DC Vs RR: दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया; 33 रन से हारी राजस्थान रॉयल्स, संजू सैमसन की फिफ्टी बेकार

DC Vs RR: इस जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स के आईपीएल 2021 की पॉइंट्स टेबल में 16 अंक हो गए। वह अंक तालिका में चेन्नई सुपरकिंग्स को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच गई। वह प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम भी बन गई।

Delhi Capitals Vs Rajasthan Royals Live Streaming
IPL 2021, DC Vs RR, Live Cricket Streaming: आईपीएल 2021 दिल्ली कैपिटल्स बनाम राजस्थान रॉयल्स लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग

DC Vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 के 36वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से हरा दिया। अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 154 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स 20 ओवर में 6 विकेट पर 121 रन ही बना पाई।

राजस्थान के लिए संजू सैमसन ने सबसे अधिक नाबाद 70 रन का योगदान दिया। दिल्ली के लिए एनरिक नॉर्ट्जे ने 4 ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिए। आवेश खान, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा और अक्षर पटेल भी क्रमशः 29, 20, 26 और 27 रन देकर एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने अपनी प्लेइंग इलेवन में 2 बदलाव किए। दिल्ली कैपिटल्स ने भी एक चेंज किया। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। उनके अलावा शिमरॉन हेटमायर ने 28, ऋषभ पंत ने 24 और अक्षर पटेल ने 12 रन बनाए।

IPL 2021 DC vs RR Dream11 Today Match Playing11: यहां देखिए दिल्ली कैपिट्लस और राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

ललित यादव 14 और रविचंद्रन अश्विन 6 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान रॉयल्स की ओर से चेतन साकरिया और मुस्तफिजुर रहमान ने 2-2 विकेट लिए। कार्तिक त्यागी और राहुल तेवतिया के हिस्से में एक-एक विकेट आया।

DC Vs RR Live Score IPL 2021: यहां जानिए दिल्ली और राजस्थान के मैच से जुड़े अपडेट्स

इस जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स के आईपीएल 2021 की पॉइंट्स टेबल में 16 अंक हो गए। वह अंक तालिका में चेन्नई सुपरकिंग्स को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच गई। वह प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम भी बन गई।

Indian Premier League, 2021Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi   24 October 2021

Delhi Capitals 154/6 (20.0)

vs

Rajasthan Royals   121/6 (20.0)

Match Ended ( Day – Match 36 ) Delhi Capitals beat Rajasthan Royals by 33 runs

Live Updates
1:48 (IST) 25 Sep 2021
अंक तालिका में टॉप पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स

इसी के साथ दिल्ली कैपिटल्स के आईपीएल 2021 की पॉइंट्स टेबल में 16 अंक हो गए। वह चेन्नई सुपरकिंग्स को पीछे छोड़कर अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई और वह प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम भी बन गई।

1:11 (IST) 25 Sep 2021
पुल करने के चक्कर में बोल्ड हुए रियान पराग

अक्षर पटेल ने 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रियान पराग को बोल्ड कर दिया। अक्षर की यह छोटी गेंद थी। रियान उसे मिडिल और लेग स्टंप से पुल करना चाहते थे, लेकिन जल्दी खेल गए और लाइन चूक गए, स्टंप्स पर जा लगी गेंद और रियान की पारी का अंत हो गया। राजस्थान रॉयल्स की आधी टीम पवेलियन में पहुंच चुकी है। रियान भी 2 रन ही बना पाए।

1:02 (IST) 25 Sep 2021
लिविंगस्टोन, यशस्वी, मिलर और महिपाल लौटे पवेलियन

दिल्ली कैपिटल्स को 154 रन के स्कोर पर रोकने के बाद राजस्थान रॉयल्स की खराब शुरुआत हुई। उसने 50 रन के भीतर 4 विकेट गंवा दिए। लियाम लिविंगस्टोन, यशस्वी जायसवाल, डेविड मिलर, महिपाल लोमरोर पवेलियन लौट चुके हैं। इनमें से कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया है। अब तक संजू सैमसन ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए हैं।

12:14 (IST) 25 Sep 2021
चेतन साकरिया ने 19वें ओवर में अक्षर पटेल को पवेलियन भेजा था

चेतन साकरिया ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर अक्षर पटेल को आउट किया था। अक्षर ऑफ स्टंप के बाहर से उस गेंद को लपेटना चाहते थे, लेकिन पुल शॉट को फील्डर की गोद में मार बैठे। पहली गेंद से विपरित ये स्लोअर गेंद थी। बैक ऑफ द हैंड से डाली गई। अक्षर टाइम नहीं कर पाए और कैच के चलते पवेलियन वापस लौटे।

11:38 (IST) 25 Sep 2021
मुस्तफिजुर ने दिल्ली को दिया पांचवां झटका

मुस्तफिजुर रहमान ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर शिमरॉन हेटमायर को पवेलिय की राह दिखाई। हेटमायर ने बल्ला चलाया और विकेट गंवाया। मुस्तफिजुर ने जड़ में गेंद डाली थी। हेटमायर इस सटीक यॉर्कर को एक्स्ट्रा कवर पर मारना चाहते थे, गति से बीट हुए, शॉट खेलने में देर कर दी। गेंद बाहरी किनारा लेकर शॉर्ट थर्ड मैन की ओर गई। वहां चेतन साकरिया ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। यह गेंद बल्ले से तेज निकली थी। दिल्ली कैपिटल्स को पांचवां झटका लगा।

11:20 (IST) 25 Sep 2021
अर्धशतक पूरा करने से चूके अय्यर

राहुल तेवतिया ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर राजस्थान रॉयल्स को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने श्रेयस अय्यर को संजू सैमसन के हाथों स्टम्प कराया। तेवतिया की लेग स्पिन गेंद, ऑफ स्टंप के काफी बाहर थी। अय्यर उसे एक्स्ट्रा कवर पर बड़े शॉट के लिए भेजना चाहते थे, लेकिन चूक गए। सैमसन ने तेजी से गिल्लियां बिखेर दीं। अय्यर का पैर बाहर तो निकला था, थर्ड अंपायर ने स्टंपिंग की जांच की और उसके बाद उन्हें आउट दे दिया। इसी के साथ राजस्थान को चौथी सफलता मिली। अय्यर 32 गेंद में 43 रन बनाकर आउट हुए।

11:16 (IST) 25 Sep 2021
दिल्ली कैपिटल्स को लगा तीसरा झटका

मुस्तफिजुर रहमान मुस्तफिजुर रहमान ने 12वें ओवर की चौथी गेंद पर ऋषभ पंत को बोल्ड किया। मुस्तफिजुर ने धीमी गति से बाउंसर डाली। पंत ऑफ स्टंप के बाहर से पुल करना चाहते थे, गेंद ने बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और ऑफ स्टंप पर जा लगी। दिल्ली को तीसरा झटका लगा। श्रेयस के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी का अंत हुआ। शायद गेंद पिच पर फंसी भी थी जिस वजह से पंत चकमा खा गए और जल्दी खेल गए। पंत 24 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हुए।

10:29 (IST) 25 Sep 2021
शॉ-धवन लौटे पवेलियन, अय्यर-पंत को दिखाना होगा दम

दिल्ली कैपिटल्स को 5वें ओवर की पहली गेंद पर दूसरा झटका लगा। चेतन साकरिया ने पृथ्वी शॉ को लियाम लिविंगस्टोन के हाथों कैच कराया। साकरिया की यह धीमी गेंद थी। ऑफ स्टंप पर फुल। पृथ्वी शॉ पहले खेल बैठे। गेंद हवा में और तीस यार्ड के दायरे पर लिविंगस्टोन ने एक आसान सा कैच लपक लिया। दिल्ली के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। इस समय क्रीज पर ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर हैं।

10:26 (IST) 25 Sep 2021
कार्तिक को अपनी पहली ही गेंद पर मिली कामयाबी

कार्तिक त्यागी ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर शिखर धवन को आउट किया। उन्होंने क्रैंप किया था, मिडिल स्टंप पर ऊपर थी गेंद, धवन पीछे जाकर स्टीयर करना चाह रहे थे और पूरी तरह चूके और गेंद ने स्टम्प्स बिखेर दिए। कार्तिक को अपनी पहली ही गेंद पर कामयाबी मिल गई। धवन 8 रन बनाकर आउट हुए।

10:15 (IST) 25 Sep 2021
3 ओवर के बाद दिल्ली कैपिटल्स का स्कोर बिना विकेट खोए 18 रन

राजस्थान रॉयल्स के लिए मुस्तफिजुर रहमान पहला ओवर लेकर आए। पृथ्वी शॉ ने उनकी पहली ही गेंद पर एक रन लेकर अपना और टीम का खाता खोला। दूसरा ओर महिपाल लोमरोर लेकर आए। उनकी पहली ही गेंद पर शिखर धवन ने चौका जड़ दिया। तीसरा ओवर चेतन साकरिया लेकर आए। साकरिया के इस ओवर में कुल 7 रन बने। तीन ओवर के बाद दिल्ली कैपिटल्स का स्कोर बिना विकेट खोए 18 रन था। पृथ्वी ने 10 और धवन ने 8 रन बनाए हैं।

10:00 (IST) 25 Sep 2021
उल्टी गिनती शुरू

दोनों अंपायर क्रिस गैफने और उल्हास गांधे मैदान में आ चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स के सभी खिलाड़ी मैदान के अंदर आ चुके हैं। दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन और पृथ्वी शॉ क्रीज़ पर मौजूद हैं। अब उल्टी गिनती शुरू।

9:38 (IST) 25 Sep 2021
ये है दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), ललित यादव, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, आवेश खान।

9:37 (IST) 25 Sep 2021
ये है राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मिलर, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, कार्तिक त्यागी, चेतन साकरिया, मुस्तफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी।

8:37 (IST) 25 Sep 2021
राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों की होगी कड़ी परीक्षा

राजस्थान रॉयल्स को हालांकि दिल्ली की मजबूत बल्लेबाजी का सामना करना होगा, जिसमें शिखर धवन और पृथ्वी शॉ की सलामी जोड़ी अच्छी लय में नजर आ रही है। श्रेयस अय्यर ने चोट से उबरने के बाद अच्छी वापसी की है। उन्होंने पिछले मैच में नाबाद 47 रन बनाए। दिल्ली के मध्यक्रम में कप्तान ऋषभ पंत, ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ और शिमरोन हेटमायर जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी विभाग में दिल्ली के तीनों तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्ट्जे और आवेश खान अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। रॉयल्स के बल्लेबाजों की इन तीनों के सामने कड़ी परीक्षा होगी।

8:01 (IST) 25 Sep 2021
संजू सैमसन को लेनी होगी और अधिक जिम्मेदारी

पंजाब के खिलाफ युवा यशस्वी जायसवाल और महिपाल लोमरोर ने अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन कप्तान संजू सैमसन को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी और बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान ने आखिर में अच्छी भूमिका निभाई। टीम उनसे दिल्ली के खिलाफ भी डेथ ओवर्स में इसी तरह की गेंदबाजी की उम्मीद करेगी।

7:49 (IST) 25 Sep 2021
दिल्ली के खिलाफ जीत से रॉयल्स की उम्मीदों को लगेंगे पंख

ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली की टीम ने पहले चरण में आठ में से छह मैचों में जीत दर्ज की थी। उसने दूसरे चरण में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर अच्छी शुरुआत की जिससे वह अभी अंकतालिका में 14 अंक लेकर शीर्ष पर बनी हुई है। दूसरी तरफ पहले चरण में संघर्ष करने वाली रॉयल्स की टीम का पंजाब किंग्स के खिलाफ दो रन की रोमांचक जीत से मनोबल बढ़ा होगा। दिल्ली के खिलाफ जीत से रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगा सकता है।

7:25 (IST) 25 Sep 2021
पंत को रखनी होगी निगाह

आईपीएल 2021 में स्लॉग ओवर्स में राजस्थान रॉयल्स का इकॉनमी रेट 9.63 है। यह इस सीजन का तीसरा सबसे अच्छा इकॉनमी रेट है। आईपीएल 2019 और आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स का उस चरण (स्लॉग ओवर्स) के दौरान सबसे खराब इकॉनमी रेट था। ऋषभ पंत की दिल्ली कैपिटल्स को इस मुकाबले में इस तथ्य पर भी नजर रखनी होगी।

7:16 (IST) 25 Sep 2021
दिल्ली कैपिटल्स की टॉप पर पहुंचने पर नजर

बेहद संतुलित नजर आ रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम शनिवार को अबुधाबी में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत दर्ज करके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अंकतालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेगी। राजस्थान रॉयल्स ने भी पिछले मैच में रोमांचक जीत हासिल की थी और उसकी निगाह भी अपने विजय अभियान को जारी रखने पर टिकी होगी।

अपडेट