तीसरे दिन के पहले सत्र का खेल होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 194 रन बना लिए थे। इसी के साथ भारत ने इंग्लैंड पर 362 रनों की मजबूत बढ़त ले ली थी।

भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों पर ढेर कर दिया था। भारत ने दूसरे दिन का अंत दो विकेट के नुकसान पर 124 रनों के साथ किया था। दूसरे दिन कोहली आठ तो पुजारा 33 रनों पर नाबाद लौटे थे।

तीसरे दिन कोहली ने आक्रामक खेल दिखाया और वहीं पुजारा अपने चिर परिचित अंदाज में धीरे-धीरे बल्लेबाजी करते रहे। कोहली ने अभी तक 96 गेंदों का सामना किया है और पांच चौके लगाए हैं जबकि पुजारा ने 168 गेंदों का सामना किया है। उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में सात चौके लगाए हैं।

भारत-इंग्लैंड के बीच मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लाइव एप्प पर देखी जा सकती है, जबकि टीवी पर Sony Six, Sony Ten 3 and Sony Ten 3 HD पर आप लाइव मैच देख पाएंगे। वहीं लाइव कमेंट्री www.jansatta.com पर पढ़ सकते हैं।

Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Highlights :

-इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 5 ओवर की समाप्ति तक बिना किसी नुकसान के 20 रन बना लिए हैं। एलिएस्टर कुक और कीटोन जेनिंग्स मैदान पर मौजूद हैं। कुक 16 गेंदों में 7 रन और जेनिंग्स 14 गेंदों में 13 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-110 ओवर की समाप्ति तक भारत ने इंग्लैंड पर 519 रन की बढ़त बना ली है। भारत के 7 विकेट गिर चुके हैं। क्रीज पर पांड्या और आश्विन मौजूद हैं। हार्दिक पांड्या ने 110वें ओवर में अपना अर्द्धशतक भी पूरा कर लिया। उन्होंने 50 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली। 110 वें ओवर की तीसरी गेंद पर अदिल रशीद ने भारत को एक और झटका दे दिया। उन्होंने मोहम्मद शमी को बाउंड्री पर कैच आउट करा दिया। 

-विराट कोहली और ऋषभ पंत के आउट होने के बाद भारतीय टीम को फिर एक साझेदारी की जरूरत है। रहाणे और पंड्या आज का दिन खेलना चाहेंगे।

-भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को पहली पार में 161 रनों पर ढेर कर दिया था। दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक कप्तान विराट कोहली 93 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

-इंग्लैंड की चिंता उस समय और बढ़ गई जब पारी के 44वें ओवर में विकेटकीपर जानी बेयरस्टा के बाएं हाथ की अंगुली में चोट लगी और उन्हें एक्सरे के लिए ले जाना पड़ा। बटलर ने इसके बाद विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली।

-चेतेश्वर पुजारा 72 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। पुजारा के बाद अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करने आए हैं। रहाणे की कोशिश ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक कोहली को देने की होगी।

-भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में अपना 400 रन पूरा किया। पहली पारी में 97 रनों पर आउट होने के बाद कोहली इस पारी में अपना शतक पूरा कर सकते हैं।

-मैच के बीच में हल्की-फुल्की बूंदाबांदी ने भी दस्तक दी थी, लेकिन अंपायर ने उसे नजरअंदाज किया। फिलहाल बारिश नहीं हो रही है दोनों ही बल्लेबाज आराम से स्कर बोर्ड को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। 

-कोहली और पुजारा के बीच अभी तक 83 रनों की नाबाद साझेदारी हो चुकी है। दूसरी पारी में मेजबान टीम के लिए हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स और स्पिन गेंदबाज आदिल रशीद एक-एक विकेट लिए हैं।

-विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर पूरी तरह से जम चुके हैं। दोनों ही खिलाड़ियों ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इंग्लैंड के लिए यहां से वापसी करना बेहद मुश्किल दिखाई पड़ रहा है। 

-आदिल राशिद की गेंद पर पुजारा ने चौका लगाया। पुजारा और कोहली दोनों ही अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं। भारतीय टीम एक बड़े टोटल की ओर बढ़ती हुई।

-स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर विराट कोहली  के लिए इंग्लैंड की टीम ने एल्बीडब्लयू की अपील की। अंपायर ने नकारा, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने रिव्यू लिया और कोहली नॉट आउट पाए गए।

-इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो मैदान से बाहर चले गए हैं। चोट की वजह से उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। भारतीय टीम इंग्लैंड को 315 रनों की लीड दे चुकी है और वह इस स्कोर को और बड़ा करना चाहेगी। 

-चेतेश्वर पुजारा अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। दो चौके जड़कर पुजारा 40 के स्कोर पर पहुंच गए हैं। पुजारा इस स्कोर को एक लंबी पारी में तबदील करना चाहेंगे।

जिमी एंडरसन ने तीसरे दिन इंग्लैंड के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की। पहला ओवप मेडन निकला। भारत की ओर से पुजारा ने चौका लगाकर रन बनाने की शुरुआत की।  

-भारत की तरफ से पांड्या ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।

-भारतीय टीम आज ज्यादा से ज्यादा रन बनाकर इंग्लैंड के ऊपर प्रेशर बनाना चाहेगी। भारतीय टीम को कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर –पुजारा से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App