ताज़ा खबर
 

IND vs ZIM: धोनी बने दुनिया के दूसरे सफलतम कप्‍तान, पूरी सीरीज में टीम इंडिया ने खोए सिर्फ 3 विकेट

जिम्‍बॉब्‍वे में क्‍लीन स्‍वीप करने से पहले, एमएस धोनी की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 2008-09 और 2011-12 में इंग्‍लैण्‍ड के खिलाफ खेलते हुए क्‍लीन स्‍वीप किया था।

एमएस धोनी तीन वनडे सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप करने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं। धोनी ने यह मुकाम तब हासिल किया जब हरार में भारत ने जिम्‍बॉब्‍वे को 10 विकेट से हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा किया।

2008-09 में इंग्‍लैण्‍ड को 5-0 से हराकर धोनी तीन या उससे ज्‍यादा मैचों की सीरीज में व्‍हाइट वॉश करने वाले पहले कप्‍तान बने थे। इस सीरीज में युवराज सिंह ने कमाल का प्रदर्शन किया था, जिसके लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी मिला था।

IND vs ZIM, MS Dhoni, Indian Cricket Team, Clean Sweep, Whitewash, BCCI, Ricky Ponting, Allan Border धोनी 107 जीत के साथ दुनिया के दूसरे सबसे सफलतम वनडे कप्‍तान बन चुके हैं। (BCCI)

धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने 2011-12 में दोबारा इंग्‍लैण्‍ड का सूपड़ा साफ किया। इस सीरीज में धोनी ने कप्‍तानी पारियां खेलीं और प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए। उसके बाद से द्विपक्षीय सीरीज में धोनी को बतौर कप्‍तान ज्‍यादा सफलता नहीं मिली। उनकी कप्‍तानी में टीम में 2014 में वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ आखिरी बार सीरीज फतह की थी।

READ ALSO: भारत ने जिम्‍बॉब्‍वे को 10 विकेट से हराया, सीरीज में 3-0 से किया क्‍लीन स्‍वीप

जिम्‍बॉब्‍वे का सूपड़ा साफ करने के साथ ही धोनी 107 जीत के साथ दुनिया के दूसरे सबसे सफलतम वनडे कप्‍तान बन चुके हैं। वह एलन बॉर्डर के साथ अब बस रिकी पोंटिंग से ही पीछे हैं। भारत ने पूरी सीरीज में सिर्फ 3 विकेट्स गंवाए। अब भारतीय टीम के नाम पर किसी वनडे सीरीज में सबसे कम विकेट गंवाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

Next Stories
1 बीसीसीआइ की बैठक 24 जून को, हो सकता है कोच के नाम का एलान
2 तीसरे वनडे में नए चेहरों को मौका देंगे धोनी
3 दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनना चाहते हैं विराट : ट्रेनर
ये पढ़ा क्या ?
X