ताज़ा खबर
 

रणजी ट्रॉफी से जुड़ी 9 नई टीमें, कुल 37 टीमों के बीच खेला जाएगा मुकाबला

रणजी ट्रॉफी में टीमों की कुल संख्या 37 हो गई है। इन सभी टीमों को तीन इलीट ग्रुप- ए, बी, सी में बांटा जाएगा। ग्रुप-सी में 10 टीमें होंगी।

प्रतीकात्मक चित्र। (Photo Courtesy: Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आगामी 2018-19 घरेलू सीजन में पुरुष एवं महिल टूर्नामेंट्स को मिलाकर सभी आयु वर्ग में कुल 2,000 मैचों का आयोजन करेगा। इस दौरान रणजी ट्रॉफी में 9 नई टीमों को शामिल किया गया है, जिसमें अरुणाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पुडुचेरी, सिक्किम और उत्तराखंड शामिल हैं। भारत के घरेलू सत्र की शुरुआत 17 अगस्त में होने वाली दलीप ट्रॉफी से होगी। वहीं देश के सबसे बड़े घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज एक नंबवर से होगा जो छह फरवरी 2019 तक चलेगा।

दलीप ट्रॉफी की शुरुआत 17 अगस्त से होगी जो आठ सितंबर को खत्म होगा। वहीं विजय हजारे ट्रॉफी इस बार 17 सितंबर से खेली जाएगी जो 20 अक्टूबर तक चलेगी। वहीं देवधर ट्रॉफी 23 से 27 अक्टूबर के बीच खेली जाएगी। बीसीसीआई ने इस बार रणजी ट्रॉफी में नौ नई टीमों को शामिल किया है जिससे टीमों की संख्या 37 हो गई है। इन सभी टीमों को तीन इलीट ग्रुप- ए, बी, सी में बांटा जाएगा। ग्रुप-सी में 10 टीमें होंगी।

team india, virat kohli, anushka sharma, leeds, India Vs England, 3rd ODI, rohit sharma, ritika sajdeh

इन नौ टीमों के प्लेट ग्रुप में रखा गया है। इन टीमों में जो टीम क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएगी उसे अगले सीजन में ग्रुप-सी में रखा जाएगा। ग्रुप-सी से क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली टीमें अगले सीजन में ग्रुप-ए और बी में खेलेंगी। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी 37 टीमें होंगी। यह टूर्नामेंट ईरानी ट्रॉफी के बाद खेल जाएगा।

वहीं सीनियर महिला टीम अपने घरेलू सीजन की शुरुआत टी-20 चैलेंजर ट्रॉफी से करेगी जबकि वनडे लीग एक से 29 दिसंबर के बीच खेली जाएगी। वनडे चैलेंजर ट्रॉफी चार जनवरी 2019 से आठ जनवरी 2019 के बीच खेली जाएगी। वहीं टी-20 लीग 20 फरवरी 2019 से 13 मार्च 2019 के बीच आयोजित की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App