ताज़ा खबर
 

अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैदान में उतरते ही पार्थिव पटेल का रिकॉर्ड तोड़ देंगे दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक के पास अफगानिस्‍तान टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने का मौका होगा। कार्तिक ने 2007 में इंग्लैंड दौरे पर तीन अर्धशतक लगाए थे और ओवल में 91 रन की पारी खेली थी।

दिनेश कार्तिक ने 3 नवंबर, 2004 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट में डेब्‍यू किया था। (Photo: Express Photo by Partha Paul 05.01.2015)

अफगानिस्‍तान के खिलाफ 14 जून से बेंगलुरु में होने वाले टेस्‍ट मैच के लिए विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम में जगह मिली है। नियमित विकेटकीपर रिद्धिमान साहा हाथ के अंगूठे में लगी चोट के कारण चयन के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं। कार्तिक ने 2010 में चटगांव में बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था और अब वह आठ साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करेंगे। उसके बाद से भारतीय टीम ने 87 टेस्‍ट मैच खेले हैं। अगर कार्तिक बेंगलुरु टेस्‍ट में खेलने उतरते हैं तो वह नया इतिहास रच देंगे। कार्तिक सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैचों से बाहर रहने के बाद वापसी करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड पार्थिव पटेल के पास है जिन्‍होंने 83 टेस्‍ट मिस करने के बाद टीम में वापसी की थी।

कार्तिक के पास इस टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने का मौका होगा। कार्तिक ने 2007 में इंग्लैंड दौरे पर तीन अर्द्धशतक लगाए थे और ओवल में 91 रन की पारी खेली थी। उन्होंने उस दौरे पर कुल 263 रन बनाए थे।

कोहली से लेकर धोनी तक: दिनेश कार्तिक के आखिरी टेस्‍ट के बाद इन खिलाड़‍ियों ने की विकेटकीपिंग

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार (2 जून) को एक बयान में कहा, ” रिद्धिमान साहा अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में 14 जून से शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। साहा को 25 मई को कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के दूसरे क्‍वालिफायर मुकाबले के दौरान चोट लग गई थी।”

बोर्ड ने कहा, “साहा को अफगानिस्तान के साथ होने वाले टेस्ट मैच के लिए टीम में शामिल किया गया था। भारतीय टीम की मेडिकल टीम इस चोट के बाद लगातार साहा पर नजर बनाए हुए थी और शनिवार को उसने फैसला किया कि इंग्लैंड के साथ होने वाली अहम टेस्ट सीरीज से पहले साहा को पूरी तरह स्वस्थ होने के लिए आराम दिया जाना जरूरी है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App