ताज़ा खबर
 

IND vs SL: भारत ने 6 साल बाद दोहराया इतिहास, रविंद्र जडेजा का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके दीपक चहर

भारत ने श्रीलंका को दूसरे वनडे में हराकर न सिर्फ 3 मैच की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल की, बल्कि कई रिकॉर्ड भी बनाए। उसने 6 साल पुराना इतिहास भी दोहराया। हालांकि, जीत के हीरो रहे दीपक चहर कुछ रनों के अंतर से रविंद्र जडेजा का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: July 21, 2021 1:18 PM
वनडे में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों में दीपक चहर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

भारत ने मंगलवार यानी 20 जुलाई 2021 की रात श्रीलंका को दूसरे वनडे में 3 विकेट से हराकर न सिर्फ 3 मैच की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल की, बल्कि कई रिकॉर्ड भी बनाए। उसने 6 साल पुराना इतिहास भी दोहराया। हालांकि, जीत के हीरो रहे दीपक चहर कुछ रनों के अंतर से रविंद्र जडेजा का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

भारत ने 2015 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद पहली बार 250 से ज्यादा रन का टारगेट सफलतापूर्वक चेज किया है, वह भी तब जब उसके टॉप-3 (शुरुआती तीन) बल्लेबाजों में से कोई भी 50 या उससे ज्यादा रन नहीं बना पाया हो। इससे पहले उसने यह कारनामा 2015 में ऑकलैंड में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। तब उसके टॉप-3 बैट्समैन में से कोई भी अर्धशतक नहीं लगा पाया था। इसके बावजूद उसने 288 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था।

इसके साथ ही उसने वनडे में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत हासिल करने की भी उपलब्धि अपने नाम की। भारत की वनडे में श्रीलंका के खिलाफ यह 93वीं जीत रही। वनडे इंटरनेशनल में यह किसी भी टीम की दूसरे टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत का भी रिकॉर्ड है। इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ा।

वनडे में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अब तक ऑस्ट्रेलिया के नाम था। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम वनडे में न्यूजीलैंड को 92 बार हरा चुकी है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 93वीं जीत हासिल कर उसका यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

दीपक चहर ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 69 रन की नाबाद पारी खेली। वह 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बन गए। इस मामले में पहले नंबर पर रविंद्र जडेजा हैं। जडेजा ने 2019 में वनडे वर्ल्ड कप में मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 77 रन बनाए थे।

जय प्रकाश यादव तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 2005 में बुलावाओ में न्यूजीलैंड के खिलाफ 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 69 रन बनाए थे। हालांकि, तब वह आउट हो गए थे। उनसे पहले यह रिकॉर्ड अजित अगरकर के नाम दर्ज था। अगरकर ने साल 2000 में राजकोट में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 67 रन की पारी खेली थी।

Next Stories
1 IND vs SL: भारत को हारता देख नर्वस हो गए थे राहुल द्रविड़, राहुल चहर के हाथों दीपक को दिया था संदेश
2 सुरेश रैना ने खुद को बताया ब्राह्मण तो सोशल मीडिया पर मचा बवाल, लोगों ने किए ऐसे कमेंट्स; देखें Video
3 Video: अभ्यास मैच में केएल राहुल का धमाका, 150 गेंद में ठोका शतक; रविंद्र जडेजा ने भी दिखाया दम
ये पढ़ा क्या?
X