ताज़ा खबर
 

दिल्ली कैपिटल्स के एनरिक नोर्त्जे ने रचा इतिहास, तोड़ा हमवतन डेल स्टेन का 8 साल पुराना रिकॉर्ड

मैच के बाद सबसे तेज गेंद फेंकने के बारे में पूछने पर नोर्त्जे ने कहा, ‘मुझे इस बारे में पता नहीं कि मैंने 156 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी की है। यह सुनकर अच्छा लग रहा है।’

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: October 15, 2020 11:42 AM
Delhi Capitals celebratesदिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में 2 विकेट चटकाए।

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे (Anrich Nortje) ने 14 अक्टूबर की रात इतिहास रच दिया। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पिछले 8 साल के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर बन गए हैं। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के तीसरे ओवर में यह उपलब्धि अपने नाम की। नोर्त्जे ने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर जोस बटलर को बोल्ड किया। बटलर जिस गेंद पर बोल्ड हुए उस गेंद की रफ्तार 155.1 किलोमीटर प्रति घंटे की थी।

दक्षिण अफ्रीका के नोर्त्जे ने इसी ओवर की दूसरी गेंद 152.3, तीसरी गेंद 152.1, चौथी गेंद 146.4 और पांचवीं गेंद 156.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी। उनकी 5वीं गेंद आईपीएल के पिछले 8 साल के इतिहास में किसी गेंदबाज द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद है। इससे पहले यह रिकॉर्ड नोर्त्जे के हमवतन और दिग्गज गेंदबाज डेन स्टेन के नाम था। डेल स्टेन ने आईपीएल 2012 में 154.40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ गेंद फेंकी थी। यही नहीं, एनरिक नोर्त्जे ने राजस्थान के खिलाफ मैच के दौरान एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह आईपीएल के इतिहास में तीन सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर भी बन गए हैं।

ओवरऑल बात करें तो आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज शान टैट के नाम है। शान टैट ने आईपीएल 2011 में दिल्ली कैपिटल्स (तत्कालीन दिल्ली डेयरडेविल्स) के खिलाफ मैच में एरोन फिंच के खिलाफ 157.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। वह मैच जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में खेला गया था। खास यह है कि वह मैच भी दिल्ली और राजस्थान के बीच था, लेकिन तब इतिहास रॉयल्स के गेंदबाज ने रचा था।

26 साल के एनरिक नोर्त्जे राजस्थान के खिलाफ मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए। उन्होंने दिल्ली को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। नोर्त्जे ने 4 ओवर में 33 रन देकर 2 विकेट लिए। मैच के बाद सबसे तेज गेंद फेंकने के बारे में पूछने पर नोर्त्जे ने कहा, ‘मुझे इस बारे में पता नहीं कि मैंने 156 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी की है। यह सुनकर अच्छा लग रहा है। मैं तेज गेंदबाजी करते हुए स्टम्प को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा था। हमारे पास अच्छे कोच हैं। कगिसो रबाडा और दूसरे तेज गेंदबाजों के साथ काम करना अच्छा रहा।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ओलंपिक में पूर्ण कोटा हासिल करने की चुनौती : दीपिका
2 गलत चयन चेन्नई की हार का जिम्मेदार?
3 महंगे फर्श और सस्ते अर्श पर
Padma Awards List
X