ताज़ा खबर
 

कप्तान तो विराट कोहली हैं फिर श्रीलंका के साथ मैच से पहले पिच जांचने क्यों पहुंचे धोनी?

श्रीलंकाई टीम भारत में तीन टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी। टेस्ट सीरीज 16 नवंबर से शुरू होगी।

Author कोलकाता | November 11, 2017 4:21 PM
तस्वीर 2016 की है, इसमें महेंद्र सिंह धोनी मोहाली क्रिकेट स्टेडियम के क्यूरेटर से बात कर रहे हैं। Express photo by Kamleshwar Singh

श्रीलंका के खिलाफ 16 नवंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पिच का जायजा लिया। इसी मैदान पर 16-20 नवंबर तक पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। दिलचस्प बात है कि धोनी करीब 4 साल पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। भारत के लिए 90 टेस्ट खेल चुके धोनी ने इस प्रारूप में 4876 रन बनाए हैं और उसका करियर केवल 9 साल का ही रहा। लेकिन सवाल उठता है कि कप्तान तो विराट कोहली हैं फिर धोनी ने पिच का मुआयना क्यों किया, जबकि वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। दरअसल धोनी पूर्व कप्तान कपिल देव के साथ एक टीवी शूट के लिए कोलकाता पहुंचे थे। सुबह के समय धोनी पिच का मुआयना करते और क्यूरेटर सुजन मुखर्जी से बात करते दिखे। मुखर्जी ने कहा कि धोनी ने पिच की सराहना करते हुए हमें पहले टेस्ट मैच के लिए शुभकामनाएं दीं। शूटिंग की जरूरत के मुताबिक धोनी और कपिल देव पूरे दिन बॉलिंग और बैटिंग करते दिखे। उनके साथ मेजबान बच्चे भी थे।

श्रीलंकाई टीम भारत में तीन टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी। श्रीलंका के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज थिलन समरवीरा को राष्ट्रीय टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है। भारत दौरे को कड़ी चुनौती बताते हुए श्रीलंका टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल ने गुरुवार को कहा कि उनकी टीम पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारत में अच्छे प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। चंडीमल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह भारत के खिलाफ अपनी रणनीतियों को सही से लागू कर पाएंगे। भारत ने कुछ ही महीने पहले श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैच, पांच वनडे मैच और एकमात्र टी-20 मैचों की सीरीज में एक भी मैच नहीं जीतने दिया था।

हालांकि चंडीमल ने साफ इनकार कर दिया है कि वह इस दौरे को बदले की भावना के रूप में देख रहे हैं। चंडीमल ने कहा, “यह बदला नहीं है बल्कि हमारे लिए बड़ी चुनौती है। भारत अब विश्व की नंबर-1 टीम है, लेकिन हम पाकिस्तान के सफल दौरे के बाद भारत आए हैं।” श्रीलंका ने पाकिस्तान को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी थी।  27 साल के श्रीलंकाई कप्तान ने कहा, “हम भारतीय चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हमारी अपनी रणनीति है और उम्मीद है कि हम उन्हें लागू करते हुए भारत को मात देंगे।” चंडीमल का यह कप्तान के तौर पर भारत का पहला दौरा है।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App