ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलिया की डेलिसा किमिंस का आया साथी खिलाड़ी लॉरा हैरिस पर दिल, अब तक 8 क्रिकेटर कर चुकी हैं समलैंगिक शादी

ऑस्ट्रेलिया की ही एलेक्जेंड्रा जॉय ब्लैकवेल ने 2015 में इंग्लैंड की क्रिकेटर लिंसे एसक्यू से शादी की थी। दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम की कप्तान डेन वैन निएकर ने कई साल तक डेट करने के बाद साथी क्रिकेटर मारिजैन कप्प से 2018 में समलैंगिक शादी की थी।

ऑस्ट्रेलिया की डेलिसा किमिंस का लॉरा हैरिस। (सोर्स – सोशल मीडिया)

महिला क्रिकेटरों के समलैंगिक रिश्तों में होने की फेहरिस्त में अब ऑस्ट्रेलिया की डेलिसा किमिंस और लॉरा हैरिस का भी नाम जुड़ गया है। 30 साल की किमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए 15 वनडे और 35 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी हैं। उन्होंने वनडे में अब तक 13 जबकि टी20 इंटरनेशनल मैचों में 36 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, 29 साल की लॉरा हैरिस अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू नहीं कर पाईं हैं, लेकिन वे वुमन बिग बैश लीग में पिछले 3 साल से खेल रही हैं। वे इस समय ब्रिस्बेन हीट का हिस्सा हैं। ब्रिस्बेन हीट ने डेलिसा और लॉरा के समलैंगिक रिश्ते में होने की जानकारी दी है।

दरअसल, बिग बैश लीग के फाइनल से पहले डेलिसा ने कहा था कि उनकी टीम के चैंपियन बनने पर वे लॉरा को प्रपोज करेंगी। उनकी यह इच्छा पूरी भी हो गई। ब्रिस्बेन हीट ही चैंपियन बनी। संयोग देखिए विजयी रन भी लॉरा हैरिस के बल्ले से निकला। जीत के बाद डेलिसा ने अपना वादा निभाया। उन्होंने लॉरा को प्रपोज किया, लॉरा ने भी उनके नाम की अंगूठी पहनकर दोनों के बीच रिश्ते को मंजूरी दे दी। ब्रिस्‍बेन हीट टीम के टि्वटर अकाउंट पर दोनों के रिश्‍ते के बारे में बताया गया। ब्रिस्बेन हीट ने ट्वीट किया, ‘यदि हम फाइनल जीतेंगे तो मैं तुम्‍हारे लिए अंगूठी लाऊंगी। डेलिसा किमिंस ने अपना वादा निभाया। डेलिसा और लॉरा को बधाई।’ डेलिसा ने इस ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, ‘थोड़ी देर से सही, लेकिन मैंने अपना वादा निभाया।’

वैसे डेलिसा और लॉरा समलैंगिक रिश्ते में शामिल होने वाला पहला महिला क्रिकेटर जोड़ा नहीं है। अब तक 8 महिला क्रिकेटर समलैंगिक शादी भी कर चुकी हैं। ऑस्ट्रेलिया की ही एलेक्जेंड्रा जॉय ब्लैकवेल ने 2015 में इंग्लैंड की क्रिकेटर लिंसे एसक्यू से शादी की थी। एलेक्जेंड्रा 251 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं, जबकि लिंसे ने कुल 14 बार इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है। एलेक्जेंड्रा ने 2013 में खुलासा किया था कि वे लेस्बियन हैं। तब वे क्रिकेट खेल रही थीं। उनसे पहले इंग्लैंड के स्टीवन डेविस ने दुनिया के सामने खुद का गे होना स्वीकार किया था।

एलेक्जेंड्रा जॉय ब्लैकवेल और लिंसे एसक्यू। (फाइल फोटो)

हाल ही में खबर आई थी कि न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान एमी सदरवेट ने प्रेग्नेंट होने के कारण क्रिकेट से ब्रेक लिया है। सदरवेट ने मार्च 2017 में साथी क्रिकेटर ली ताहुहु के साथ समलैंगिक शादी की थी। महिला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 4 शतक लगाने का रिकॉर्ड सदरवेट के नाम है। उन्होंने 2016 में 11 नवंबर, 13 नवंबर, 19 नवंबर को पाकिस्तान और 26 फरवरी 2017 को ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ शतक लगाया था। 28 साल की ताहुहु की गिनती महिला क्रिकेट के तेज गेंदबाजों में की जाती है। उन्होंने अब तक 116 वनडे में 114 विकेट लिए हैं।

एमी सदरवेट और ली ताहुहु। (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की कप्तान एमी सदरवेट ने 2017 में साथी क्रिकेटर से की थी समलैंगिक शादी, अब बनने वाली हैं मां

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की तेज गेंदबाज मेघन शट ने 2017 में अपनी महिला मित्र जेस होलीओक से समलैंगिक शादी की थी। खास यह है कि जब मेघन ने जब शादी का प्रस्ताव रखा था, तो जेस ने महज 5 सेकंड में ही हां कह दी थी। इससे पहले दोनों दो साल तक एक दूसरे को डेट कर रहे थे। शादी के दो साल बाद भी यह जोड़ा अपने फैसले से काफी खुश है। मेघन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 टेस्ट, 57 वनडे और 55 टी20 खेले हैं। उन्होंने इसमें क्रमशः 9, 85 और 70 विकेट लिए हैं। हालांकि, जेस क्रिकेटिंग बैकग्राउंड से नहीं आती हैं, लेकिन मेघन से शादी करने के बाद अब वे इस खेल में रुचि लेने लगी हैं।

मेघन शट और जेस होलीओक। (फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम की कप्तान डेन वैन निएकर ने कई साल तक डेट करने के बाद साथी क्रिकेटर मारिजैन कप्प से 2018 में समलैंगिक शादी की थी। निएकर और मारिजैन दोनों ही ऑलराउंडर हैं। निएकर ने 99 वनडे में 2048 रन और 128 विकेट लिए हैं, जबकि 76 टी20 इंटरनेशनल में 1699 रन और 58 विकेट चटकाए हैं। वहीं, मारिजैन 102 वनडे और 75 टी20 इंटरनेशनल खेल चुकी हैं। उनके 1724 वनडे और 857 टी20 इंटरनेशनल रन हैं। वे 114 वनडे और 56 टी20 इंटरनेशनल विकेट ले चुकी हैं। वे दक्षिण अफ्रीका की पहली पेयर गर्ल हैं, जिन्होंने जोड़े के तौर पर लड़कों की क्रिकेट अकादमी ज्वाइन की थी।

डेन वैन निएकर और मारिजैन कप्प। (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया की ही एक अन्य महिला क्रिकेटर जेस जोनसन ने पिछले साल फरवरी में सारा वर्न से समलैंगिक शादी की थी। बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनसन अब तक 65 वनडे में 95 विकेट और 67 टी20 इंटरनेशनल में 52 विकेट ले चुकी हैं। हालांकि, सारा क्रिकेट समुदाय से संबंध नहीं रखती हैं, लेकिन सोशल मीडिया वे और उनकी पार्टनर दोनों काफी सक्रिय रहती हैं।

सारा वर्न को प्रपोज करतीं जेस जोनसन। (फाइल फोटो)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IPL Auction 2020 Date, Schedule: 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी नीलामी, खिलाड़ियों पर 88 करोड़ रुपए तक खर्च कर पाएगी हर फ्रैंचाइजी
2 यू मुंबा ने तमिल थलाइवाज को 36-32 के अंतर से दी पटखनी
3 बंगाल ने दिखाया दम, नंबर वन दिल्ली को 42-33 के अंतर से दी पटखनी
ये पढ़ा क्या?
X