ताज़ा खबर
 

राष्ट्रीय स्कूल खेलों में दिल्ली का दबदबा बरकरार

राष्ट्रीय स्कूल खेलों में मंगलवार को भी दिल्ली के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखा और कई खिताब अपने नाम किया..

Author नई दिल्ली | Published on: January 6, 2016 12:43 AM
राष्ट्रीय स्कूल खेलों में मंगलवार को दांव लगाते पहलवान।

राष्ट्रीय स्कूल खेलों में मंगलवार को भी दिल्ली के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखा और कई खिताब अपने नाम किया। दिल्ली ने बेसबास बेसबाल, टेबिल टेनिस, सेपक टाकरा, स्के मार्शल आर्ट, कुश्ती, कुराश और फ्लोर बाल में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। दिल्ली के लड़के व लड़कियों ने बास्केटबाल और हैंडबाल में जीत दर्ज की और अगले दौर में जगह बनाई। टेबल टेनिस के अंडर-17 वर्ग में लड़कों का खिताब दिल्ली के पार्थ विरमानी ने गुजरात के मानुष शाह को हरा कर जीता। महाराष्ट्र के अश्विन ने कांस्य पदक जीता। लड़कियों का खिताब पश्चिम बंगाल की सुरभि ने महाराष्ट्र की श्रुति को हरा कर जीता। तेलंगाना की वी सुस्या ने कांस्य पदक जीता। बेसबाल में दिल्ली ने लड़कों व लड़कियों के अंडर-14 वर्ग का खिताब जीता। लड़कों और लड़कयिों के वर्ग में दिल्ली ने छत्तीसगढ़ को हरा कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। सेपक टाकरा के अंडर-19 वर्ग में दिल्ली की लड़कोंं ने मणिपुर के रोमांचक मुकाबले में 2-1 से हराया ओर स्वर्ण पर कब्जा जमाया। लड़कियों के वर्ग में मणिपुर ने ओड़ीशा को इसी अंतर से हराया। दिल्ली और आंध्रप्रदेश को कांस्य पदक मिला।

लड़कियों के अंडर-19 वर्ग के कुराश स्पर्धा के 57 किलोग्राम में दिल्ली की पिंकी बलहारा ने स्वर्ण और केरल की शनिला केवी ने रजत जीता। 63 क्रिग्रा में दिल्ली की आरती खत्री ने केरल की अंजना मार्टिन को हरा कर स्वर्ण जीता। गुजरात की प्ररूति पटेल और उत्तरप्रदेश की पारुल शर्मा ने कांस्य पदक जीते। 70 क्रिग्रा दिल्ली की अमीषा टोकस ने उत्तरप्रदेश की आकांशा त्यागी को हरा कर स्वर्ण पदक जीता। विद्या भारती की आशिमा गुलयानी और गुजरात की कृष्णा सोलंकी शर्मा को कांस्य पदक मिले। 70 क्रिग्रा से अधिक में दिल्ली की तान्या अरोरा ने स्वर्ण, महाराष्ट्र की वैष्णवी निखोरे ने रजत और गोवा की एलेन फ्रांडिस व गुजरात की काजल दंतानी ने कांस्य पदक जीते। 66 क्रिग्रा से कम बालक वर्ग में दिल्ली के निशांत सिंह ने स्वर्ण और सीबीएसई के जतिन ने रजत पदक जीते। 81 क्रिग्रा से कम बालक वर्ग में दिल्ली के दीनबंधु ने स्वर्ण, उत्तरप्रदेश के आलोक पाण्डेय ने रजत और महाराष्ट्र के शिवराज व दिल्ली के आकाश मोरडोलका ने कांस्य पदक जीते। 81 क्रिग्रा से अधिक में दिल्ली के सचिन मान ने सीबीएसई के रितिक सोलंकी को हरा कर स्वर्ण जीता।

फ्लोरबाल में लड़कियों के अंडर-19 वर्ग का खिताब दिल्ली ने महाराष्ट्र को 7-0 से हरा कर जीता लेकिन लड़कों के वर्ग में दिल्ली इसी अंतर से माहाराष्ट्र से पिट कर रजत पदक जीता। स्के मार्शल आर्ट में लड़कों के अंडर-17 वर्ग में दिल्ली के रवि को स्वर्ण, पंजाब के हरमनजीत सिंह को रजत और जम्मू-कश्मीर के मेहरान नसीर व महाराष्ट्र के बाकेश्वर स्वेताभ ने कांस्य पदक जीते। 44 क्रिग्रा में दिल्ली के किशन बहादुर ने स्वर्ण पदक जीता। 48 क्रिग्रा का स्वर्ण विकास ने पंजाब के हरदीप सिंह को हरा कर जीता। ओड़ीशा के चंदन दास व जम्म-कश्मीर के हिलाज रियाज ने कांस्य पदक जीते। 52 क्रिग्रा में दिल्ली के मोनू ने स्वर्ण व जम्मू-कश्मीर के असरार जावेद ने रजत पदक जीते। 56 क्रिग्रा का स्वर्ण जम्मू-कश्मीर के हमीद रशीद ने दिल्ली के करन लाल को हरा कर जीता। 60 क्रिग्रा का स्वर्ण दिल्ली के रंजन यादव ने और 60 क्रिग्रा से अधिक का दिल्ली के ही राहुल तलवार ने जीता। लड़कों के अंडर-17 के ऐरो स्के में दिल्ली के चिन्मय शर्मा ने स्वर्ण, हरियाणा के रितेश धुल ने रजत और पंजाब के केशव और गोवा के चंद्रशेखर गौद्दार ने कांस्य पदक जीते। लड़कों के अंडर-17 के काटा-एक दिल्ली के शिवोम बंसल और काटा-दो में तनुज कुमार ने स्वर्ण पदक जीते। अंडर-14 में लड़कों के ऐरा स्के में दिल्ली के प्रवीन सोलंकी ने स्वर्ण जीता जबकि काटा-एक में हरियाणा के करन शर्मा ने दिल्ली के क्रीतमय को हरा कर स्वर्ण पदक जीता।

लड़कों के अंडर-19 वर्ग के 60 किलोग्राम भार वर्ग कुश्ती में दिल्ली के नवीन को स्वर्ण पदक मिला। उन्होंने उत्तरप्रदेश के सूर्यप्रकाश यादव को हराया। कर्नाटक के लक्ष्मण बोसवानी और चंडीगढ़ के विशाल ने कांस्य पदक जीते। 55 क्रिग्रा में हरियाणा के अमित ने महाराष्ट्र के सौरभ को हरा कर स्वर्ण जीता। दिल्ली के साजन और राजस्थान के भोमा राम ने कांस्य पदक जीते। 50 क्रिग्रा में हरियाणा के नरेश ने स्वर्ण, दिल्ली के अरुण ने रजत और राजस्थान के शुभम सेन और कर्नाटक के प्रशांत गौडा ने कांस्य पदक जीते। इसी भार वर्ग के ग्रीको रोमन में दिल्ली के नवीन ने स्वर्ण जीता। महाराष्ट्र के गोपाल मोरे ने रजत जबकि हिमाचल प्रदेश के विनोद कुमार और कर्नाटक के अर्जुन को कांस्य पदक मिले।

जूडो के अंडर-14 के 44 क्रिग्रा से अधिक बालिका वर्ग में दिल्ली की ज्योति टोकस ने स्वर्ण, महाष्ट्र की अपूर्वा पटेल ने रजत और बंगाल की स्नेहा और राजस्थान की निकिता बंसल ने कांस्य पदक जीते। अंडर 17 में 56 क्रिग्रा में हरियाणा की सोनिका हुड्डा ने पंजाब की शिखा को हरा कर स्वर्ण जीता। 61 क्रिग्रा में हरियाणा की ज्योति ने स्वर्ण, दिल्ली की सिमरन ने रजत और नवोदय विद्यालय संगठन की भूमिका जी और मध्यप्रदेश की मुस्कान ने कांस्य पदक जी ते। 61 क्रिग्रा से अधिक का स्वर्ण मणिपुर की चानम देबीना देवी ने दिल्ली की दिव्या मान को हरा कर स्वर्ण पदक जीता। पंजाब की अर्शप्रीत कौर और महाराष्ट्र की साक्षी सरवाल ने कांस्य पदक जीते। बास्केटबाल में लड़कियों के अंडर-19 वर्ग में दिल्ली ने राजस्थान को रोमांचक मुकाबले में 79-57 से हराया। दिल्ली के लिए पल्लवी ने 28 और सुशांतिका ने 12 अंक बनाए। लड़कों के वर्ग में पंजाब ने हरियाणा को 75-65, दिल्ली ने हरियाणा को 96-64, छत्तीसगढ़ ने चंडीगढ़ को 81-71, केरल ने राजस्थान को 87-85 और पंजाब ने उत्तरप्रदेश को 62-49 अंकों से हराया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories