ताज़ा खबर
 

IND vs SA 2nd Test Day 2: भारत की आधी टीम लौटी पवेलियन, विराट कोहली शतक की ओर

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 335 पर ऑलआउट हो गई। उसके लिए एडिन मार्कराम ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए। हाशिम अमला ने 82 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 63 रनों का योगदान दिया।
तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाने वाली इस पिच पर अश्विन हावी रहे।

दक्षिण अफ्रीका ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए। मेजबान टीम ने पहले दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों के साथ किया था। दूसरे दिन प्लेसिस ने एक छोर संभाले रखा और टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। इसमें उन्हें केशव महाराज (18) और कागिसो रबादा (11) का अच्छा साथ मिला। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए। ईशांत शर्मा को तीन विकेट मिले जबकि मोहम्मद शमी को 1 सफलता मिली, जबकि दो बल्लेबाज रन आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 94 रन सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम ने बनाए। वहीं हाशिम अमला ने 82 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 63 रनों का योगदान दिया।

वहीं 10वें ओवर में भारत को लगातार दो गेंदों पर केएल राहुल (10) और चेतेश्वर पुजार (0) के रूप में झटके लगे। जब विराट कोहली और मुरली विजय (46) की जोड़ी मैदान पर जमने लगी तो टीम को तीसरा झटका लग गया। रोहित शर्मा (10) और पार्थिव पटेल (19) भी कुछ खास योगदान नहीं दे सके। फिलहाल भारत ने 5 विकेट खो दिए हैं और दूसरे दिन के अंत तक कोहली और हार्दिक पांड्या क्रीज पर टिके हुए हैं।

India vs South Africa Updates:

-हार्दिक पांड्या कप्तान विराट कोहली का बखूबी साथ निभा रहे हैं। कोहली 130 गेंदों में 85 रन बना चुके हैं, जबकि पांड्या 11 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। इसी के साथ दूसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है।

पार्थिव पटेल 19 रन बनाकर लुंगी नागिडी की गेंद पर क्विंटन डि कॉक को अपना कैच थमा बैठे। भारत को पांचवां झटका लग चुका है। एक छोर पर सिर्फ विराट कोहली (79) ही टिके हुए हैं मगर कोई उनका बखूबी साथ नहीं निभा पा रहा। भारत- 164/5 (53.4)

-टीम इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 150 रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली 77 रन बनाकर टीम को संभाले हुए हैं। वहीं पटेल 7 रन जोड़ चुके हैं। साउथ अफ्रीका आखिरी सेशन में और 1-2 विकेट चटकाने की फिराक में है। भारत- 150/4 (51)

साउथ अफ्रीका को चौथी सफलता मिल चुकी है। रोहित शर्मा 10 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। फिलहाल विराट कोहली क्रीज पर 66 रन बनाकर टिके हुए हैं। वहीं बल्लेबाजी के लिए पार्थिव पटेल आ चुके हैं। भारत- 132/4 (45.5)

भारत को मुरली विजय के रूप में तीसरा झटका लग चुका है। विजय 126 गेंदों में 46 रन बनाकर केशव महाराज की गेंद पर अपना कैच थमा बैठे। नए बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा क्रीज पर आ चुके हैं। भारत- 107/3 (36.5)

-दूसरे दिन का आखिरी सत्र शुरू हो चुका है। भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 100 रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली ने अपनी फिफ्टी पूरी की वहीं मुरली विजय (46) भी इसी राह में हैं। भारत- 107/2 (35.3)

दोनों बल्लेबाजों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी है। विराट कोहली (39) और मुरली विजय (31) दोनों ही अपनी-अपनी फिफ्टी की ओर अग्रसर हैं। वहीं विपक्षी टीम आज के दिन कुछ और विकेट चटकाने की फिराक में है। दूसरे सेशन की समाप्ति हो चुकी है। भारत- 80/2 (28)

-दोनों बल्लेबाजों के बीच 68 गेंदों में 36 रन की साझेदारी हो चुकी है। फिलहाल विराट कोहली 23, जबकि मुरली विजय 31 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। भारत के लिए ये बेहद अहम जोड़ी है। भारत- 64/2 (20.4)

-कप्तान विराट कोहली (17) और मुरली विजय (18) ने पारी को संभाल लिया है। भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 45 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया को इसी प्रकार बल्लेबाजी की जरूरत है। भारत- 49/2 (15)

भारत ने 28 रन के स्कोर पर केएल राहुल (10) रन बनाकर आउट हो गए हैं। इसी के साथ टीम इंडिया को पहला झटका लग चुका है। नए बल्लेबाज के रूप में चेतेश्वर पुजारा मैदान पर आ चुके हैं लेकिन पहली ही गेंद पर रन आउट। भारत- 28/2 (9.4)

-दूसरा सेशन शुरू हो चुका है। भारत इस सत्र में मजबूत शुरुआत करना चाहेगा। बल्लेबाजों को मोर्ने मोर्कल और कगिसो रबाडा से संभल कर रहना होगा। फिलहाल राहुल 4, जबकि विजय 7 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत- 11/0 (3)

-भारतीय टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल और मुरली विजय मैदान पर आ चुके हैं। विजय ने पारी की पहली ही गेंद पर चौका लगा टीम इंडिया का खाता खोला। पहले सेशन का समाप्ति हो चुकी है। भारत- 4/0 (1)

साउथ अफ्रीका 335 रन पर सिमट चुकी है। आखिरी विकेट के रूप में मोर्ने मोर्कल, अश्विन की गेंद पर कैच आउट हो गए। भारत ने पिछले दो सेशन  में शानदार वापसी की है।

भारत को तीसरी सफलता हाथ लगी। फाफ डू प्लेसिस 63 रन बनाकर आउट। साउथ अफ्रीका की ओर से आखिरी विकेट के रूप में  मैदान पर लुंगी निगडि आ चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका – 324/8 (110.3)

साउथ अफ्रीका को कगिसो रबाडा के रूप में आठवां झटका लगा। रबाडा 11 रन बनाकर आउट हुए। मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में मोर्ने मोर्कल आ चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका – 324/8 (110.3)

-फाफ डू प्लेसिस ने टेस्ट में अपना 17वां अर्धशतक पूरा कर लिया है। साउथ अफ्रीका 7 विकेट के नुकसान पर 317 रन बना चुका है। भारतीय गेंदबाज जल्द से जल्द शेष विकेट लेने की कोशिश करते हुए।

-फाफ डू प्लेसिस ने चौके के साथ टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचा दिया है। वहीं कगीसो रबाडा 5 रन बनाकर खेल रहे हैं। प्लेसिस अपने अर्धशतक से महज 7 रन दूर हैं। दक्षिण अफ्रीका – 303/7 (106)

भारत को सातवीं सफलता मिल चुकी है। केशव महाराज, मोहम्मद शमी की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कैच लपका। केशव महाराज 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ये पार्थिव पटेल का 100वां कैच है। दक्षिण अफ्रीका – 282/7 (98.5)

-टीम इंडिया मेजबान टीम की शेष विकेट भी इसी सेशन में चटकाने की पूरी कोशिश करेगी। चौथी इनिंग में यहां बल्लेबाजी मुश्किल है। फिलहाल महाराज 18, जबकि प्लेसिस 28 रन बनाकर खेल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका – 282/6 (98.2)

-भारत की तरफ से ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह लगातार विकेट लेने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन फाफ डु प्लेसिस और केशव महाराज कोई गलती नहीं कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका – 272/6

-भारतीय टीम आज जल्द से जल्द विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को ऑल आउट करना चाहेगी। अगर दक्षिण अफ्रीका यहां से 100 रन से ज्यादा बनाने में कामयाब रहती है तो भारत के लिए मैच में वापसी करना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

-स्टम्प्स तक कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और केशव महाराज 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। पहले सत्र में बिनी किसी विकेट खोए 78 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीका ने दिन के दूसरे सत्र में दो और आखिरी सत्र में चार विकेट खोए।

-हाशिम अमला (82) और मार्कराम ने टीम का स्कोरबोर्ड को अच्छी तरह से चलाया। मार्कराम अपने शतक से छह रन दूर थे तभी अश्विन की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों में जा समाई। मार्कराम ने 150 गेंदों की अपनी पारी में 15 चौके लगाए।

-दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। पहले सत्र में एडिन मार्कराम (94) और डीन एल्गर (31) ने मेजबानों को सधी हुई शुरुआत दी। इस जोड़ी को पहले दिन भारत के लिए सर्वाधिक तीन विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर अश्विन ने दूसरे सत्र में 85 के कुल स्कोर पर तोड़ा। एल्गर मुरली विजय के हाथों लपके गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule