ताज़ा खबर
 

इतनी है भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले की कीमत, जानकर रह जाएंगे दंग

फिलहाल विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है।

Author Published on: August 3, 2017 2:54 PM
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। वनडे क्रिकेट में वह अपने शानदार प्रदर्शन के बूते शीर्ष पर काबिज हैं। रनों का पीछा करने के मामले में उनका कोई सानी नजर नहीं आता। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस एमआरएफ बैट से विराट कोहली खेलते हैं, उसकी कीमत क्या है? क्रिकविज की खबर के मुताबिक टीम इंडिया के कप्तान ए ग्रेड इंग्लिश विलो बैट का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी कीमत 20000 हजार रुपये है। इसी कीमत दाने या विलो की सतह पर लाइनों की संख्या के अनुपात में होती है। बैट पर पड़ी लाइनों से यह मालूम चलता है कि वह कितना पुराना है। जितना बैट में जितने ज्यादा दाने होंगे उतना ही बेहतर उससे शॉट खेला जाएगा। आम तौर पर बैट में दानों की रेंज 6-12 की होती है। लेकिन जो बल्ला कोहली इस्तेमाल करते हैं, उसमें यह 8-12 है। इससे पता चलता है कि कप्तान विराट कोहली के बैट की कीमत 17000 रुपये के रेंज में ही है।

विराट कोहली ने शुरुआत बीडीएम के बल्ले से की थी। इसके बाद वह नाइकी का बल्ला इस्तेमाल करने लगे। अब वह एमआरएफ से करार के बाद उसके लोगो वाले बैट से खेलते हैं। अब बात विराट कोहली के बैट की ब्रैंड वैल्यू की करते हैं। एमआरएफ कंपनी विराट कोहली को उनके बैट पर अपना लोगो लगाने के लिए 8 करोड़ रुपये देती है। हालांकि एमसीसी के नए नियमों के मुताबिक पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपना बल्ला बदलना पड़ेगा। जबकि विराट कोहली के बल्ले का साइट तय किए गए नियमों के मुताबिक ही है।

गौरतलब है कि फिलहाल विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है। पहला टेस्ट भारत ने 304 रनों से जीता था। दूसरा टेस्ट कोलंबो के सिंघली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर हो रहा है। हालांकि इस मैच में कप्तान कोहली पहली पारी में फ्लॉप रहे और सिर्फ 13 रन बनाकर आउट हो गए।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पैरालंपियन देवेंद्र झाझरिया को खेल रत्‍न देने की सिफारिश; हरमनप्रीत, पुजारा समेत 12 को अर्जुन अवार्ड
2 श्रीलंकाई सरजमीं पर इतने टेस्ट मैच जीती है टीम इंडिया, इतने में मिली है हार
3 भारत बनाम श्रीलंका 2nd टेस्ट Day 1: पहले दिन का खेल खत्म, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने ठोके शतक, स्कोर 344/3