ताज़ा खबर
 
title-bar

दिल्ली ने तोड़ा मुंबई के प्ले ऑफ का सपना, डेयरडेविल्स ने दर्ज की 11 रन से जीत

रिषभ पंत के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने रविवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 11 रन से जीत दर्ज की।

Author नई दिल्ली | May 21, 2018 5:08 AM
चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद मुंबई के प्ले ऑफ में पहुंचने का सपना तोड़ने उतरी दिल्ली के स्पिन विभाग ने काफी आक्रामकता दिखाई।

संदीप भूषण

रिषभ पंत के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने रविवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 11 रन से जीत दर्ज की। साथ ही मेहमान टीम के प्ले ऑफ में पहुंचने का सपना तोड़ दिया। दिल्ली ने पंत की धमाकेदार 64 रन की पारी की बदौलत चार विकेट पर 174 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई इंडियंस 19.3 ओवर में 163 रन पर सिमट गई। उसके लिए सर्वाधिक रन एविन लुईस (48) ने बनाए। मुंबई के इस हार ने प्ले ऑफ में पहुंचने वाली टीम का फैसला चेन्नई और पंजाब के बीच मुकाबले की तरफ बढ़ा दिया जिसमें चेन्नई ने जीत दर्ज की और राजस्थान अंतिम चार में पहुंच गया।

मुंबई की खराब शुरुआत

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत खराब रही और उसके सलामी बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव पहले ओवर में ही 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ईशान किशन के रूप में 57 रन पर दूसरा विकेट गंवाने वाली मुंबई ने चार रन के भीतर तीन विकेट गंवाए। अंत में बेन कटिंग ने 20 गेंद में 37 रन बनाकर उम्मीद जगाई लेकिन वह हर्षल पटेल का सामना नहीं कर पाए।

संदीप और अमित की उम्दा गेंदबाजी

चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद मुंबई के प्ले ऑफ में पहुंचने का सपना तोड़ने उतरी दिल्ली के स्पिन विभाग ने काफी आक्रामकता दिखाई। आइपीएल में खेल रहे नेपाल के पहले क्रिकेटर संदीप लामिछाने और अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा ने बेहतरीन गेंदबाजी की और तीन-तीन विकेट अपने नाम किए। हर्षल पटेल ने भी तीन विकेट झटके। ट्रैंट बोल्ट को एक विकेट मिला।

सलामी बल्लेबाजों ने किया निराश

दिल्ली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसके सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ 30 रन की बेहतरीन शुरुआत के बाद अपना विकेट तोहफे में दे कर पवेलियन लौटे। शॉ (12) लय में दिख रहे थे और ग्लेन मैक्सवेल के साथ बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे। पारी के चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर जब मैक्सवेल ने प्वाइंट की ओर शॉट खेला तो बगैर देखे शॉ क्रीज से बाहर निकल गए। उन्होंने क्रीज तक पहुंचने में आलस दिखाई और हार्दिक पंड्या ने सीधा थ्रो कर उन्हें पवेलियन भेजा। मैक्सवेल (22) भी अगले ओवर में बुमराह के शिकार बने। दिल्ली ने पहले पावर प्ले के दैरान दो विकेट गंवाकर 46 रन बनाए। शॉ के बाद बल्लेबाजी पर उतरे कप्तान श्रेयस अय्यर भी टीम के स्कोर में छह रन का ही इजाफा कर पाए और मयंक मार्कंडेय के शिकार बने। दिल्ली ने 6.3 ओवर में अपने 50 रन पूरे किए।

पंत-शंकर ने संकट से उबारा

अय्यर के बाद बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे विजय शंकर और रिषभ पंत ने दमदार साझेदारी के साथ टीम को संकट से उबारा। अपने परिचित अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए पंत ने 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया और महज 34 गेंद में चार चौके व दो छक्के की मदद से अर्धशतक जड़ा। शंकर भी उनका बखूबी साथ निभा रहे थे। 16वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने पंत के लिए एलबीडब्लू की अपील की और मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। हालांकि पंत ने डीआरएस का इस्तेमाल किया और फैसला उनके पक्ष में रहा। हार्दिक के अगले ओवर में पंत 64 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पंत ने इस सत्र में कुल 37 छक्के लगाए और 684 रन के साथ फिलहाल के लिए ऑरेंज कैप अपने नाम की।

शंकर की बेहतरीन बल्लेबाजी

इसके बाद रन बनाने की जिम्मेदरी शंकर ने उठाई और धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद में 43 रन की पारी खेली। साथ ही दिल्ली ने मुंबई के लिए 174 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर भी बनाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App