ताज़ा खबर
 

IPL-8: घरेलू मैदान पर जीती दिल्ली

शुक्रवार को फीरोज शाह कोटला पर दिल्ली डेयरडेविल्स का दिन रहा। टीम के लिए सब कुछ ठीक रहा। अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान की टीम में वापसी हुई। कप्तान जेपी डुमिनी ने टॉस जीता...
Author May 2, 2015 13:22 pm
दिल्ली की टीम ने आठ मैचों में चार जीत के साथ आठ अंक जुटा कर अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। आठ मैचों में छठी हार के बाद किंग्स इलेवन चार अंक के साथ अंतिम स्थान पर है। (फ़ोटो-पीटीआई)

फ़ज़ल इमाम मल्लिक

शुक्रवार को फीरोज शाह कोटला पर दिल्ली डेयरडेविल्स का दिन रहा। टीम के लिए सब कुछ ठीक रहा। अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान की टीम में वापसी हुई। कप्तान जेपी डुमिनी ने टॉस जीता। फिर किंग्स इलेवन पंजाब को पहले क्षेत्ररक्षण का न्योता दिया। जहीर खान ने शुरुआती ओवरों में वीरेंद्र सहवाग और मनन वोहरा को चलता कर टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। इस शुरुआत का अंत दूसरे तेज देंजबाज कोल्टर नाइल ने बेहतरीन ढंग से किया। गेंदबाजों के चमकदार प्रदर्शन को रनबाजों ने और भी चमकदार बनाया। जहीर की अगुआई में

दिल्ली डेयरडेविल्स ने किंग्स इेलवन पंजाब को 118 रनों पर रोक दिया। बाद में दिल्ली के ओपनरों ने बिना किसी परेशानी और जोखिम के रन बटोरे। पंजाब की गेंदबाजी औसत रही और गेंदबाज दिल्ली के दोनों ओपनरों श्रेयस अय्यर और मयंक अग्रवाल को परेशानी में डालने में नाकाम रहे। लक्ष्य छोटा था लेकिन इसके बावजूद दिल्ली के ओपनरों ने सतर्क शुरुआत के बाद हाथ खोले। शुरुआती दो-तीन ओवर तो पिच को समझने में निकाल दिए दोनों ने लेकिन फिर जब सब कुछ उनकी समझ में आ गया तो मनमर्जी से रन बटोरे। श्रेयस अय्यर ने पहल की और मयंक अग्रवाल ने इसे आगे बढ़ाया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 106 रन जोड़े।

तब यह लगने लगा था कि दिल्ली की यह सलामी जोड़ी ही टीम को जीत दिला देगी। पर तभी श्रेयस अय्यर आउट हो गए। श्रेयस ने 40 गेंदों पर तीन छक्के और चार चौकों की मदद से 52 रन बनाए। आइपीएल के इस सत्र में उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं। पिछले मैच में वे नहीं चले थे तो दिल्ली की बल्लेबाजी भी नहीं चली थी और टीम 95 रनों पर ढेर हो गई थी। शुक्रवार को श्रेयस चले तो दिल्ली की जीत आसान हो गई।

शतकीय साझेदारी कर श्रेयस पैवेलियन लौटे लेकिन तब तक सब कुछ दिल्ली के पक्ष में हो चुका था। नौ विकेट बचे थे और तेरह रनों के लिए करीब सात ओवर। उनकी जगह इस आइपीएल में पहला मैच खेल रहे सौरभ तिवारी ने ली। उनके लिए बहुत कुछ करने को था भी नहीं। उन्होंने अक्षर के ओवर में चौका उड़ा कर स्कोर बराबर किया। जीत का रन उनके बल्ले से नहीं निकला। अक्षर ने वाइड गेंद फेंक कर यह मौका उनसे छीन लिया। दिल्ली डेयरडेविल्स ने जीत का रन करीब छह ओवर (13.5 ओवरों में) रहते ही पूरा कर लिया। इस सत्र में डेयरडेविल्स की यह प्रभावी जीत रही।

पिछले मैच में इसी मैदान पर उसने आइपीएल के इस सत्र का सबसे खराब प्रदर्सन किया था। तब बंगलूर ने उसे 95 रनों पर समेट दिया था और फिर क्रिस गेल के तूफान में दिल्ली की गेंदबाजी बौनी साबित हुई थी। गेल ने ताबड़तोड़ पारी खेल कर दिल्ली को दस विकटों से हराने में बड़ी भूमिका निभाई थी। उस बुरी हार से उबरते हुए दिल्ली की टीम ने शुक्रवार को बेहतरीन जीत दर्ज कर हिसाब बराबर कर लिया। मयंक जब नाटआउट रह कर पैवेलियन लौटे तो उनके खाते में 52 रन थे जो उन्होंन 40 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से बनाए थे। सौरभ पांच रन बना कर नाटआउट रहे।

मैच का पहला सत्र दिल्ली के गेंदबाजों के नाम रहा। शुक्रवार को पंजाब के लिए कुछ भी ठीक नहीं रहा। सबसे ज्यादा मायूसी वीरेंद्र सहवाग से हुई। वे फार्म से भी जूझ रहे हैं और अपने आप से भी। फीरोज शाह कोटला उनका घरेलू मैदान है। इसी मैदान पर उन्होंने आइपीएल से ठीक पहले सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्राफी के दो मैच खेले थे और अपनी बल्लेबाजी के बूते दिल्ली को जीत दिलाई थी। लेकिन जुमे के दिन अपने पसंदीदा मैदान पर उन्होंने अपने चाहने वालों को बेतरह मायूस किया। वे लगातार फार्म से जूझ रहे हैं। पिछले मैच में उन्हें अंतिम ग्यारह में जगह नहीं मिली थी। टीम में जगह मिली तो पारी की दूसरी गेंद पर ही वे चलते बने। जहीर खान ने दिल्ली को बेहतरीन शुरुआत दिलई। दूसरी गेंद पर सहवाग को उन्होंने एंजिलो मैथ्यूज के हाथों झिलवा दिया।

इस झटके से फिर पंजाब नहीं उबर पाई। जहीर ने अपने दूसरे ओवर में मनन वोहरा को आउट किया। पंजाब ने एक तरह से चौथे ओवर में ही मैच गंवा दिया था, जब उसके चार बल्लेबाज महज दस रन पर पैवेलियन लौट गए थे। डुमिनी ने शान मार्श को आउट किया तो कूल्टर नाइल ने ऋध्द्धमान साहा को। जार्ज बैली और डेविड मिलर ने बेहतर करने की कोशिश जरूर की लेकिन बेली अमित मिश्रा की गेंद पर विकटों के सामने पकड़े गए। तब स्कोर था 37 रन और दसवां ओवर पूरा होने में एक गेंद शेष बची थी कि तिसारा परेरा भी कूल्टर की गेंद पर सौरभ तिवारी को कैच थमा कर चलते बने। 45 रनों पर छह विकेट निकल जाने के बाद मैच लगभग एकतरफा हो गया था।

यह तो शुक्र है कि मिलर और अक्षर पटेल ने सातवें विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी निभा कर टीम को सम्मानजनक स्थिति में ले आए। नहीं तो टीम सौ रन भी नहीं बनाती दिख रही थी। अक्षर ने 26 गेंदों पर 22 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने एक छक्का लगाया। पंजाब की पारी का पहला पटेल ने ही इमरान ताहिर पर लगाया। मिलर 42 रन बना कर आउट हुए। 41 गेंदों की अपनी इस पारी में उन्होंने चार चौके व एक छक्का लगाया। कूल्टर ने 20 रन देकर चार विकेट चटकाए तो जहीर ने चार ओवरों में 17 रन देकर दो विकेट लिए। इमरान ताहिर को कोई विकेट नहीं मिला। पारी के अंतिम ओवर में उन्हें शार्दूल ठाकुर का विकेट मिल जाता। लेकिन ‘सोलह करोड़ी’ खिलाड़ी प्वायंट पर आसान-सा कैच टपकाया।

इस जीत से दिल्ली की टीम ने आठ मैचों में चार जीत के साथ आठ अंक जुटा कर अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। आठ मैचों में छठी हार के बाद किंग्स इलेवन चार अंक के साथ अंतिम स्थान पर है। आइपीएल के मौजूदा सत्र में किंग्स इलेवन पर दिल्ली की यह दूसरी जीत है। इससे पहले डेयरडेविल्स ने 15 अप्रैल को पुणे में भी पंजाब की टीम को पांच विकेट से हराया था। पिछले साल कोटला पर एक भी मैच जीतने में नाकाम रही दिल्ली ने इस बार पांच में से दो मैचों में जीत दर्ज की है।

दिल्ली डेयरडेविल्स ने कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए अपने खिलाड़ी युवराज सिंह की फाउंडेशन ‘यूवीकैन’ के साथ साझेदारी की और शुक्रवार के मैच में टीम अपनी नियमित लाल-ब्लू रंग की जर्सी की जगह हल्की बैंगनी रंग की पोशाक के साथ उतरी। युवराज स्वयं कैंसर से पीड़ित रहे हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स ने कैंसर जागरूकता के लिए मुहिम चलाने का करार किया है।
किंग्स इलेवन पंजाब:

वीरेंद्र सहवाग का मैथ्यूज बो जहीर 01
मनन वोहरा का जाधव बो जहीर 01
शॉन मार्श पगबाधा बो डुमिनी 05
रिद्धिमान साहा का जाधव बो कोल्टर नाइल 03
डेविड मिलर का तिवारी बो कोल्टर नाइल 42
जॉर्ज बैली पगबाधा बो मिश्रा 18
तिषारा परेरा का तिवारी बो कोल्टर नाइल 03
अक्षर पटेल का अग्रवाल बो कोल्टर नाइल 22
शारदुल ठाकुर नाबाद 07
अनुरीत सिंह नाबाद 08

अतिरिक्त: 08
कुल:20 ओवर में आठ विकेट पर: 118 रन
विकेट पतन: 1-1, 2-6, 3-10, 4-10, 5-37, 6-45, 7-102, 8-104

गेंदबाजी:
जहीर 4-0-17-2
डुमिनी 4-0-15-1
कोल्टर नाइल 4-0-20-4
मिश्रा 2-0-10-1
मैथ्यूज 3-0-19-0
ताहिर 3-0-36-0

दिल्ली डेयरडेविल्स:
मयंक अग्रवाल नाबाद 52
श्रेयष अय्यर का अक्षर बो ठाकुर 54
सौरभ तिवारी नाबाद 05

अतिरिक्त: 08
कुल:13.5 ओवर में एक विकेट पर : 119 रन
विकेट पतन: 1-106

गेंदबाजी:
संदीप 3-0-10-0
ठाकुर 3-0-38-1
अनुरीत 3-0-24-0
परेरा 2-0-22-0
अक्षर 2.5-0-23-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule