पाकिस्तान के नाम है सबसे ज्यादा 92 टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड, लेकिन इंग्लैंड से मिली है उसे सर्वाधिक 11 हार

दोनों टीमों के टी20 इंटरनेशनल में प्रदर्शन की बात करें तो इस फॉर्मेट में पाकिस्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम है। पाकिस्तान ने अब तक 151 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें 92 में जीत हासिल की है।

england vs pakistan
England vs Pakistan 1st T20: इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान पहला टी20 मैच।

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज आज यानी 28 अगस्त से शुरू हो रही है। यह मैच मैनचेस्टर के द ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे से खेला जाएगा। इंग्लैंड ने इस सीरीज के लिए अपने किसी भी ऐसे खिलाड़ी को नहीं चुना है, जो टेस्ट सीरीज में खेला हो। वहीं, पाकिस्तानी टीम में ऐसे खिलाड़ियों की संख्या 5 है, जिन्होंने सफेद यूनिफॉर्म में रेड बॉल सीरीज में हिस्सा लिया था।

पाकिस्तान की टीम पिछले साढ़े 8 सप्ताह से इंग्लैंड में है। ऐसे में वह वहां की परिस्थितियों में बखूबी ढल चुकी होगी, इसलिए टीम के कप्तान बाबर आजम की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। वहीं, इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने पिछले साल ही अपनी टीम को पहली बार वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन बनाया है। ऐसे में उनके सामने भी प्रदर्शन बरकरार रखने की चुनौती होगी। आईसीसी टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड दूसरे, जबकि पाकिस्तान चौथे नंबर पर है। रैंकिंग में भले ही इंग्लैंड आगे हो, लेकिन मैच के दौरान कौन भारी पड़ता है इसका फैसला दिन के प्रदर्शन पर निर्भर करता है।

दोनों टीमों के टी20 इंटरनेशनल में प्रदर्शन की बात करें तो इस फॉर्मेट में पाकिस्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम है। पाकिस्तान ने अब तक 151 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें 92 में जीत हासिल की है, जबकि 55 में उसे हार झेलनी पड़ी है। तीन मैच टाई रहे हैं, जबकि एक का नतीजा नहीं निकला। वहीं इंग्लैंड ने 2005 से अब तक 117 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें से उसने 58 जीते हैं। 53 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दो मैच टाई रहे और 4 बेनतीजा।

यहां रोचक यह है कि पाकिस्तान ने भले ही सबसे ज्यादा टी20 मैच जीते हों, लेकिन उसे इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 11 बार शिकस्त इंग्लैंड ने ही दी है। दोनों के बीच अब तक 15 टी20 मैच खेले गए हैं। इसमें पाकिस्तान टीम सिर्फ 4 में ही जीत हासिल कर पाई है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट