ताज़ा खबर
 

IND VS AUS: सिडनी में भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की 1000वीं जीत, क्रिकेट जगत की बनी पहली टीम

IND VS AUS: रोहित शर्मा और धोनी के बीच शतकीय साझेदारी ने उम्मीद जरूर जगाई लेकिन इन दोनों की पारी (धोनी के 51 और रोहित के 133) भी भारत को जीत नहीं दिला सकी।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर रचा इतिहास (फोटो सोर्स- BCCI)

सिडनी के मैदान भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया नें भारत को 34 रनों की करारी शिकस्त दी है। इस जीत के साथ ही अब कंगारुओं ने 1-0 की बढ़त भी बना ली है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के लिए ये जीत एक और मायने में बेहद अहम साबि हुई। दरअसल इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट के सफर में 1000वीं जीत भी दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया का दशकों तक क्रिकेट जगत में दबदबा रहा है, इस टीम ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच मार्च 1877 में इंग्लैंड के खिलाफ जीता था, तब से चला ये सिलसिला अब 1000वीं जीत तक आ पहुंचा है। ये कीर्तिमान रचने वाली ऑस्ट्रेलिया दुनिया की पहली टीम है।

15 मार्च 1877 वो दिन था जब मेलबर्न के मैदान पर टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 45 रनों की शिकस्त देकर टेस्ट मैच में जीत दर्ज की थी ये अंतरराष्ट्रीय सफर में उसकी पहली जीत थी, इसके बाद 1951 में ऑस्ट्रेलिया ने विंडीज को हराकर अपनी जीत का सैकड़ा लगाया था और अब भारत को 34 रनों से हारकर ऑस्ट्रेलिया ने 1000वीं जीत दर्ज कर ली है। ये ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी यादगार पल हैं और ये साबित करते हैं कि आखिर ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट सफर कितना प्रभावी और असरदार रहा है।

इस मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 288 रन बनाए थे, जिसके जवाब में उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और 4 के स्कोर पर ही भारत ने तीन विकेट गंवा दिए। हालांकि रोहित शर्मा और धोनी के बीच शतकीय साझेदारी ने उम्मीद जरूर जगाई लेकिन इन दोनों की पारी (धोनी के 51 और रोहित के 133) भी भारत को जीत नहीं दिला सके। भारत ने इस मुकाबले को 34 रनों से गंवा दिया। इस मैच के हीरो रिचर्डसन रहे जिन्होंने धारदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए। इन दोनों टीमों के बीच अगला मुकाबला 15 जनवरी को खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App