ताज़ा खबर
 

VIDEO: जब मोइन अली ने ली हैट्रिक मगर अंपायर ने डिसीजन कर दिया पेंडिंग और…

इंग्लैंड ने मेहमान टीम के सामने चौथी पारी में 492 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था जिसे दक्षिण अफ्रीका हासिल नहीं कर पाई और 252 रनों पर ही ढेर हो गई।

हैट्रिक लेने के बाद जश्न मनाते मोइन अली।

मोइन अली की हैट्रिक के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने द ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 239 रनों से करारी मात दी है। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली। मगर ये ऐसी हैट्रिक थी, जिस प्रकार जश्न शायद ही कभी आपने देखा हो। हुआ यूं कि अपने 15.4 ओवर में मोइन ने डीन एल्गर को आउट किया। उस वक्त साउथ अफ्रीका का स्कोर 8 विकेट खोकर 252 था। अगली गेंद पर कगीसो रबाडा बगैर खाता खोले चलते बने। अब इंग्लैंड को जीत और मोइन अली को हैट्रिक के लिए 1 विकेट की दरकार थी। मोइन ने मोर्ने मॉर्कल को गेंद फेंकी। बॉल उनके पैड से टकराई, जिसपर साथी खिलाड़ियों ने अपील की। अंपायर ने डिसीजन देने के लिए रेफर किया और अंग्रेज खिलाड़ी स्क्रीन की ओर ताकने लगे। तभी स्पष्ट हो गया कि बल्लेबाज आउट है और फिर तो मोइन अली समेत साथी खिलाड़ियों के चेहरे पर खुशी देखने लायक थी। आपने शायद ही कभी इस हैट्रिक लेने के बाद जश्न मनाने के लिए इतना लंबा इंतजार देखा हो।

इंग्लैंड ने मेहमान टीम के सामने चौथी पारी में 492 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था जिसे दक्षिण अफ्रीका हासिल नहीं कर पाई और 252 रनों पर ही ढेर हो गई। द ओवल मैदान पर यह 100वां टेस्ट मैच था। इस मैदान पर टेस्ट मैचों में यह पहली हैट्रिक है। साथ ही मोइन 79 साल में इंग्लैंड की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज हैं। उनसे पहले टॉम गोडार्ड ने 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में हैट्रिक लगाई थी।

उन्होंने 76वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका के शतकवीर डीन एल्गर (136) को बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया और फिर अगली गेंद पर ही उन्होंने कागिसो रबादा को स्टोक्स के ही हाथों कैच कराया। उन्होंने फिर अपने अगले ही ओवर में मोर्ने मोर्केल को पगबाधा करा अपनी हैट्रिक पूरी की और इंग्लैंड को जीत दिलाई।

इससे पहले हालांकि दक्षिण अफ्रीका की टीम की हार तय लग रही थी। टीम ने 52 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। यहां से एल्गर और टेम्बा बावुमा ने टीम को संभालने और मैच ड्रॉ कराने की कोशिश की और पांचवें विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी की। लेकिन बावुमा के आउट होने के बाद एक बार फिर विकेटों का पतन शरू हो गया और दक्षिण अफ्रीका मैच हार गई।

इंग्लैंड ने स्टोक्स के 112 रनों की मदद से पहली पारी में अपने सभी विकेट खोकर 353 रन बनाए थे और फिर मेजबान गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 175 रनों पर ढेर कर दिया था। इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज टोबी रोलैंड जोंस ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए थे। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 313 रनों पर घोषित करते हुए दक्षिण अफ्रीका को विशाल लक्ष्य दिया था। अली ने चार और जोंस ने तीन विकेट लिए। स्टोक्स को दो और स्टुअर्ड ब्रॉड को एक सफलता मिली।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App