ताज़ा खबर
 

टीममेट से रिटायरमेंट की खबर साझा कर रो पड़े थे एलिस्‍टर कुक, सबसे पहले इन्‍हें दी थी जानकारी

33 वर्षीय कुक ने सोमवार (तीन सितंबर) को ऐलान किया था कि वह भारत के खिलाफ होने वाले पांचवें मुकाबले के बाद संन्यास लेंगे। यानी यह मैच उनका आखिरी मैच होगा।

भारत के खिलाफ पांचवा टेस्ट कुक का आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच होगा। (फोटोः फेसबुक)

इंग्लैंड के मशहूर बल्लेबाज एलिस्टर कुक अपने रिटायरमेंट की खबर टीम के साथियों से साझा कर बेहद भावुक हो गए थे। वह उस दौरान रो पड़े थे। सबसे पहले उन्होंने इस बारे में टीम के कप्तान जो रूट को बताया था। कुक ने बुधवार (पांच सितंबर) को इस बात का खुलासा किया। बता दें कि 33 वर्षीय कुक ने सोमवार (तीन सितंबर) को ऐलान किया था कि वह भारत के खिलाफ होने वाले पांचवें मुकाबले के बाद संन्यास लेंगे। यानी यह उनका आखिरी मैच होगा।

कुक ने पत्रकारों से कहा, “चौथे टेस्ट में भारत पर 60 रनों से जीत दर्ज करने के बाद मैंने टीम के साथियों को संन्यास की योजना के बारे में बताया था। मगर मैंने इस बात का जिक्र कप्तान जो रूट से उस मैच के पहले ही कर दिया था।”

बकौल इंग्लैंड के पूर्व कप्तान, “मैं उस दौरान (टीम को रिटायरमेंट की खबर बताने के समय) बीयर पी रहा था। मुझे उस वक्त उसकी जरूरत भी थी। वरना मैं और भी रो पड़ता। रिटायरमेंट की खबर साझा करने के बाद टीम के सभी साथी बिल्कुल चुप थे। तभी मो (मोइन अली) ने कुछ कहा और सब हंसने लगे। फिर हम और विषयों पर बात करने लगे।”

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुताबिक, कुक इससे पहले बोले थे, “मैंने बीते कुछ मुश्किल महीनों को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। हालांकि, यह मेरे लिए एक दुख भरा दिन है। मैंने खुशी के साथ क्रिकेट को अपना सब कुछ दिया है और अब क्रिकेट को देने के लिए मेरे पास कुछ नहीं बचा है।”

पांचवें टेस्ट मैच के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया, “वह कमाल का मैच होगा, लेकिन उससे अच्छी बात यह होगी कि इंग्लैंड 3-2 से जीतने के बजाय सीरीज में 4-1 से जीते।”

आपको बता दें कि कुक इंग्लैंड के लिए 160 टेस्ट खेल चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 44.88 के औसत से 12254 रन ठोके हैं। उनके रिकॉर्ड में 32 शतक और 56 अर्धशतक हैं। कुक के नाम इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा मैच, सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा 150 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इसके अलावा 92 वनडे में 3204 रन बनाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App