दिनेश कार्तिक का यह रिकॉर्ड MS Dhoni भी नहीं तोड़ सके, 2007 में इंग्लैंड फतह करने में बने थे नायक

कार्तिक ने 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी20 मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। उनके नाम ऐसा रिकॉर्ड है जो कभी नहीं टूट सकता है।

ms dhoni Dinesh Karthik
महेंद्र सिंह धोनी और दिनेश कार्तिक 2019 वर्ल्ड कप में आखिरी बार एक साथ खेले थे। (फोटो – Twitter/ Dinesh Karthik)

भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक टीम इंडिया में 2019 वर्ल्ड कप से नहीं हैं। वे नियमित तौर पर कभी भारतीय टीम के सदस्य नहीं रहे। कार्तिक ने 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी20 मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। उनके नाम ऐसा रिकॉर्ड है जो कभी नहीं टूट सकता है। वे टी20 मैच में मैन ऑफ द मैच बनने वाले पहले भारतीय हैं। इन सबके बावजूद कार्तिक को उतने मौके नहीं मिले जितने के वे हकदार थे। वे आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हैं।

कार्तिक को उस समय सबसे बड़ा झटका लगा जब वे साल 2007 में इंग्लैंड की धरती पर खेले गए टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के बावजूद ज्यादा समय तक टेस्ट टीम में अपनी जगह नहीं बचा सके। उन्हें उसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में खेलने का मौका तो मिला, लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में प्लेइंग-11 से बाहर रहना पड़ा। भारतीय टीम इंग्लैंड में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। कार्तिक ने टीम के लिए सीरीज में सबसे ज्यादा 263 रन बनाए। 91 रन उनका उच्चतम स्कोर था। उनके बल्ले से तीन अर्धशतक निकले थे। भारत को इंग्लैंड में उसके बाद कभी सीरीज जीतने में सफलता नहीं मिली।

PSL 2021 Schedule: अबुधाबी में होगा पाकिस्तान सुपर लीग का दूसरा चरण, जानिए कहां देख पाएंगे मैच

कार्तिक ने एक ऐसा रिकॉर्ड है जो महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं तोड़ सके। वे टी20 में दो बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले इकलौते भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं। कार्तिक भारत के पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने थे। भारत वह मैच 6 विकेट से जीता था। कार्तिक ने 28 गेंद पर 31 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी। इसके बाद वे 2018 में श्रीलंका में खेले निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने थे। उस मैच में कार्तिक ने 8 गेंद पर 29 रन ठोककर टीम को रोमांचक जीत दिलाई थी।

बाबर आजम ही नहीं ये क्रिकेटर्स भी कर चुके हैं बहनों से शादी, शाहिद अफरीदी की हैं 5 बेटियां

कार्तिक के अगर निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने दो बार शादी की। पहली शादी निकिता से रचाई थी। हालांकि, निकिता और क्रिकेटर मुरली विजय के बीच अफेयर की बात सामने आने के बाद दोनों का तलाक हो गया। साल 2015 में पहली शादी की नाकामयाबी को भुलाते हुए उन्होंने दीपिका पल्लिकल से शादी रचा ली। दीपिका मशहूर स्कवैश प्लेयर हैं।

पढें क्रिकेट समाचार (Cricket News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट