scorecardresearch

Dutee Chand: सोशल मीडिया पर WADA की वायरल Email में दुती चंद डोपिंग की दोषी, फर्राटा धाविका ने सफाई में कही यह बात

Dutee Chand Banned: पीटीआई की खबर में कहा गया है कि दुती चंद को एंडराइन, ओस्टराइन और लिगांड्रोल के सेवन का दोषी पाया गया है। दुती चंद पर अस्थायी निलंबन लगाया गया है।

Dutee Chand: सोशल मीडिया पर WADA की वायरल Email में दुती चंद डोपिंग की दोषी, फर्राटा धाविका ने सफाई में कही यह बात
ईमेल के अनुसार, विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी वाडा ने 5 दिसंबर 2022 को भुवनेश्वर में दुती चंद के मूत्र का नमूना लिया था। मूत्र के नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ सेलेक्टिव एंड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर (SARMs) पाया गया है। (सोर्स- दुती चंद/इंस्टाग्राम)

एंड्रयू एमसन (Andrew Amsan)

भारत की नंबर एक फर्राटा धाविका दुती चंद कथित तौर पर प्रतिबंधित अनाबॉलिक स्टेरॉयड के सेवन की दोषी पाई गई हैं। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने टूर्नामेंट से बाहर हुए टेस्ट में भारतीय धाविका का यूरिन सैंपल लिया था। सोशल मीडिया पर वाडा के लीक ईमेल के बाद खबर आई कि बुधवार 18 जनवरी 2023 को दुती चंद के मूत्र के नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया है। हालांकि, दुती चंद ने इस बात से इंकार किया है कि उन्हें विश्व निकाय की ओर से यह सूचना मिली है। दुती चंद ने कहा कि वह हाइएस्ट लेवल (उच्चतम स्तर) पर प्रतिस्पर्धा कर रही हैं और उन्होंने कभी भी प्रतिबंधित पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया।

दुती चंद (Dutee Chand) ने महासंघ (WADA/NADA) से कोई पत्र मिलने से इंकार किया

दुती चंद ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘मैं लगभग एक दशक से उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर रही हूं। मैंने कभी भी प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवाओं को छुआ या इस्तेमाल नहीं किया है। जब भी मांगा गया मैंने अपने नमूने दिए हैं। 2014 में मुझे हाइपरएंड्रोजेनिज्म केस के कारण प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के अधिकार के लिए लड़ना पड़ा था और अब यह मामला सामने आया है। मुझे आपको यह बताने के लिए पहले पत्र देखना होगा कि मेरा अगला कदम क्या होगा। दुती चंद ने दोहराया, मुझे अब तक डोपिंग एजेंसियों या महासंघ से कोई पत्र नहीं मिला है। मुझे मीडिया के माध्यम से ही पता चला कि सोशल मीडिया पर एक पत्र वायरल है।‘

ईमेल (Email) के मुताबिक, दुती चंद (Dutee Chand) के मूत्र के नमूने में शामिल था SARMs

ईमेल के अनुसार, दुती चंद के मूत्र का नमूना 5 दिसंबर 2022 को भुवनेश्वर में वाडा (WADA) ने लिया था। इसमें प्रतिबंधित पदार्थ सेलेक्टिव एंड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर (SARMs) शामिल था। यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी (USADA) के अनुसार, SARMS थेरप्यूटिक कम्पाउंड्स का एक क्लास है, जिसमें एनाबॉलिक स्टेरॉयड के समान एनाबॉलिक गुण होते हैं, लेकिन कम एंड्रोजेनिक (पुरुष विशेषताओं का उत्पादन करने वाले) गुणों के साथ।। अनाबालिक स्टेरॉयड और SARMS के बीच यह अंतर है कि SARMS खुद को विशिष्ट ऊतकों से जोड़ता है, जबकि अनाबोलिक स्टेरॉयड खुद को शरीर के कई हिस्सों में एंड्रोजन रिसेप्टर्स से जोड़ते हैं।

USADA (यूएसएडीए) ने अपनी वेबसाइट में लिखा है कि चिकित्सीय भाषा में यह मांसपेशियों और हड्डी जैसे विशिष्ट ऊतक विकास को उत्तेजित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, जबकि यकृत या त्वचा जैसे अन्य ऊतकों में अवांछित दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। USADA की वेबसाइट यह भी बताती है कि SARMS किसी भी पूरक आहार के लिए कानूनी सामग्री नहीं है, लेकिन बाजार में कई सप्लीमेंट्स हैं, जो अपने उत्पादों का प्रतिबंधित पदार्थ के साथ विज्ञापन करते हैं।

दुती चंद (Dutee Chand) पर अस्थायी निलंबन लगा: पीटीआई (PTI)

इस बीच, पीटीआई की खबर के मुताबिक, दुती चंद पर अस्थायी निलंबन लगा दिया गया है। एशियाई खेल 2018 में सौ और दो सौ मीटर दौड़ में दूसरे स्थान पर रहीं दुती चंद 100 मीटर में मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन हैं। राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया, ‘दुती चंद को एंडराइन, ओस्टराइन और लिगांड्रोल के सेवन का दोषी पाया गया है।’

दुती चंद (Dutee Chand) को यह निर्देश भी दिया गया

दुती चंद को लिखे पत्र में एएएफ अधिसूचना में कहा गया, ‘मैं आपको सूचित करता हूं कि आपके ए नमूने की एनडीटीएल (राष्ट्रीय डोप टेस्ट प्रयोगशाला) में वाडा (विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी) की प्रक्रिया के तहत जांच की गई और नतीजा पॉजिटिव आया है।’ यह नमूना पिछले साल पांच दिसंबर को टूर्नामेंट से इतर प्रतियोगिता में लिया गया था। पत्र में दुती चंद को इसके नतीजों के बारे में भी आगाह किया गया। इसमें कहा गया, ‘पत्र की विषयवस्तु को ध्यान से पढ़ें,जिसमें इसके परिणामों के बारे में बताया गया है।’

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-01-2023 at 04:04:39 pm
अपडेट