ताज़ा खबर
 

Australian Open 2020: वर्ल्ड नंबर वन टेनिस स्टार राफेल नडाल को हराकर डोमिनिक थीम ने किया बड़ा उलटफेर, बनाई सेमीफाइनल में जगह

Australian Open 2020: थीम ने स्पेन के दिग्गज को कड़े मुकाबले में 7-6 (7/3), 7-6 (7/4), 4-6, 7-6 (8/6)से हराकर उनकी 20वें ग्रैंडस्लैम खिताब की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

Author Published on: January 29, 2020 8:16 PM
थीम ने नडाल को हराया (फोटो सोर्स-twitter)

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने बुधवार यानी की 29 जनवरी को विश्व के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को उलटफेर का शिकार बनाकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना अलेक्सांद्र जेवरेव से होगा। नडाल ने फ्रेंच ओपन के पिछले दो फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त थीम को हराया था। जिसका वह मेलबर्न में बदला चुकता करने में सफल रहे। उन्होंने स्पेन के दिग्गज को कड़े मुकाबले में 7-6 (7/3), 7-6 (7/4), 4-6, 7-6 (8/6)से हराकर उनकी 20वें ग्रैंडस्लैम खिताब की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

थीम का सामना अब जर्मनी के सातवें वरीय जेवरेव से होगा जिन्होंने अनुभवी स्टेन वावंरिका को 1-6, 6-3, 6-4, 6-2 से हराया। जेवरेव पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में पहुंचे हैं। इस मुकाबले के विजेता को फाइनल में सात बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच या छह बार के विजेता रोजर फेडरर से भिड़ना होगा जिनके बीच अन्य सेमीफाइनल खेला जाएगा।

थामस मस्टर के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दूसरे आस्ट्रियाई खिलाड़ी बने थीम ने कहा, ‘‘सभी मैच बहुत अच्छे स्तर पर खेले गये। मुझे लगता है कि हम दोनों बेहतरीन फार्म में हैं।

इसी सप्ताह मस्टर को अपने सलाहकार से बर्खास्त करने वाले थीम ने कहा कि आज मैं महत्वपूर्ण मौकों पर भाग्यशाली रहा। यह जरूरी था क्योंकि वह सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक है। उन्हें हराने के लिये आपको भाग्य की भी जरूरत पड़ती है।

शीर्ष वरीयता प्राप्त नडाल का थीम के खिलाफ 9-4 का रिकार्ड था और उन्होंने ग्रैंडस्लैम में इससे पहले दोनों के बीच हुए पांचों मुकाबले जीते थे। लेकिन हार्डकोर्ट पर पिछली बार जब वह यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में भिड़े थे तब मैच पांच सेट तक खींचा था।

महिलाओं के वर्ग में गैर वरीयता प्राप्त गार्बाइन मुगुरूजा ने फार्म में लौटते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना दो बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सिमोना हालेप से होगा।दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी स्पेन की मुगुरूजा ने रूस की 30वीं वरीयता प्राप्त अनास्तासिया पेवल्यूशेंकोवा को 7 . 5, 6 . 3 से पराजित किया।

वहीं हालेप ने एस्तोनिया की एनेट कोंटावेट को 6 . 1, 6 . 1 से हराया । हालेप एक भी सेट गंवाये बिना यहां तक पहुंची हैं और 2018 फ्रेंच ओपन, 2019 विम्बलडन के बाद उनकी नजरें यहां खिताब जीतने पर हैं । दूसरे सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त स्थानीय खिलाड़ी एशले बार्टी का सामना अमेरिका की 14वीं वरीयता प्राप्त सोफिया केनिन से होगा ।

Next Stories
1 IND vs NZ: सुपरओवर में धमाल मचाने वाले रोहित शर्मा ने बताया अपना गेम प्लान, कहा- गेंदबाज की गलती का था इंतजार
2 VIDEO: घर पर ‘क्र‍िकेटर’ नहीं होते चेतेश्‍वर पुजारा, सफाई तक करने लग जाते हैं- पत्‍नी ने बताईं कई निजी बातें
3 IND vs NZ T20: नतीजा निकलने तक चलता है मुकाबला, ये हैं सुपर ओवर के नए नियम
ये पढ़ा क्या?
X