scorecardresearch

ऋषभ पंत को कड़ी टक्कर दे रहे हैं दिनेश कार्तिक

आइपीएल 2022 में पंत को टक्कर देने दिनेश कार्तिक उभरे हैं जिन्होंने न केवल अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से सर्वश्रेष्ठ फिनिशर का खिताब हासिल किया है, बल्कि आगामी टी 20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी भी पेश कर दी है।

राजेश राय

भारतीय क्रिकेट में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद उनके उत्तराधिकारी के रूप में दिल्ली के ऋषभ पंत का नाम तय हो चुका था और उन्हें तो अगला कप्तान बनाने की चर्चा भी चल रही थी लेकिन क्रिकेट भारी अनिश्चितता का खेल है और जब तक अंतिम गेंद न फेंकी जाए फैसला करना मुश्किल होता है।

आइपीएल 2022 में पंत को टक्कर देने दिनेश कार्तिक उभरे हैं जिन्होंने न केवल अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से सर्वश्रेष्ठ फिनिशर का खिताब हासिल किया है, बल्कि आगामी टी 20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी भी पेश कर दी है। कार्तिक के करिअर में यह क्षण ऐसे ही नहीं आया है बल्कि यह उनकी अथक मेहनत का नतीजा है कि वे आज ऐसे मुकाम पर आ खड़े हुए हैं जहां से उन्हें नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए भी बहुत मुश्किल काम होगा।

साल 2004 मेंं दिनेश कार्तिक नामक युवा विकेटकीपर ने भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पदार्पण किया। उनका क्रिकेट जीवन परवान चढ़ रहा था और सन 2007 में उन्होंने बचपन की दोस्त निकिता वंजारा से शादी कर ली। दिनेश और निकिता अपनी शादीशुदा जिंदगी में बड़े खुश थे। दिनेश रणजी ट्राफी में तमिलनाडु टीम की कप्तानी भी कर रहे थे। उनके खास दोस्त थे तमिलनाडु की टीम के ओपनर जो बाद में भारतीय टीम का हिस्सा भी बने यानी मुरली विजय।

एक दिन निकिता की मुलाकात दिनेश कार्तिक के इसी साथी खिलाड़ी मुरली विजय से हुई। वर्ष 2012 मेें निकिता और कार्तिक का तलाक हो गया । तलाक के अगले ही दिन निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली। दिनेश कार्तिक अवसाद में चले गए। उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया । रणजी ट्राफी में भी वे विफल हो रहे थे ।

तमिलनाडु की टीम की कप्तानी उनसे छीन ली गई। और मुरली विजय को नया कप्तान बना दिया गया। विफलता का दौर यहीं नहीं थमा, उन्हें आइपीएल में भी टीम में नहीं खिलाया गया। उन्होंने जिम जाना भी छोड़ दिया। अंत में दिनेश इतना हताश हो गए कि आत्महत्या कर लेने तक की बात करने लगे।

तभी एक दिन जिम में उनके ट्रेनर उनके घर पहुंचे। उन्होंने दिनेश कार्तिक को बुरी अवस्था में पाया। उन्होंने कार्तिक को पकड़ा और सीधा जिम लेकर आ गए। कार्तिक ने मना किया लेकिन उनके ट्रेनर ने उनकी एक न सुनी। उसी जिम में भारतीय स्क्वैश की महिला चैंपियन दीपिका पल्लीकल भी आती थी। जब उन्होंने दिनेश कार्तिक की स्थिति देखी तो ट्रेनर के साथ उन्होंने भी दिनेश कार्तिक की काउंसलिंग शुरू कर दी।

ट्रेनर और दीपिका के मेहनत रंग लाने लगी। अब दिनेश कार्तिक सुधार की राह पर थे। दूसरी ओर दीपिका पल्लीकल के सहयोग से दिनेश कार्तिक नेट पर जोरदार अभ्यास करने लगे थे। इसका असर दिखने लगा और दिनेश कार्तिक घरेलू क्रिकेट में बड़े स्कोर बनाने लगे। शीघ्र ही उन्हें आइपीएल में भी चुन लिया गया और कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान भी बना दिया गया। दीपिका पल्लीकल के वह बहुत नजदीक आ चुके थे। उन्होंने दीपिका से शादी कर ली। क्रिकेट की उम्र अनुसार दिनेश अब बुढ़ा चुके थे।

भारतीय क्रिकेट टीम में अब ऋषभ पंत का आगमन हो चुका था। कार्तिक समझ गए कि अब उनका करिअर समाप्त होने वाला है। उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया। तभी दिनेश को सूचना मिली कि चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर के रूप में उन्हें वापस टीम में देखना चाह रहे हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट