ताज़ा खबर
 

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के विनर पाकिस्तान और रनर अप भारत को पुरस्कार में मिलेंगे इतने करोड़ रुपये

पिछली बार के मुकाबले टीमों को इस बार ज्यादा कैश अवॉर्ड मिलेगा।

ट्रॉफी के साथ पाकिस्तानी क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट टीम।

भारतीय फैन्स के लिए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का अंत वैसा नहीं हुआ, जैसा उन्हें उम्मीद थी। पाकिस्तान ने 2009 के बाद पहला आईसीसी टूर्नामेंट जीता है। ट्रॉफी जीतने के बाद पाकिस्तान में रात भर लोगों ने जमकर नारेबाजी की और टीम को मुबारकबाद दी। इस टूर्नामेंट के लिए कई टीम फेवरेट थीं, लेकिन उनके लिए मनमुताबिक नतीजे नहीं आए। शुरुआत में टूर्नामेंट जीतने वाली टीमों की फेहरिस्त में अॉस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड का नाम लिया जा रहा था, लेकिन बारिश के कारण उन्हें काफी खामियाजा भुगतना पड़ा और वे टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टीमों को चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने के बाद कितना पैसा मिलेगा।  पिछली बार के मुकाबले टीमों को इस बार ज्यादा कैश अवॉर्ड मिलेगा।

शुरुआत करते हैं चैम्पियन टीम पाकिस्तान से, जिसे कुल मिलाकर 2.2 मिलियन डॉलर यानी 14.18 करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं रनर अप भारत को 1.1 मिलियन यानी 7 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड और बांग्लादेश को 3-3 करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं अॉस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को 58 लाख रुपये दिए जाएंगे। अपने ग्रुप्स में आखिरी पायदान पर रहने वाली श्रीलंका और न्यू जीलैंड की टीमों को कुल 39 लाख रुपयों से ही गुजारा करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि अॉस्ट्रेलिया के लिए यह टूर्नामेंट बेहद दुर्भाग्यपूर्ण रहा। तीन मैचों में से दो बारिश में धुल गए थे। वही तीसरे मैच में वह इंग्लैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। न्यू जीलैंड, अॉस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने इस सीरीज में वैसा खेल नहीं दिखाया, जैसा उनसे उम्मीद थी। न्यू जीलैंड की टीम एक मौके पर अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतने की स्थिति में थी, लेकिन बारिश ने उस मैच में खलल डाल दिया और अगला मैच वह बांग्लादेश से हार गई, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की टीमें अपने-अपने ग्रुप्स के आखिरी पायदान पर रहीं। उनके खिलाड़ियों में जीतने की ललक नजर नहीं आई, लिहाजा उन्हें जल्द ही टूर्नामेंट से अपना बोरिया-बिस्तर समेटना पड़ा।

पाकिस्तानी टीम को बधाई देते विराट कोहली और युवराज:

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था। उसने लीग मैच में पाकिस्तान को जबरदस्त पटखनी दी थी। लेकिन श्रीलंका के हाथों उसे मात मिली थी। इसके बाद भारत ने द.अफ्रीका और बांग्लादेश को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। लेकिन फाइनल में वह पाकिस्तान से हार गया।

अनिल कुंबले ने दिया भारतीय टीम के कोच पद से इस्तीफा, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App