ताज़ा खबर
 

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने किया संन्यास का ऐलान

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले कुक पिछले कुछ समय से फॉर्म से जूझ रहे थे। कुक ने इंग्लैंड की ओर से 160 टेस्ट मैच खेला है और वह अंतिम मैच में अपने टेस्ट करियर का 161वां टेस्ट मैच खेलेंगे।

एलिस्टर कुक।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के बाद संन्यास लेने का फैसला किया है। कुक पांचवां टेस्ट खेलने के बाद इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले कुक पिछले कुछ समय से फॉर्म से जूझ रहे थे। कुक ने इंग्लैंड की ओर से 160 टेस्ट मैच खेला है और वह अंतिम मैच में अपने टेस्ट करियर का 161वां टेस्ट मैच खेलेंगे। टेस्ट क्रिकेट छोड़ने के बाद कुक एसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलते रहेंगे। कुक के मुताबिक उन्होंने संन्यास लेने का फैसला बेहद सोच विचार कर किया है। भारत के खिलाफ चल रहे मौजूदा टेस्ट सीरीज में कुक एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए। चार मैचों के सात पारियों में कुक के बल्ले से महज 109 रन निकले। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 29 रहा। वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, कुक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन स्कोर करने वाले छठे बल्लेबाज हैं। भारत के खिलाफ पांच मैचों का टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है। दोनों टीमों के बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार से लंदन में खेला जाएगा।

एलिस्टर कुक। (Photo Courtesy: ICC)

सबसे खास बात यह है कि कुक ने 21 साल की उम्र में 2006 में भारत के खिलाफ ही टेस्ट प्रारूप में पदार्पण किया था। उन्होंने अपने करियर में अब तक 160 टेस्ट मैचों में 12,254 रन बनाए हैं, जिसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं। इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी उनके टेस्ट रनों और शतकों के करीब नहीं पहुंचा है। कुक ने अपने एक बयान में कहा, “मैंने अपनी क्षमता और उम्मीद से अधिक उपलब्धि हासिल की है और कई दिग्गजों के साथ इतने लंबे समय तक खेलने का अवसर हासिल कर स्वयं को सौभाग्यशाली भी महसूस करता हूं।”

उन्होंने कहा, “पिछले कुछ माह से काफी सोच विचार के बाद मैंने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद अपने संन्यास की घोषणा करने का फैसला लिया है। अपनी टीम के साथी खिलाड़ियों के साथ भविष्य में ड्रेसिंग रूम साझा न करने का विचार जानने के बाद भी मेरे लिए यह फैसला लेना मुश्किल था, लेकिन यही सही समय है।” (एजेंसी इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App