ताज़ा खबर
 

जब स्टंप पर गिरा बल्लेबाज का मोबाइल फोन, आउट होकर लौटना पड़ा पवेलियन

28 nov in cricket: आज ही के दिन यानी की 28 नवंबर 2014 को जब बल्लेबाज का फोन स्टंप पर गिरा और अंपायर ने उसे आउट करार दिया।

तस्वीर का उपयोग प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

खेल जगत में यूं तो हर दिन खास होता है लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे भी वाकये होते हैं जो उस दिन को बेहद खास बना देते हैं और लंबे समय तक याद किए जाते हैं। ऐसा ही एक वाकया देखने को मिला था आज ही के दिन यानी की 28 नवंबर 2014 को जब बल्लेबाज का फोन स्टंप पर गिरा और अंपायर ने उसे आउट करार दिया। जी हां सुनने में ये मामला आपको थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन मार्कस एलियट को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था और वो आउट करार दिए गए थे।

दरअसल ये वाकया ग्रैंपियंस क्रिकेट ऐसोसिएसन (GCA) जूनियर अंडर-16 के मुकाबले में देखने को मिला था जहां यूथ क्लब और पोमोनल की टीमें आमने-सामने थीं। इस मुकाबले में यूथ क्लब को शानदार शुरुआत मिली थी लेकिन 5 मिनट के अंदर टीम ने 3 विकेट खो दिए थे ऐसे में मार्कस एलियट ने सिर्फ दो गेंदों का ही सामना किया था कि तीसरी गेंद पर कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी को उम्मीद भी नहीं रही होगी। तीसरी गेंद जैसे ही वो खेलने चले कि उनका फोन स्टंप से टकरा गया और अंपायर ने उन्हें हिट विकेट आउट करार दिया।

इसी मुकाबले में ये भी हुआः पहले बल्लेबाजी करते हुए यूथ क्लब की टीम ने 35 ओवर में 195 रन बनाए थे इसके जवाब में पोमोनल बल्लेबाज 139 रन ही बना सके थे। हालांकि इस मुकाबले के करीब 40 प्रतिशत रन अतिरिक्त थे। बता दें कि इस मुकाबले में कुल 115 अतिरिक्त गेंदें फेंकी गई थी। इसमें से 50 गेंदे यूथ क्लब ने तो 65 गेंदें पोमोनल की टीम ने अतिरिक्त के रूप में फेंकी थी।

क्या कहता है नियमः नियम 35.2 की अगर माने तो जो हिट विकेट के बारे में कहता है उसके अनुसार अगर गेंदबाज ने गेंद फेंक दी है और बल्लेबाज के द्वारा किसी भी तरह से स्टंप पर टच होता है तो बल्लेबाज आउट करार दिया जाता है। अगर बल्लेबाज की हाथ, ग्लब्स, टोपी हेलमेट, कुछ भी इस दौरान स्टंप से टकराता है तो उसे आउट करार दिया जाता है। सामान्यता क्रिकेट में खिलाड़ी को हिट विकेट होते हुए कम देखा जाता है। वहीं मोबाइल फोन का स्टंप से टकराना अपने आप में एक विचित्र घटना भी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App